अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

आस्था

"आशी, आशी! पहचाना मुझे? मैं . . . मैं भावना . . . "

आशी की एक दिन अचानक भावना से मॉल में भेंट हो गई। वे दोनों एक ही लेडीज़-क्लब की मैंबर थीं, लेकिन लगभग दस बरस हुए आशी ने अपने पति की सेहत ढीली रहने के कारण पहले कभी-कभार, और फिर बिलकुल ही वहाँ आना बंद कर दिया था। भावना भी दूसरे शहर नौकरी लगने की वज़ह से किसी के सम्पर्क में न रह पाई। आशी को देखते ही भावना ने दौड़ कर उसे गले लगा लिया।

उसने आशी से कहा, "अगर तुम्हारे पास आधा घंटा ख़ाली है तो क्यों न सामने वाले रैस्टोराँ में बैठ कर कॉफ़ी पी जाये . . .  मैंने तुम्हें एक बहुत ख़ास बात बतानी है।"

आशी के हाँ कहने पर दोनों वहाँ चली गईं और कॉफ़ी ऑर्डर कर कोने वाली एक टेबल पर बैठ गईं। बैठते ही भावना एक उतावले से बच्चे की तरह बोलना शुरू हो गई,

"आशी, तुम्हें याद है? मैं हमेशा रोया करती थी कि मेरे पति ने कैसे मेरी पीठ पीछे कितने ही साल अपना एक अफ़ेयर चलाये रखा। और जब इस बात का पर्दाफ़ाश हो गया तो मुझे तलाक़ देकर उसने दूसरी शादी कर ली। मैं उन दिनों कितनी टूट सी गई थी।"

बिना रुके अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए भावना बोली, "उस लेडीज़-क्लब में बस एक तुम ही थीं जो हमेशा मुझे समझाती रहती थी कि भगवान की इच्छा में ही अपनी इच्छा समझ कर ज़िंदगी गुज़ारने की कोशिश करो। तो मैं खीझ कर कहा करती थी कि मुझे भगवान वग़ैरह में कोई विश्वास नहीं। मैं चाहे नास्तिक हूँ, लेकिन किसी दूसरे को तकलीफ़ भी नहीं देती, न ही किसी का दिल दुखाती हूँ। सो लोगों को क्या हक़ था मेरी ज़िंदगी इस तरह तबाह करने का?

"परन्तु जब मेरी प्रोमोशन होने पर दूसरे शहर में ट्रांसफ़र हुई, तो एक दिन यूँ ही उस बड़े से ऑफ़िस में बैठे-बैठै तुम्हारी उन्हीं बातों में छिपी गहराई समझ में आ गई कि . . . वाक़ई . . . वाक़ई उन सभी दुखों के बदले ही मुझे आज ढेरों सुख मिल पाये। तभी से भगवान में मेरी आस्था जाग उठी। और हर दिन कुछ समय निकाल कर रामायण और भागवत-गीता वग़ैरह पढ़ने व सुनने लगी।"

आशी चुपचाप भावना की बातें सुन रही थी। भावना अपनी ही रौ में बोलती चली गई, "जानती हो आशी, मुझे मालूम ही न चल पाया कि कब और कैसे मुझे ठेस पहुँचाने वालों के प्रति मेरा ग़ुस्सा ग़ायब होता चला गया। और तभी से मेरा दिन-रात कुढ़ना भी ग़ायब हो गया। डिप्रैशन के जाते ही एक अच्छा साथी भी मिल गया, और अब . . . वो मेरे पति हैं, व हमारे दो प्यारे से बच्चे भी हैं।"

अपनी बात ख़त्म कर भावना शर्मिंदा होकर बोली, "यह लो! मैं अपना ही राग गाये जा रही हूँ। भई तुम बताओ, भाई साहब की अब तबियत कैसी है? और फ़ैमिली? . . . बेटे-बेटी की शादी हो गई?"

आशी लम्बी सी साँस खींचती हुई बोली, "सब ख़त्म हो गया . . . सब कुछ ख़त्म हो गया। पति तो बिमारी के दो साल बाद ही चल बसे थे। उस वक़्त तो मैंने भगवान की मर्ज़ी समझ चुपचाप सहन कर लिया। लेकिन अभी बेटे ने उनका बिज़नस सम्भालना शुरू ही किया था कि एक दिन अचानक शहर में हुई दहशतग़र्दी का शिकार होने पर वो भी चल बसा। मेरा तो उसी दिन से भगवान पर से भरोसा उठ गया।"

यह सुनते ही भावना के हाथ से कॉफ़ी का प्याला छूटते-छूटते रह गया। बोली, “यह, यह क्या कह रही हो? और बेटी . . . ?"

"अब बेटी सारा कारोबार सम्भालती है। परन्तु मुझे अकेला छोड़ने के डर से शादी के नाम से कोसों दूर भागती है। मैं अब जीना नहीं चाहती हूँ, लेकिन . . . लेकिन, मर भी तो नहीं सकती . . . बेटी की फ़िक्र जो लगी रहती है," आशी सुबकते हुए बोली।

भावना की आँखों से आँसू टपटप गिर रहे थे। आशी का हाथ अपने हाथ में थामकर बोली, "याद है न आशी, मैं भी इसी तरह की नैगेटिव बातें किया करती थी, और तुम . . . केवल तुम ही मुझे हौसला दिया करती थी। मैं आज जो कुछ भी हूँ, तुम्हारे ही दिखाये सही रास्ते पर चलने की वज़ह से हूँ। तो क्या तुम भी भगवान पर फिर से भरोसा करना शुरू नहीं कर सकती? . . . और 'उसकी इच्छा के पीछे न जाने क्या अच्छाई' छिपी हुई है’, यह समझकर बेटी का काम में हाथ बटाना शुरू करो . . . देख लेना, देखते-देखते सब सही हो जाएगा।"

यह सुनते ही आशी ने उठकर भावना को गले लगा लिया और कहा, "आज तुम्हारी-मेरी यह भेंट भगवान ने शायद इसीलिये करवाई है, जैसे कि वह कह रहे हों, ’आशी, तुम मुझे कैसे भूल गई? दूसरों के अंदर मेरे प्रति आस्था पैदा करने वाली तुम . . . तुम्हारी अपनी आस्था इतनी कच्ची तो न थी, जो तुमने एक झटके में ही तोड़ डाली?’

"भावना, उस प्रभु के साथ-साथ तुम्हारा ढेरों धन्यवाद जो मुझे आशा व आस्था की राह पर वापस ले आई हो।" 

यह कहकर मुस्कराते हुए आशी ने अपने आँसुओं को पोंछ डाला।

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

......गिलहरी
|

सारे बच्चों से आगे न दौड़ो तो आँखों के सामने…

...और सत्संग चलता रहा
|

"संत सतगुरु इस धरती पर भगवान हैं। वे…

 जिज्ञासा
|

सुबह-सुबह अख़बार खोलते ही निधन वाले कालम…

 बेशर्म
|

थियेटर से बाहर निकलते ही, पूर्णिमा की नज़र…

टिप्पणियाँ

पाण्डेय सरिता 2021/10/20 10:08 PM

बहुत बढ़िया

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता

हास्य-व्यंग्य कविता

लघुकथा

नज़्म

कहानी

किशोर साहित्य कविता

चिन्तन

सांस्कृतिक कथा

कविता - क्षणिका

पत्र

किशोर साहित्य कहानी

सम्पादकीय प्रतिक्रिया

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

एकांकी

स्मृति लेख

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं