अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

ब्रांड न्यू

उसने दिहाड़ी के मज़दूर रखे थे, कुल जमा तीन थे, एक रेकी करता था, दो काम करते थे। इसके एवज़ में शाम को तीनों को दिहाड़ी मिला करती थी। शाम को कलेक्शन जमा होता था। नग गिने जाते थे, साबुत पीस आगे भेजे जाते थे, उन्हें धो कर, प्रेस करके, फिर नई मोहर लगती थी, और फिर आगे भेजे जाते थे।

पहले ने उसे फोन किया –

"साहब, दो नग साबुत हैं। किसी को भेजकर निकलवा लो। एकदम कड़क हैं। किसी की नज़र नहीं पड़ी।"

"ठीक है, तुम वहीं रहो, जिस तरह बीमारी फैली है, दो-तीन तो और वहाँ पहुँच ही जायेंगे। दूसरे को भेज रहा हूँ," उसने आश्वासन दिया।

"दूसरे को मत भेजो, साहब। उसे यहाँ सब पहचान गए हैं कुछ-कुछ। बवाल हो सकता है, हम सब पकड़े भी जा सकते हैं। तीसरे वाले को भेज दीजिये," उधर से आवाज़ आयी।

"तीसरा, दूसरी साइट पर गया है। वहाँ चार-पांच आने की उम्मीद है," शंका का निस्तारण किया गया।

"तो मैं अब क्या करूँ?" पहले वाले ने पूछा।

"तुम निकलो वहाँ से, दूसरी जगह जाकर रेकी करो, और फिर शाम को लॉन्ड्री चले जाना। सारे साबुत पीस ले आना देखभाल कर। और हाँ कुछ पीस पर मोहर लगी रह जाती है। उसे लौटा देना और कहना कि ठीक से पेट्रोल से धोकर दें," साहब ने हुक्म दिया।

"तो यहाँ वाला काम कैसे होगा, कौन करेगा? और मुझे और कोई काम तो नहीं है?"पहले वाले ने पूछा।

"वहाँ का काम मैं करूँगा, वैसे भी मुझे कोई पहचानता नहीं है उस जगह। सो काम आसानी से हो जाने की उम्मीद है। और एक बात याद रखना, लौटते वक़्त नेशनल वाले की दुकान से नई मोहर ले आना। जब माल बुराक़ हो तो मोहर भी तो उस पर एकदम नई लगनी चाहिये। कल सुबह जितने पीस मोहर लग कर बिक्री लायक़ रेडी हो जाएँ उन्हें लाल साहब की दुकान पर पहुँचा देना,” नए निर्देश जारी करते हुए वो बोला।

"साहब, अगर आज हिसाब हो जाता तो चार पैसे मिल जाते, कई दिनों की मज़दूरी बक़ाया है, घर चलाना मुश्किल हो रहा है। हम दिहाड़ी मज़दूर हैं साहब, हमको हिसाब टाइम से दे दिया करें," पहला वाला गिड़गिड़ाया।

"सबको हिसाब टाइम से चाहिये, लेकिन मुझे भी आगे से हिसाब मिलना चाहिये ना। आज मैं ख़ुद लाल साहब की दुकान पर जाऊँगा हिसाब हो जाएगा तो तुम तीनों की मज़दूरी दे दूँगा और लॉन्ड्री का भी हिसाब कर दूँगा," एक और आश्वासन दिया गया।

"जी साहब, जैसा हुक्म आपका," फोन पर ये जवाब देने के बाद पहला वाला दूसरी साइट पर चल पड़ा। उधर साहब, मोबाइल रखने के बाद पहले वाले की साइट पर चल पड़े।

साहब के तीनों मज़दूर अंत्येष्टि स्थल से कफ़न चुराते थे, साहब उन्हें लॉन्ड्री में धुलवाकर, पुरानी मोहर मिटवा देते थे। फिर उसी कफ़न पर नई मोहर लगाकर उसी दुकानदार को बेच देते थे। दुकानदार, पुराने कफ़न को एकदम "ब्रांड न्यू" बताकर किसी नए शव के लिये बेच देता था। ये ख़रीद-फ़रोख़्त ज़िंदगी के साथ भी थी और ज़िंदगी के बाद भी।

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

105 नम्बर
|

‘105’! इस कॉलोनी में सब्ज़ी बेचते…

अँगूठे की छाप
|

सुबह छोटी बहन का फ़ोन आया। परेशान थी। घण्टा-भर…

अँधेरा
|

डॉक्टर की पर्ची दुकानदार को थमा कर भी चच्ची…

अंजुम जी
|

अवसाद कब किसे, क्यों, किस वज़ह से अपना शिकार…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

लघुकथा

बाल साहित्य कविता

कहानी

सिनेमा चर्चा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं