अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

सुनहरी किरण का घर

एक बहुत बड़े घास के मैदान के पीछे और छोटे-बड़े कुछ पहाड़ों के आगे बड़े-बड़े और हवादार पर कम कमरों वाला एक घर था। हर शाम को जब पहाड़ों के पीछे सूरज ढलता था तब उसकी सुनहरी किरण से पूरे आसमान में अनोखी रोशनी होती।

ठंडी हवा में सुनहरे आसमान के तले पंछियों के शोर में अक्सर उस घर की छत पर दो बड़ी-बड़ी आँखें कुछ छोटे-छोटे सपने लेकर कोई कहानी बनातीं, उसके सपनों की कहानियाँ अलग होतीं पर हर कहानी में एक घर ज़रूर होता - "सुनहरी किरण का घर"।

जब-जब एक नया सूरज उगता या शाम होती तब-तब सूरज की किरणें उस पुराने घर से कुछ दूर घास के मैदान के आगे एक काँच के घर पर पड़तीं तो वो घर भी सूरज की किरणों के जैसा ही सुनहरा सा लगता और ये घर ही था उन बड़ी-बड़ी आँखों के सपनों का घर, उसका सुनहरा घर।

पहाड़ों के आगे बने उस पुराने घर में सब कुछ था, जीते-जागते खिलौने, गुड़िया, दोस्त और किसी कहानी के किरदार जैसे समझदार और प्यारे से जानवर, पर फिर भी वो बड़ी-बड़ी आँखें उस अनजान सुनहरे घर के सपने के बारे में सोचतीं और जिस जगह को कभी देखा तक नहीं, वहाँ जाने की कहानियाँ बुनतीं, और एक दिन मानो कोई कहानी हक़ीक़त हो गयी। वो बड़ी-बड़ी आँखें देख रहीं थी कि कुछ अनजान से लोग उसके पुराने बड़े से घर में आ-जा रहे थे और उसके घर से उसका हर सामान कहीं और ले जा रहे थे।

जिस पुराने घर की छाँव में बरसों नींद ली, जिसकी छत पर बैठ के हज़ारों सपने बुने, जिसकी दीवार पर अनगिनत कहानियाँ और चित्र उकेरे, आज वो ही घर उसके लिए पराया बन रहा था।

सपनों की जगह कुछ ही पल मे आँसुओं ने ले ली, पर तभी उन आँखों ने देखा कुछ लोग बात कर रहे हैं, पुराने पहाड़ी के घर की, और उस जगह की जहाँ अब वो उस सुनहरे घर में रहने जा रहे हैं।

सुनहरा घर, मतलब कि सपनों का घर, ऐसा घर जहाँ बहुत सारे कमरे, ख़ुद का बग़ीचा, बग़ीचे में झूला, फूलों वाली क्यारियाँ और उन क्यारियों के पास कुछ पंछियों के घर और सुनहरी किरणों सी चमकती दीवारें, एक कहानी जो मानो सच हो रही है।

सब कुछ छूटने के बाद भी सपनों का एक हिस्सा सच बन रहा है, और बस इसी उम्मीद ने बरसों पुराने पहाड़ी वाले घर को छोड़ने के दर्द को कम कर दिया। इसी बात की तसल्ली के साथ उन आँखों ने अपने पुराने आशियाने को, अपने दोस्तों को और उस घास के मैदान को अलविदा कह दिया। पर शायद ये आँखें हक़ीक़त और सपनों के अन्तर से अनजानी थीं। नये दिन में जब उन आँखों ने नये घर को देखा तो वो इस अन्तर को समझ ही न सकीं, एक पल के लिए ये समझ ही न आया उन आँखों को कि सपना वो था जिसे उसने छोड़ा है, या वो है जिसमें वो आई है। उस नए सुनहरे घर में फूल तो बहुत थे, पर काग़ज़ के उन फूलों पर कोई तितली नहीं थी, पंछी थे पर पत्थर के, सुनहरी दिखने वाली दीवार थी, पर वो रोशनी की चमक नहीं बल्कि एक ही रंग था, न तो वो दोस्त थे न ही कहानियों वाले कोई जानवर, छत तो थी पर उस छत से उन आँखों को कोई ढलता सूरज, पुराना घर या बचपन का साथी वो पहाड़ नहीं दिखा, दिखा तो बस उस पहाड़ के सबसे ऊपरी हिस्से का एक छोर। एक अनदेखी कहानी को जीने की ख़्वाहिश में उन आँखों ने अपना सबसे क़ीमती वो सपना आज खो दिया था। जिसे न केवल उन आँखों ने देखा या बुना था बल्कि एक लम्बे अरसे तक जिया भी था। तस्वीर बनाते-बनाते वो आँखें ख़ुद उस तस्वीर का हिस्सा बन गयीं जहाँ पर हज़ार की भीड़ में भी ख़ामोशी फैली हुई थी।


 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

105 नम्बर
|

‘105’! इस कॉलोनी में सब्ज़ी बेचते…

अँगूठे की छाप
|

सुबह छोटी बहन का फ़ोन आया। परेशान थी। घण्टा-भर…

अँधेरा
|

डॉक्टर की पर्ची दुकानदार को थमा कर भी चच्ची…

अंजुम जी
|

अवसाद कब किसे, क्यों, किस वज़ह से अपना शिकार…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

लघुकथा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं