अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

परिवर्तन से होगी जीवन में उन्नति

 

संसार में कुछ भी स्थायी नहीं होता यानी प्रत्येक वस्तु में बदलाव आता है जीवन में उन्नति के लिए परिवर्तन बेहद ज़रूरी है मानव जीवन हो अन्य प्राणी या प्रकृति इन सभी में परिवर्तन शब्द का बहुत महत्त्व है परिवर्तन अर्थात् वर्तमान काल में निरंतर बदलाव होना। 

परिवर्तन ही प्रकृति का प्रमुख गुण है आज कहीं सूखा है तो कल वहाँ हरियाली भी होगी जिस प्रकार ऋतु परिवर्तन होता है उसी प्रकार मानव जीवन में अवस्था परिवर्तन होता है जहाँ बाल्यावस्था से व्यक्ति युवावस्था में जाता है आज जो बालक है कल वो परिपक्व और ऊर्जावान युवा होगा। एक फूल से फल और मूल से पौधा बनने में उन्हें विभिन्न पर्यावरणीय परिवर्तनों से गुज़रना पड़ता है उसी प्रकार हमें मनुष्य जीवन में प्रगतिशील होने के लिए विभिन्न सामाजिक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। 

महान आयरिश उपन्यासकार जॉर्ज बर्नार्ड शॉ के अनुसार परिवर्तन के बिना प्रगति असंभव है, और जो अपने मन को नहीं बदल सकते, वे कुछ भी नहीं बदल सकते हैं। इसलिए जीवन में परिवर्तन को छोड़कर कुछ भी स्थायी नहीं होता है यदि आप लगातार असफल होते हो तब अपनी असफलता को सफलता में बदलने के लिए अपनी रणनीतियों को बदलना होगा क्योंकि परिवर्तन हमारे जीवन का हिस्सा है। 

बदलाव विज्ञान का भी हिस्सा है आज तक जितने भी आविष्कार हुए हैं वे सभी कई परिवर्तन के बाद सफल हुए हैं आज का आधुनिक विज्ञान विभिन्न बदलावों से उभरा है। 

मानव जीवन में व्यक्ति परिवर्तन विचारों से भयभीत होता है वो अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर नहीं निकलना चाहता आप किसी भी कार्य को लंबे समय से करते आ रहे हो लेकिन आपको अपने अनुरूप परिणाम नहीं मिल रहा है तो आपको अपने तरीक़ों में परिवर्तन लाना होगा क्योंकि बिना बदलाव के जीवन में मंज़िल नहीं पा सकते। 
यदि आप कोई गड्ढा खोद रहे हो और उसके अंदर धँसते भी जा रहे हो फिर भी बदलाव ना कर लगातार ख़ुदाई करोगे तो उन्नति की जगह अवनति होगी इसलिए हमें मनुष्य जीवन में परिवर्तन से डगमगाना नहीं चाहिए छोटे-छोटे बदलावों के सहारे निर्भय होकर अपने लक्ष्य की तरफ़ बढ़ना चाहिए परिवर्तन को अपने जीवन का हिस्सा स्वीकार कर सफल जीवन यापन करना चाहिए। 

परिवर्तन की कोई उम्र नहीं होती आप किसी भी अवस्था में परिवर्तनशील होकर अपने जीवन में नवाचार ला सकते हो यदि कोई व्यक्ति रोगों से पीड़ित हैं तो आरोग्य और दीर्घायु के लिए अपनी दिनचर्या व खानपान के तरीक़ों को बदल सकता है इसलिए परिवर्तन की आँधी कभी भी आ सकती है बस ज़रूरत है मानसिक विचारों में मज़बूती की। 

आज किए गए परिवर्तन आपको भविष्य में मज़बूती प्रदान करेंगे इसलिए बदलाव कभी भी किया जा सकता है परिवर्तन से ही उन्नति होगी इसलिए जीवन में विपरीत परिस्थितियों से बिना घबराए हमेशा आगे बढ़ते रहना चाहिए। 

हर इंसान का समय एक जैसा नहीं होता इसलिए इंसान को समय के अनुसार ख़ुद को बदलना चाहिए अगर आप नए लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं तो आपको नए तरीक़ों से काम करना होगा। बिना बदलाव के आप कुछ बड़ा हासिल नहीं कर सकते हैं। बदलाव के लिए ख़ुद को तैयार करना बहुत ज़रूरी है। बदलाव से ही सफलता मिल सकती है। बदलाव का स्वागत करना सीखिए।

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

25 वर्ष के अंतराल में एक और परिवर्तन
|

दोस्तो, जो बात मैं यहाँ कहने का प्रयास करने…

अच्छाई
|

  आम तौर पर हम किसी व्यक्ति में, वस्तु…

अनकहे शब्द
|

  अच्छे से अच्छे की कल्पना हर कोई करता…

अपना अपना स्वर्ग
|

क्या आपका भी स्वर्ग औरों के स्वर्ग से बिल्कुल…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

चिन्तन

पर्यटन

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं