अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

मुख्यधारा से दूर होना वरदान

प्रिय मित्रो,

हिन्दी राइटर्स गिल्ड बृहत टोरोंटो क्षेत्र की एक साहित्यिक संस्था है। इस संस्था की स्थापना २००८ में हुई थी और मुख्य उद्देश्य साहित्यिक लेखन और समझ को परिष्कृत करना था जिसमें बहुत सीमा तक हम सफल भी हुए हैं। हमारी मासिक गोष्ठी बहुत ही अनौपचारिक परन्तु शिष्ट, मैत्रीपूर्ण वातावरण में होती है। मौलिक विचार एक ऐसे वृत्त की स्थापना करने का था जिसमें साहित्य प्रेमी मिल कर बैठें रचनाएँ सुनें, सुनायें और टिप्पणियाँ करें। ११ मार्च को हमारी गोष्ठी इसी प्रकार की रही। इसका उद्धरण इस संपादकीय में करने का कारण उस दिन के काव्य-पाठ के दौरान बात-चीत, टिप्पणियाँ और विचार-विमर्श है।

८ मार्च, २०१७ को अंतरराष्ट्रीय नारी दिवस था। स्वाभाविक था कि कुछ ऐसी रचनाओं का पाठ हो जो कि इससे महत्वपूर्ण दिवस से सम्बंधित हों और ऐसा हुआ भी। दूसरी ओर साहित्य कुंज में भी मुझे कुछ रचनाएँ मिलीं जो कि नारी विमर्श की थीं। आश्चर्य का विषय है कि प्रवासी लेखकों की रचनाओं में और भारत के लेखकों की रचनाओं में बहुत अंतर था। जो रचनाएँ गोष्ठी में सुनने को मिलीं या जो इन रचनाओं पाठों के अंतराल के दौरान कहा गया वह महत्वपूर्ण था। क्योंकि वह शब्द किसी विमर्श के शोध से नहीं उपजे थे बल्कि दैनिक जीवन के जीये गए क्षण थे। किसी विद्वान की उक्तियों से सिद्ध किए हुए वाक्यांश नहीं थे बल्कि जीवन की झलकियाँ थे। कवयित्रियों के मन में जहाँ बचपन से व्यस्क अवस्था तक के भोगे यथार्थ पर आक्रोश था वहाँ उन्हें अपनी उपलब्धियों पर गर्व भी था। जो सम्मान अब उन्हें सामाजिक परिवेश या व्यवसायिक जगत में मिल रहा है; वह उन्हें दिया नहीं गया बल्कि उन्होंने अर्जित किया है। एक बात बार-बार दोहरायी गई और उसकी हँसी भी उड़ाई गयी, वह थी– उन पुरुषों द्वारा नारी दिवस पर की जाने वाली संगोष्ठियों या सम्मेलनों का आयोजन, जहाँ बस एक दिन के लिए, एक-दो स्त्रियों को तो साहित्यिक मंच दे दिया जाता परन्तु बाक़ी के ३६४ दिन उन्हें मंच से दूर ठेल दिया जाता है।

यह सुनना अच्छा लगा कि हिन्दी राइटर्स गिल्ड ही एक ऐसी अनूठी संस्था जहाँ कोई श्रेष्ठ नहीं है, को अभिजात्य वर्ग नहीं है। बस साहित्य प्रेम है कि मिल बैठते हैं दिल की कही सुनते हैं, गुनते हैं और कहते हैं – ऐसा वातावरण हो तो साकारात्मक साहित्य क्यों नहीं उपजेगा! कई बार मुख्यधारा से दूर होना वरदान लगने लगता है, क्योंकि खेमेबाज़ियों से दूर, विमर्शों के बोझ से मुक्त, नारेबाज़ी से परे सन्नाटों में शुद्ध साहित्य का रस बहता है।

– सादर
सुमन कुमार घई

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

 लघुकथा की त्रासदी
|

प्रिय मित्रो, इस बार मन लघुकथा की त्रासदी…

अंक प्रकाशन में विलम्ब क्यों होता है?
|

प्रिय मित्रो, अंक प्रकाशन में विलम्ब क्यों…

आवश्यकता है युवा साहित्य की
|

प्रिय मित्रो, हिन्दी की संगोष्ठियों के आयोजक…

उलझे से विचार
|

प्रिय मित्रो, गत दिनों से कई उलझे से प्रश्न…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कहानी

कविता

साहित्यिक आलेख

पुस्तक समीक्षा

पुस्तक चर्चा

किशोर साहित्य कविता

सम्पादकीय

विडियो

ऑडियो

उपलब्ध नहीं