अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

28 नक्षत्रों पर हाइकु

01.
सूर्य की पत्नी
साहस व शौर्य की
माता अश्विनी।

02.
यम का व्रत
ये भरणी नक्षत्र
पृथ्वी धारक।

03.
किचपिचिया
षट तारा कृत्तिका
चंद्र की प्रिया।

04.
मध्य प्रदेश
रोहिणी का संकेत
चंद्राभिषेक।

05.
प्राण संदिग्ध
नक्षत्र का आकार
मृग का शीष।

06.
नभ की आद्रा
मानो अश्रु की बूँद
चमके हीरा।

07.
ईष्ट अदिति
पुनर्वसु के देव
हैं वृहस्पति।

08.
पुष्प से पुष्य
चन्द्रमा करे वास
पूनम पौष्य।

09.
सुप्त अश्लेषा
अधिपति हैं नाग
पूज्य देवता।

10.
वल प्रदाता
सत्ता, शक्ति से जुड़ा
नक्षत्र मघा।

11.
लेती लालिमा
पूर्वा फाल्गुनी प्रेम
असल जामा।

12.
ये आर्यमान
उत्तरा फाल्गुनी की
मित्रता शान।

13.
रवि व चंद्र
हस्त पर विराजें
बनाएँ दृढ़।

14.
नक्षत्र चित्रा
शिल्प और सौंदर्य
रहस्य कला।

15.
सिन्धु में सीपी
स्वाति बिन्दू की आशा
रहती प्यासी।

16.
अग्नि व इंद्र
विशाखा नक्षत्र के
दिशा संयंत्र।

17.
पद्म पुष्प सा
सरस्वती ध्यायिका
ये अनुराधा।

18.
सात्विक ज्येष्ठा
प्राण वायु सुरक्षा
धूप व वर्षा।

19.
केन्द्र ही मूल
जड़ों को पहचानें
यही उसूल।

20.
अपः पूजिता
अजेय पूर्वाषाढ़ा
नक्षत्र सीता।

21.
सूर्य की प्रिया
तारा गज दन्त सा
उत्तराषाढ़ा।

22.
तारा श्रवण
जग मापे त्रिपग
प्रभु वामन।

23.
ध्रुव सरीखा
दिलाती है धनिष्ठा
मान प्रतिष्ठा।

24.
राहू की दशा
नक्षत्र शतभिषा
शनि की पीड़ा।

25.
आद्य सुंदर
पूर्वा भाद्र का पद
अजिकपद।

26.
आकाश तत्व
उत्तर भाद्रपद
मृतक सर्प।

27.
रेवती स्वामी
वणिक ग्रह बुध
बुद्धि दायक।

28.
पूर्वाषाढ़ा में
अस्तित्व समाहित
ये अभिजित।

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

15 अगस्त कुछ हाइकु
|

आओ मनायें सारे मिल के साथ दिन ये शुभ  …

अक्स तुम्हारा
|

1. मोर है बोले मेघ के पट जब गगन खोले। …

अतृप्त मन
|

धोखा ही खाया, मन ये सिरफिरा, फिर से गिरा।…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता

कविता-मुक्तक

कविता - हाइकु

पुस्तक समीक्षा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं