अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

फूँक

वर्तमान में फूँक ज़ोरो से प्रचलन में है। हर आदमी अपनी अपनी फूँक में जी रहा है। किसी को दौलत की तो किसी को अपने पॉवर की तो किसी को अपने रूप रंग की तो किसी को अपनी जवानी की फूँक है। 

मामूली राम ने दिल्ली में एक अप-टू-डेट सज्जन से स्कूल का पता पूछा, जो उसका परीक्षा केंद्र निर्धारित था। वे सज्जन “पता नहीं” बोले कर आगे निकल गए। फिर मामूली राम को बड़ी मुश्किलों से उस स्कूल का पता मालूम हुआ। जब मामूली राम जी उस स्कूल के पास में पहुँचे तो देखा कि स्कूल के बिल्कुल सामने उन सज्जन का घर था। वे अपने घर के बाहर खड़े आराम से “पेस्ट” कर रहे थे। उन सज्जन को देख कर मामूली राम जी को बहुत बुरा लगा। वे कहने लगे कि पता नहीं इनको किस बात की फूँक है। 

हालाँकि फूँक निकलते देर नहींं लगती मगर अधिकांश लोग इस बात को स्वीकार नहीं करते हैं। मामूली राम जी ने एक बार एक मैकेनिक को प्रिंटर की सफ़ाई के लिए घर पर बुलाया। वह मैकेनिक प्रिंटर पर ज़ोर-ज़ोर से फूँक मार कर उसकी सफ़ाई कर रहा था। यह देख मामूली राम जी से रहा नहीं गया और उसके सामने बोल पड़े कि भाई ज़रा फूँक धीरे से मार। कही फूँक निकल गई तो हमारे मुसीबत हो जायेगी। लेने के देने पड़ जायेंगे। यह सुनकर वह सज्जन ज़ोर-ज़ोर से हँस पड़ा। अब हँसी के कारण उनकी फूँक निकल ही नहीं पा रही थी। जैसे ही फूँक मारने की कोशिश करते तब तब हँसी आने लगती। 

अगले दिन मैकेनिक को हवा फेंकने वाली मशीन ही लानी पड़ी तब जाकर प्रिंटर की सफ़ाई हुई। मामूली राम जी ने उनको बताया “अपनी फूँक को बचा कर रखा करो भाई।” मामूली राम ने उसे फूँक बचा कर रखने का कहा। वह बेचारा ग़रीब था सो मान गया और मशीन ले आया मगर बड़ी-बड़ी फूँक वाले जल्दी से नहींं मानते हैं। कभी-कभी इनकी थोड़ी सी फूँक निकलने पर बैराग उत्पन्न होता है लेकिन कुछ ही दिनों में फिर से फूँक भर जाती है। यह पूर्ण सत्य है कि एक न एक दिन सबकी फूँक निकलनी है फिर भी हम सभी फूँक में ही जीना चाहते हैं। 

मामूली राम जी तो फिर भी समय-समय पर सबसे पूछते रहते हैं कि यदि मुझमें फूँक आ जाए तो उसे कैसे कंट्रोल किया जाए पर फूँक वाले ज्ञानी फूँक के मारे यह भी नहीं बताते हैं। हाँ, अगर कोई बड़ी फूँक वाला बड़ी फूँक वाले से यह सवाल पूछे तो वह बता देगा। 

एक गाना याद आ रहा है—दम मारो दम मिट जाए ग़म—दम का एक अर्थ फूँक भी होता है। गाना बेचारा ख़ूब बजा मगर फूँक (दम) को मार कर कोई भी जीना ही नहीं चाहता। 

इसलिए कहते हैं कि भाई फूँक को बचा कर रखो वरना इसका जल्दी कोटा ख़त्म होने पर ख़ुद की फूँक निकलने में देर नहींं लगती। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

'हैप्पी बर्थ डे'
|

"बड़ा शोर सुनते थे पहलू में दिल का …

60 साल का नौजवान
|

रामावतर और मैं लगभग एक ही उम्र के थे। मैंने…

 (ब)जट : यमला पगला दीवाना
|

प्रतिवर्ष संसद में आम बजट पेश किया जाता…

 एनजीओ का शौक़
|

इस समय दीन-दुनिया में एक शौक़ चल रहा है,…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता

लघुकथा

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

पत्र

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं