अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

कमाऊ पूत

उसे संसार में आए अभी महज़ ढाई तीन महीने ही हुए हैं। लड़का है। तो यह भी तय है कि वह कमाकर अपने माँ-बाप का पेट पालेगा। लेकिन इतनी जल्दी उसे यह सौभाग्य मिल जाएगा, उसने भी नहीं सोचा होगा। ईश्वर ने उसे पैरों से लाचार पैदा किया है। पैरों के नाम पर सिर्फ़ तीन-चार इंच लंबे और खाल से ढके मांस के लोथड़े, जिनमें छोटी-छोटी उँगलियाँ उभर आई प्रतीत होती हैं। जब पैदा हुआ होगा तो ग़रीब माँ ने ईश्वर को लानत भेजी होगी। लेकिन अब उसका कन्हाई कमाने लगा है। माँ के मन में ठंडक है कि परिवार का पेट पल रहा है। वह हाथ फैलाए यात्रियों से अपने कन्हाई के नाम पर पैसा माँग रही है। श्रद्धालु इसे भगवान का चमत्कार समझ उसकी ओर सिक्का उछालते हरि का नाम लेते आगे बढ़ रहे हैं। चाँदनी रात में गोवर्धन पर्वत के अहाते में ठंडी रेत पर बिछी मैली चादर पर आँखें मूँदे लेटे कन्हाई के पास जैसे ही एक श्रद्धालु ने पाँच रुपए का भारी सिक्का फेंका, वह दर्द से कराह उठा। माँ अंदर से घबराई, पर चेहरे पर कोई तनाव नहीं आने दिया। थोड़ी देर में वह चुप हुआ। 

आज पूर्णिमा है। गुरु पूर्णिमा। पुण्य कमाने की अद्भुत रात्रि। गोवर्धन पर्वत की लगभग सात कोस यानी इक्कीस किलोमीटर लंबी पद यात्रा में दूर-दराज़ से पुण्य कमाने आए सेवाभावी लोगों ने श्रद्धालुओं के लिए ठंडे जल के लिए शामियाने लगाए। कइयों ने शरबत पिलाने की व्यवस्था की। हर चार-पाँच सौ मीटर की दूरी पर हलवा, पूरी, पकौड़ी, चनों की खुशबुएँ उड़ रही हैं। पुण्य आत्माओं ने परलोक में जन्म सुधारने के लिए यात्रियों की मुफ़्त भोजन व्यवस्थाएँ कर रखी हैं। थके-माँदे श्रद्धालुओं के लिए सेवाभावी लोगों ने गरमा-गरम चाय के प्रबंध किए हैं। हर दो सौ मीटर पर देवी-देवताओं के मंदिरों में यात्री धोक देते चल रहे हैं। बड़े-बड़े दानपात्र मंदिरों के आगे रखे हुए हैं, जिनमें पचास रुपए में आई चालीस सिक्कों की थैली में से यात्री एक-एक सिक्का डालते जा रहे हैं। पदयात्रा के दोनों ओर बंगाल, उड़ीसा, बिहार और देश के अलग-अलग हिस्सों से आई विधवाओं के पुराने कटोरों, गिलासों और झोलियों में प्रसाद के मुरमुरों के साथ एक-एक के सिक्के उछालते श्रद्धालु ख़ुद को धन्य मानते हुए बढ़ रहे हैं। गोवर्धन पर्वत की तलहटी विचरण कर रही गायें और कदम्ब के पेड़ों पर उछल कूद रहे लंगूर केले खाकर तृप्त हैं। फिर भी श्रद्धालु पुण्य का कोटा पूरा करने के लिए बंदरों के आगे केले फेंकते आगे बढ़ रहे हैं। लगातार . . . बहुत जल्दी में। 

लेकिन उस कमाऊ पूत को कोई जल्दबाज़ी नहीं है। वह निराशा में डूबा है। उसकी इच्छा तो इस रात्रि की यहीं रोके रखने की है। जिससे उसके नीचे बिछी चादर पर श्रद्धालु सिक्के फेंकते रहें। उसकी चिंता यह है कि कल से उसकी माँ कैसे घर चलाएगी। इसी चिंता में मगन है उस माई का कन्हाई। 

कल के बाद अमावस तक कैसे चलेगा माँ का गुज़र-बसर। बस यही एक मात्र मेरी चिंता है, वह चिंतित है और ईश्वर से प्रार्थना कर रहा है। अब अगले लगभग बीस-पच्चीस दिनों तक माँ कैसे काम चलाएगी। हर महीने पूर्णिमा से आठ दिन पहले से अच्छे दिन शुरू हो जाते हैं हमारे। लेकिन इस बार तो बड़ी पूर्णिमा होने के कारण लाखों की संख्या में तुम्हारे भगत लोग आए हैं। इतनी संख्या में हर महीने कहाँ आते हैं। मेरी माँ सोचती है, अगले साल तो मैं एक डेढ़ साल का हो जाऊँगा। बड़ा हो जाऊँगा, मुझे चिंता है, तब कहीं लोगों के दयाभाव में कमी न आ जाए। मैं तो अपने पैरों पर भी खड़ा नहीं हो पाऊँगा। कैसे पेट भरूँगा माँ। 

उसे इस बात का अफ़सोस है कि वह दूसरे अन्य श्रद्धालुओं की तरह परिक्रमा नहीं कर सकता। माँ में इतनी ताक़त नहीं है कि वह मुझे अपने शरीर से चिपका कर परिक्रमा करा सके। और हाँ, माँ थक जाए तो मैं तो थोड़ी देर के लिए ज़मीन पर बैठ भी तो नहीं सकता। लेकिन माधव, मैं तेरी प्रदक्षिणा करना चाहता हूँ। अपनी लाचारी के बावजूद। मुझे भी अपने हिस्से की क़िस्मत चाहिए। भले ही प्रकृति ने मुझे लाचार बना दिया है। लेकिन मैं इससे निराश नहीं हूँ। 

हे कृष्णा, मैंने आस्ट्रेलिया के निकोलस जेम्स उर्फ़ निक वुजिसिस के बारे में लोगों को बात करते सुना है। अब तक लाखों लोग यू ट्यूब पर उसको सुन चुके हैं। लोग बताते हैं कि पैदाइश के वक़्त वह तो मुझसे भी अभागा था। वह चारों हाथ-पैरों से हीन था। मेरे कम से कम दोनों हाथ तो हैं। फिर भी देखो ना, आज तीन करोड़ से ज़्यादा लोगों की ज़िंदगियों को अपनी प्रेरणादायी बातों से रोशन कर चुका है। पूरी दुनिया के लोग उन्हें सुनना चाहते हैं। जीवन के बत्तीस वर्ष पूरा कर चुका है वह। आस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय में उसे स्नातक तक पढ़ने का अवसर मिला। क्या मुझे इतनी आयु तक जीने का भी अवसर मिलेगा, वह ईश्वर से सवाल करता है। क्या लोग मुझे भी सुनेंगे। या फिर मैं यहीं मथुरा-वृंदावन-गोवर्धन की गलियों में अपनी माँ का भीख का हथियार बना रहूँगा और थोड़ी उम्र पाकर ख़ुद को इतना असहाय महसूस करूँगा कि मेरे पास भीख माँगने के अलावा पेट भरने का कोई दूसरा उपाय ही नहीं होगा। तुम्हारी लोकतंत्र मूल्यों वाली सरकार या कोई उदारवादी सामाजिक संगठन मुझे हद से हद एक ट्राइ साइकिल देकर मुझ पर उपकार कर देगा। लेकिन मैं निकोलस जैसा बनना चाहता हूँ। मेरे पास दो हाथ हैं और भरपूर इच्छा शक्ति। हाथ से लिख सकता हूँ। पढ़ सकता हूँ। मुझे तुम्हारे पर्वतों की तलहटी में नहीं रहना। कहीं कोई प्राइमरी स्कूल तो होगा तुम्हारी नज़रों में। मैं आपको मेरे जीवन का सारथी बनाना चाहता हूँ। इस कुरुक्षेत्र में मैं अकेला हूँ। क्या मुझे भी दोगे कर्मयोग का ज्ञान? इन खुले सिक्कों की मार को मैं कब तक अपनी कोमल देह पर झेलता रहूँगा। बहुत पीड़ा होती है। तभी एक यात्री द्वारा फेंका सिक्का उछलकर उसके मुँह के पास जा गिरा। उसकी नींद टूटी। स्वप्न बिखरा। वह बिलखने लगा। माँ ने एक हाथ से उसके सिर को सहलाया और दूसरे से पैसों को समेटकर कपड़े के एक मैले-कुचैले थैले में डालने लगी। वह सुबकता रहा। सुबह होने वाली थी। दानघाटी पर मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी लाईन लगने वाली थी। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

......गिलहरी
|

सारे बच्चों से आगे न दौड़ो तो आँखों के सामने…

...और सत्संग चलता रहा
|

"संत सतगुरु इस धरती पर भगवान हैं। वे…

 जिज्ञासा
|

सुबह-सुबह अख़बार खोलते ही निधन वाले कालम…

 बेशर्म
|

थियेटर से बाहर निकलते ही, पूर्णिमा की नज़र…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता

कहानी

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं