अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

पत्नी बीमार है

मैं उस समय एकदम जड़ बुद्धि हो गई, मेरे हाथ-पाँव सुन्न पड़ गए जब घर की सफ़ाई करते वक़्त अकस्मात पति महोदय के काग़ज़ों में ऑफ़िस का एक पत्र मिला। पत्र कुछ इस प्रकार था, "सूचित किया जाता है कि पत्नी की चिकित्सा हेतु रुपये पन्द्रह हज़ार मात्र कार्यालय से एडवांस के रूप में स्वीकृत किया है।" काग़ज़ हाथ से छूट गया और एक मुहावरे के तहत मेरे पैरों तले से ज़मीन खिसक गई फिर भी मैं खड़ी रही क्योंकि अभी यह सोचना बाक़ी था कि यह कौन सी पत्नी है, जो बीमार है और जो एकमुश्त पंद्रह हज़ार खाये जा रही है। जहाँ तक मैं जानती हूँ, मैं ही एकमात्र अब तक की पत्नी रहीं हूँ और इस समय तक पूर्ण रूपेण भली चंगी हूँ। पन्द्रह हज़ार की दवा तो दूर की बात है मुझे तो एक रुपये वाली सिरदर्द की गोली तक की आज तक दरकार नहीं हुई। हे भगवान, अब न जाने कैसे-कैसे दिन देखने पड़ेंगे! फिर सोचा बेचारे भगवान भी कहाँ-कहाँ और किस-किस के दुःख हरने पहुँचेंगे। कहावत है कि अपने ही मरने से स्वर्ग मिलता है, सो ठान लिया था तो स्वर्ग का रास्ता ख़ुद देखूँगी या फिर इस मरी चुड़ैल को ही स्वर्ग पहुँचा कर दम लूँगी। भगवान को कष्ट देने की बजाय ख़ुद ही कमर कस ली अब बस इस बीमार पत्नी का अचूक इलाज करके ही रहूँगी। मेरी कोशिशें रंग लाईं और पता चला कि वह बीमार पत्नी तो मैं ही हूँ। इस राज़ के पर्दाफ़ाश होते न होते यह बात बेपर्दा हो गई कि पत्नी की बीमारी पति के लिए ऐसा अचूक नुस्खा है जिसे पति जब चाहे, जिस तरह चाहे इस्तेमाल कर सकता है। लम्बी छुट्टी लेनी हो, तो पत्नी बीमार, अक्सर दफ़्तर लेट पहुँचें तो पत्नी रोगिणी, फंड से पैसा निकालना हो तो पत्नी की सीरियस बीमारी।

यह कहना बहुत मुश्किल है कि ये पति नाम का जीव इस तरह के मामलों में अपनी बीवी को ही क्यों बीमार कर डालता हैं। यूँ तो वे स्वयं को बहुत ही ज़्यादा आत्मनिर्भर, आत्मविश्वासी और न जाने क्या-क्या समझते हैं, पर ऐसे मामलों में झट से बीवी के आँचल में ही जा दुबकते हैं। चाहे सरकारी कार्यालय हो, अर्द्ध-सरकारी या निजी संस्थाओं में ही कहीं कार्य न कर रहे हो। मौक़े का तकाज़ा होते ही बीवी की बीमारी की अर्जी आनन-फानन मंजूर करा ली जाती है। चपरासी से लेकर उच्च पदस्थ अधिकारी तक सभी ऐसे मामलों में बीवीशुदा होने का सुख प्राप्त कर रहे हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो ऐसे मामले भी प्रकाश में आ जाते है, जहाँ जनाब की ष्शादी भी नहीं हुई औार पत्नी बीमार हो जाती है। अब कार्यालय देर से पहुँचे हों, कोई आत्यावश्यक कार्य न हो पाया हो या फिर दफ़्तर में काम करने का मन ही न हो तो झट से पत्नी को बीमार बना दीजिए। लीजिए साहब, बन गया काम। आपको हज़ार-हज़ार बहाने मिल जायेंगे। मसलन पत्नी बीमार है, इसलिए डाक्टर के पास जाना पड़ा या पत्नी बीमार है इसलिए दिमाग़ी परेशानी है। आज काम न कर पाएँगे क्योंकि पत्नी बीमार है, इसलिए जल्दी घर जाना है।

मामला तब संगीन हो उठता है जब बात बनते-बनते बिगड़ जाती है। रामाधार जिस ऑफ़िस में कार्यरत है, उसके अधिकारी के बेटे की बर्थ-डे पार्टी में बुलाए गए थे। परन्तु उसी दिन मित्रों के साथ फ़िल्म देखने का प्रोग्राम पहले से निर्धारित था इसलिए पार्टी में न जाने बचने के लिए फोन पर पत्नी से यह कह दिया कि किसी आवश्यक कार्य में फँस जाने के कारण वे नहीं जा सकेंगे। रामाधार तो फ़िल्म देखने चले गए। उधर रामाधार की पत्नी ने सोचा कि अधिकारी की पार्टी में पति की अनुपस्थिति कहीं उनके प्रमोशन में बाधा न आए, अतः वे ख़ुद ही बच्चे को साथ लेकर पार्टी में चली गई। दूसरे दिन ऑफ़िस में साहब ने उनसे न आने का कारण पूछा तो तुरन्त कह दिया, "सर चाहता तो बहुत था पर पत्नी की तबियत अचानक ख़राब हो गई थी, इसलिए नहीं आ सका।" साहब यह सुनकर सकते में आ गए कि इस आदमी को झूठ बोलने की आदत सी पड़ गई है। बेचारे रामाधार को यह ख़याल ही न रहा कि उसकी पत्नी आमंत्रित पति के दायित्व की भूमिका का निर्वाह कर चुकी थी परन्तु रामाधार "पत्नी बीमार है" इन तीन शब्द के वाक्य के इतने आदी हो चुके थे कि कोई दूसरा बहाना सोच ही न सके और लेने के देने पड़ गए।

रामाधार इस मामले में नौसिखिए साबित हुए वरना क्षेत्र में जो माहिर हो चुके हैं उन्हें तो इस बीमारी की बिसात में चलने के लिए कुछ और मोहरे भी मिल जाते हैं, जैसे कि बीवी के अलावा कभी-कभार बच्चे भी बीमार हुआ करते हैं। बूढ़ी माँ को भी खाँसी आ जाती है, परन्तु पत्नी की बीमारी तो शतरंज की चाल में वज़ीर की तरह है जिसे उल्टा, सीधा, आड़ा-तिरछा मौक़ा-ए-वारदात पर जैसे चाहे वैसे चलाइए बशर्ते वह बीमार न हो, अन्यथा पति की खाट खड़ी हो जाएगी।

भाग्य की विडम्बना तो यह है कि जिस पत्नी की बीमारी के नाम पर पति महोदय दुनिया भर की सुविधाएँ व लोगों की सहानुभूति बटोरते हैं, वही पत्नी अगर बीमार पड़ जाए तो उसे पति से सन्त्वना के दो बोल भी नसीब नहीं होते हैं।

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

'हैप्पी बर्थ डे'
|

"बड़ा शोर सुनते थे पहलू में दिल का …

60 साल का नौजवान
|

रामावतर और मैं लगभग एक ही उम्र के थे। मैंने…

 (ब)जट : यमला पगला दीवाना
|

प्रतिवर्ष संसद में आम बजट पेश किया जाता…

 एनजीओ का शौक़
|

इस समय दीन-दुनिया में एक शौक़ चल रहा है,…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

पुस्तक समीक्षा

बात-चीत

कहानी

व्यक्ति चित्र

स्मृति लेख

लोक कथा

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

सांस्कृतिक कथा

आलेख

अनूदित लोक कथा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं