अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

जो ना समझे वो अनाड़ी है

समझने के लिए जिस चीज़ की ज़रूरत होती है वो है अक़्ल....। अक़्ल का वैज्ञानिक आकलन चाहे जैसा भी हो, मनोवैज्ञानिक आकलन कहता है, आदमी अपने आसपास की रोज़ की घटनाओं पर जो सहज, तात्कालिक प्रतिक्रिया दे दे वही “अक़्ल” है।

लोग हज़ारों पैकेट मेगी खा लिए, मगर किसी को ना सूझी कि देख लें इसके अन्दर क्या है...? सरकार गंभीर बीमारियों की जड़, सिगरेट, गुटका, तम्बाखू पर इतना तल्ख़ नहीं होती जो “मेगी” पर हो गई। साल भर पुरानी पेंडिंग रिपोर्ट के बीच भी लोग टनों मेगी खाए होंगे, मगर अफ़सरान एक ही दिन में सारे चिराग़ बुझाने पर आमदा हो गए। कहीं अपने तन्त्र में कुछ तो गड़बड़ है।

बाबा लोग पुत्र जनक दवाई धड़ल्ले से बेच लेते हैं.....। ये वैज्ञानिक सर्वमान्य तथ्य है कि बिना “वीर्य” के कोई जीव-धारण प्रक्रिया महाभारत और रामायण काल के बाद लगभग बंद हो गई। “अपने बाबा” इस कलयुग में किस “वीर्य” का इस्तेमाल करते हैं वे ही जानें...! गये काल के ग्रन्थों की बातें हैं, जहाँ वरदान से कहीं घड़े में सौ पुत्र जन्म ले लेते थे, कहीं किसी अभिमंत्रित फल खा लेने से स्त्रियाँ गर्भ धारण किया करती थीं। इस काल में, “चमत्कारी-पुरुष” लोगों के “वहम” को भुनाने की, कोई भी गुंजाइश उधार नहीं छोड़ते। उधर जहाँ कुँआरेपन को अक्षत रखने का भी प्रयोजन किया जाता था, लोक-लाज, लिहाज, बदनामी के डर से ये रिएक्शन भी दिया जाता था कि बच्चे योनी के अलावा और कहीं से भी पैदा किये जा सकते हैं। कोई कान से पैदा करना प्रिफ़र कर लेती थी, कोई और कहीं से... यथा नाम रखने की भी सुविधा हो जाती थी ...”कर्ण” .....। और तो और अनंत काल के ऊर्जा स्रोत “सूर्य”, हवा (पवन-पुत्र), पानी (मत्स्य कन्या) भी बच्चा देने के कारक हुआ करते थे बस प्रार्थना, तप, तपस्या में लीन होने की हैसियत देखी जाती थी। इस बच्चे को आज के ज़माने के स्कूल में दाख़िला लेते समय आपने पिता का नाम “सूर्य” बताया जाता तो, दाख़िला मास्टर जी, बाक़ायदा उसमे कुमार, प्रकाश, मल, सेठ जोड़ कर यूँ कर देंगे छात्र, कर्ण आत्मज सेठ सूर्य प्रकाश, सूरजमल, सूर्यभान, श्री सूर्य कुमार आदि...।

हमने सविस्तार इशारा कर दिया कि बच्चा कैसे पैदा होता था, अब टेस्ट ट्यूब के ज़माने में, कैसे होना चाहिए, बाबाओं का चक्कर छोड़िये, गर्भाधान के पौराणिक कथाओं से अपने आप को बाहर निकालिए केवल और केवल वैज्ञानिक तरीक़ा अपनाइए वो भी तब, जब सहज से उपलब्ध न हो।

जो ना समझे...?

बात हम इशारों में करें और आप न समझें... इतने नादान नहीं हैं आप...। जिनको कभी वीसा नहीं मिलता था, जिनकी छवि बिगड़ी हुई थी, वो आज अपनी छवि को लेकर अति उत्साहित हैं। दुनिया को दिखाने निकल पड़े हैं देखो किसी ज़माने में हमें वीसा के क़ाबिल न समझा गया था, इतने बुरे नहीं थे हम...। वे हर देश को छान लेना चाहते हैं... अपनी सोच की पाठशाला की नींव रखके “नीतिज्ञ” होने का, प्रमाण देने को लालायित हैं। यहाँ तक उन्होंने, बंगलादेशीय दौरे में ज़मीन को आपसी समझ से बटवारा किये जाने को, बर्लिन की दीवार गिरने के समकक्ष बता के ये भी मंशा ज़ाहिर कर दी कि चूँकि हम ग़रीब देशों के राष्ट्र मुखिया लोग हैं अत: हमारी बात बड़े देशों में न सुनी जाएगी, वरना इस बात पर “नोबल पुरस्कार” देने की सोची जा सकती है।

जो ना समझे .....?

“भाइयो, दिल्ली चलो...!” एक ज़माने का नारा हुआ करता था। अब राजनीति के विद्यार्थियों के लिए यही दिल्ली, थ्योरी, प्रेक्टिकल, शोध और करियर बनाने का एकमात्र स्थल बन गया है। ”रामलीला” मैदान एक ऐसा तीर्थ है जिसने कई दिग्गजों के करियर बनाए, डूबती नैय्या को पार लगाया, नये नेताओं की उपजाऊ फ़सल दी। इसी में उभरे, मफ़लर से लैस मैन....। ये अगर सब्जी–भाजी का धंधा करते तो आज भिंडी, परवल, आलू, प्याज के आसमान छूते दाम नहीं न दीखते...? इन्हें बोना ...सींचना ...सहेजना ....काटना ...बेचना अच्छा आता है। या समझ लो दिनों-दिन पारंगत होते जा रहे हैं। अपनी बात समय पर “बोते” हैं, खाद मिटटी अपने सहायको से डलवा लेते हैं। “काटने” का समय आता है, तब स्वयं हाज़िर हो जाते हैं। मौसम का ज्ञान इन्हें इनके विपक्षी-जीव से आप ही आप मिल जाता है। ये जड़ खोदने के स्पेशलिस्ट हैं, आप “पेड़” पर इशारा कर दो, उसकी ख़ामियाँ गिना दो, क्या मजाल वो आगे खड़ा रह जावे। वे जनता से पूछने का ढोंग करने निकल जायेंगे, “क्या कहते हो भाइयो, गिरा दें...?” जनता बेचारी को ...अलाव तापने के लिए गिरा हुआ पेड़ मिले तो वो क्यूँ न कहेगी.... गिरा दो…। वे लगे हुए हैं...।

लगता है बिजली-पानी के बाद, इस प्रायोगिक खेल में, दिल्ली “ताज़ी-हवा” को भी न मुहताज हो जाए .......

जो ना समझे ......?

अब, बिहार की खलबली देखिये। माझी पेड़ पर पके आम रोज़ गिनते हैं ...केल्कुलेट करते हैं एक आम की बाज़ार में क़ीमत पन्द्रह रुपये एक पेड़ में दो सौ सत्ताईस आम, बग़ीचे में एक सौ तिहत्तर पेड़, सो मल्टीप्लाई इट...। फिर धनिया, अदरक, पोदीना, मिर्ची, कटहल, लीची अलग...। वे इस मामले में तैनात सुरक्षा जवानों के “पे... भत्ते” पर होने वाले ख़र्चों को नहीं हिसाबते जो केवल उनकी बदौलत हो रहा है। वे बंगला क़ाबिज़ नहीं होते तो एक-दो संतरी से सन्तरों को सुरक्षित रखा जा सकता था।

उधर दूसरी खलबली भी है। सामने चुनाव है। अब की बार, दबंग से मुक़ाबले की संभावना है। इस संभावना ने दुश्मन के दुश्मनों को, आपस में मिलाने का काम कर दिया है। कहते हैं, भय, संकट और सुनामी में कट्टर से कट्टर दुश्मन पड़ोसी भी सहज सहायता के लिए एकजुट हो जाते हैं। देखे, वे सीट बटवारे के दिन या सीएम के नाम पर, कब सर-फुटव्वल पर आमादा-उतारू होते हैं...?

चलते-चलते..., इस चुनावी शोरगुल में, “पप्पू कांट डांस साला”.... की आवाज़ किस तरफ़ से आ रही है…कोई बताये तो सही...!

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

'हैप्पी बर्थ डे'
|

"बड़ा शोर सुनते थे पहलू में दिल का …

60 साल का नौजवान
|

रामावतर और मैं लगभग एक ही उम्र के थे। मैंने…

 (ब)जट : यमला पगला दीवाना
|

प्रतिवर्ष संसद में आम बजट पेश किया जाता…

 एनजीओ का शौक़
|

इस समय दीन-दुनिया में एक शौक़ चल रहा है,…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

सजल

ग़ज़ल

नज़्म

कविता

गीत-नवगीत

दोहे

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

कविता-मुक्तक

पुस्तक समीक्षा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं

लेखक की पुस्तकें

  1. शिष्टाचार के बहाने