अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

सुन-सुन गुड़िया 

यू ट्यूब में पुराने गानों की मिक्स अल्बम लगा कर काम करना शुरू ही किया था कि आँखें झरने लगीं गीत सुनकर... 
"सात समंदर पार से गुड़ियों के बाज़ार से..." 

यह गीत जब भी कानों में पड़ता है शांत दरिया बह उठता।  क्यों वह नहीं जानती! 

पापा शायद उसके लिए कभी गुड़िया लाये भी नहीं थे, हाँ पापा के आने का इंतज़ार हमेशा रहता था... शायद इसीलिए गुनगुनाया करती थी, "गुड़िया चाहे ना लाना, पप्पा जल्दी आ जाना"। 

तब कोई फोन नहीं होता था, ख़त और तार ज़रूर होते थे, पर वह आयें या न आयें, त्योहारों पर इंतज़ार होता था, दशहरा की छुट्टियों और होली पर आना ही होता था पापा को। दिनों-दिन सुबह से शाम गली में रिक्शे की घण्टी की टुनटुनाहट पर वह दौड़ पड़ती थी और गुनगुनाया करती थी... "गुड़िया चाहे ना लाना पापा जल्दी आ जाना..."।

पापा आते थे, लेकिन गुड़िया नहीं लाते थे, कभी कपड़े या मिठाई ज़रूर लाते थे तो कभी कुछ भी नहीं भी लाते थे और उसे कोई रंज न होता था कि पापा तो मिल ही जाते थे। 

गुड़िया थी उसके पास। आज भी वो पहली वाली गुड़िया याद है पर वो पापा नहीं लाए थे। 

अम्मा ने पुराने कपड़े को गोल लपेटकर ऊपर से बाबा के कुर्ते से बचा नरम सफेद कपड़ा लपेटकर महीन धागे के छोटे टाँकों से सिला था। रंगीन तारकशी से आँख नाक और मुँह काढ़ दिए थे बुआ ने। लाल तारकशी से बने होंठ कितने सजीव और सुंदर थे, हल्के से मुस्कुराते हुए। काली ऊन के बालों को गूँथ दो लम्बी मोटी चोटियाँ भी कितनी अच्छी लगती थीं। छींट के कपड़ों के छोटे-छोटे फ़्रॉक हर दिन बदलने का चाव देखकर अम्मा और बुआ ने कई सारी फ़्रॉकें भी सिल दी थीं उसकी गुड़िया के लिए और वह इतरा-इतरा कर सबको दिखाती थी...। 

फिर मेले से एक गुड़िया आई थी, जिसके हाथ पैर और गर्दन गोल घूम जाते थे... गोल मटोल बड़ी-बड़ी आँखों और रेशमी बालों वाली। एक छोटा सुंदर सा कंघा भी था गुड़िया के साथ पैकेट में। ख़ूब ख़ुश थी वह अपनी गुड़ियों के संग। 

लेकिन इन गुड़ियों से भी ज़्यादा पसन्द थी सुन-सुन गुड़िया की कहानी, जिसे हर रात सुना जाता और दिन भर गुड़िया को गोद में बिठा कहा जाता- "सुन-सुन गुड़िया सुन-सुन बेटी जो थी रानी वो हुई बाँदी जो रही बाँदी वो हुई रानी..."! 

आज झरती आँखों को लिए वह गुनगुना न पाई पप्पा जल्दी आ जाना, कि किसी बाँदी के न होने पर भी वह रानी न बन सकी और पापा के एक शहर में रहते हुए भी वह उनसे अपना दर्द बाँटना न चाहती थी। पालने में लेटी छह माह की अपनी गुड़िया को उठा सीने से लगाते सजल आँखों से कह उठी, "सुन-सुन गुड़िया, सुन-सुन बेटी।"

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

105 नम्बर
|

‘105’! इस कॉलोनी में सब्ज़ी बेचते…

अँगूठे की छाप
|

सुबह छोटी बहन का फ़ोन आया। परेशान थी। घण्टा-भर…

अँधेरा
|

डॉक्टर की पर्ची दुकानदार को थमा कर भी चच्ची…

अंजुम जी
|

अवसाद कब किसे, क्यों, किस वज़ह से अपना शिकार…

टिप्पणियाँ

Sunita Pahuja 2019/05/01 04:40 AM

बहुत ही प्यारी और दिल को छू लेने वाली कहानी । शुभाशीष भावना ।

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

व्यक्ति चित्र

कविता - क्षणिका

कविता

लघुकथा

गीत-नवगीत

स्मृति लेख

कहानी

सामाजिक आलेख

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं