अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

टूटी डोर

एक राजा था। उसका पुरोहित बहुत होशियार था। सारे धार्मिक काम वही कराता था। एक बार राजा ने प्रसन्न होकर सजा–सजाया घोड़ा उसे भेंट किया। वह जब भी उस पर बैठकर राजा के दरबार में जाता, लोग घोड़े की प्रशंसा किए न अघाते। इससे वह खिला-खिला रहता। एक दिन उसने बड़े सरल भाव से अपनी पत्नी से कहा, "सब लोग हमारे घोड़े की सुंदरता का बखान करते हैं। उस जैसा दूसरा कोई घोड़ा नहीं।"

पत्नी ठीक अपने पति के विपरीत थी। उसके हृदय छल–लपट से भरा हुआ था। अपने पति की भी सगी न थी। वह हँसते हुए बोली – "घोड़ा तो अपने साज–शृंगार के कारण सुंदर लगता है। उसकी पीठ पर लाल मखमली गद्दी है। माथे पर रत्न जड़ी पट्टी और गले में मूँगे-मोतियों की माला।

तुम भी उसकी तरह सुंदर लग सकते हो और तुम्हें प्रशंसा भी खूब मिलेगी अगर उसी का साज पहन लो और घोड़ी की तरह घूमते–इठलाते कदम पर कदम रखो।"

पत्नी की बात का विश्वास करके उसने वैसा ही किया और कमर पर गद्दी, माथे पर पट्टी और गले में माला पहनकर घोड़े की तरह हिनहिनाता–ठकठक करता राजा से मिलने चल दिया। रास्ते में जो–जो उसे देखता – हँसते–हँसते दुहरा हो जाता और कहता – "वाह पुरोहित जी क्या कहने आपकी शान के, सूरज की तरह चमक रहे हैं।"

राजा तो पुरोहित को देख बौखला उठे – "अरे ब्राह्मन देवता – तुम पर पागलपन का दौरा पड़ गया है क्या? घोड़े की तरह हिनहिनाते – चलते शर्म नहीं आ रही! सब लोग तुम्हारा मज़ाक उड़ा रहे हैं। अपना मज़ाक उड़वाने का अच्छा तरीका ढूँढ निकाला है।"

 जी को काटो तो खून नहीं। उन्हें तो कल्पना भी नहीं थी कि जिस औरत को वे अपने प्राणों से भी ज़्यादा चाहते हैं वह उनकी इज़्ज़त के साथ ऐसा खिलवाड़ करेगी। वे अंदर ही अंदर उबाल खा रहे थे।

मझते देर न लगी कि बेचारा पुरोहित अपनी पत्नी के हाथों मारा गया।

उसको शांत करते हुए बोले- "औरत से गलती हो ही जाती है। उसे क्षमा कर दो। रिश्तों की डोर को तोड़ने से कोई लाभ नहीं। दरार पड़ते ही उसे जोड़ देना चाहिए।"

"महाराज, एक बार डोर टूटने से जुड़ती नहीं, अगर जुड़ भी गई तो निशान तो छोड़ ही जाती है। अपनी पत्नी के साथ रहते हुए मैं कभी भूल नहीं पाऊँगा कि उसने मेरा विश्वास तोड़ा है और इस बात की भी क्या गारंटी कि वह भविष्य में मेरा मज़ाक उडाकर अपमानित नहीं करेगी। ऐसी औरत के साथ न रहना ही अच्छा है।"

 पुरोहित की बात ठीक ही लगी। कुछ दिनों के बाद उसने दूसरी औरत से शादी कर ली और पहली पत्नी को घर से निकाल दिया।

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

17 हाथी
|

सेठ घनश्याम दास बहुत बड़ी हवेली में रहता…

99 का चक्कर
|

सेठ करोड़ी मल पैसे से तो करोड़पति था मगर खरच…

अपना हाथ जगन्नाथ
|

बुलाकी एक बहुत मेहनती किसान था। कड़कती धूप…

अपने अपने करम
|

रोज़ की तरह आज भी स्वामी राम सरूप जी गंगा…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

डायरी

लोक कथा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं