अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

माँ की सौगंध

 

दोपहर का समय था। पूना में सेना के वित्त विभाग के कार्यालय में एक नौजवान कर्मचारी बार-बार गिड़गिड़ाकर दो दिन की छुट्टी माँग रहा था। मगर अँग्रेज़ अधिकारी ने उसकी छुट्टी की अर्ज़ी मंज़ूर करने से इंकार कर दिया। इस नौजवान का नाम वासुदेव बलवन्त फड़के था। वासुदेव की माँ गाँव में सख़्त बीमार थी। उनकी बीमारी का तार आया था। बलवन्त को जल्दी घर बुलाया गया था। मगर उसे दफ़्तर से छुट्टी नहीं मिल पा रही थी। 

यह सन् 1869 की बात है। भारत की ग़ुलामी के दिन थे। पूरे भारत में अँग्रेज़ों की तूती बोलती थी। भारतीय लोगों पर तरह-तरह के अत्याचार किए जाते थे। नौकरियों में भी भारी भेद-भाव बरता जाता था। मगर भारतीय इसको सहने के लिए मजबूर थे, क्योंकि वे ग़ुलाम थे। 

वासुदेव बलवन्त फड़के अपनी माँ को बहुत प्यार करते थे। जब दो दिन तक अँग्रेज़ अधिकारियों ने उनकी छुट्टी मंज़ूर नहीं की तो वे बहुत परेशान हो उठे। उन्होंने बिना छुट्टी के ही घर जाने का निश्चय कर लिया। वे अपने गाँव शिरोढान के लिए चल पड़े। जिस समय वासुदेव अपने गाँव पहुँचकर घर में प्रवेश कर रहे थे, उसी समय उनकी माँ सरस्वती बाई इस संसार से विदा हो गईं। वासुदेव को माँ की जगह उनकी लाश मिली। वासुदेव ‘माँ-माँ’ पुकारते हुए माँ के शव से लिपट गए। 

वासुदेव के दुख का कोई अंत नहीं था। अंत समय में माँ से न मिल पाने की पीड़ा उन्हें खाए जा रही थी। इस दुर्घटना ने आज पहली बार उन्हें ग़ुलामी का अहसास कराया था। उनके मन में सोया हुआ विद्रोही क्रांतिकारी जाग उठा। वे पूरी तरह अँग्रेज़ों के शत्रु बन गए। अँग्रेज़ों को भारत से खदेड़ देने की मन में ठान ली। उन्होंने ग़ुलामी की नौकरी को ठोकर मार दी और पूरी तरह क्रांतिकारी कार्यों में जुट गए। अँग्रेज़ों के ख़िलाफ़ उन्होंने लोगों को भड़काना शुरू कर दिया। बग़ावत करने के लिए उन्होंने पूना के रामोशियों को संगठित किया। रामोशी पूना की जरायम पेशा जाति थी। इन लोगों का काम लूटमार करना था। इस जाति के लोग फ़ुर्तीले और बहादुर थे। मरने-मारने से वे ज़रा भी नहीं घबराते थे। इन लोगों ने वासुदेव को अपना नेता मान लिया। वासुदेव भी रामोशी बनकर उनके बीच में रहने लगे थे। 

वासुदेव चाहते थे कि अँग्रेज़ों के ख़िलाफ़ बग़ावत करने के लिए एक सेना तैयार की जाए। जब और किसी तरह से धन का इंतज़ाम नहीं हो पाया तो क्रांति के लिए धन इकट्ठा करने के लिए वे रामोशियों के साथ मिलकर डाका डालने लगे। थोड़े दिनों में ही वासुदेव के पास काफ़ी धन इकट्ठा हो गया। कुछ बंदूकें और तलवारें भी जमा हो गईं। उन्होंने कुछ और हथियार भी ख़रीदे। वासुदेव लूटे हुए धन का बाक़ायदा हिसाब रखते थे। 

धीरे-धीरे वासुदेव की ताक़त बढ़ती गई। उनका आतंक चारों ओर फैल गया। वासुदेव की बढ़ती गतिविधियों से अँग्रेज़ सरकार बहुत चिन्तित हो उठी। पुलिस की सरगर्मियाँ बढ़ गईं। वासुदेव को पकड़ने के लिए पुलिस ने जगह-जगह पर इश्तिहार लगाए। सरकार ने उनको पकड़वाने वालों को इनाम देने की घोषणा की। मगर कोई फ़र्क़ नहीं पड़ा। वासुदेव को पकड़ना इतना आसान काम नहीं था। डाका डालने के बाद वासुदेव अपने दल के साथ पहाड़ियों में जाकर छिप जाते थे। 

इधर वासुदेव को पकड़ने के लिए पुलिस का घेरा बढ़ता जा रहा था, उधर वासुदेव का मन डकैती के काम से उचाट होने लगा था। वासुदेव ने यह अनुभव किया कि जिस पवित्र उद्देश्य के लिए वे डकैतियों को डालते हैं, वह उद्देश्य तो पूरा नहीं हो रहा है। रामोशी उनकी विचारधारा से सहमत नहीं थे। 

वासुदेव लूट के धन को जनता और स्वराज्य की अमानत समझकर ख़र्च करना चाहते थे मगर रामोशी उस धन को अपने कामों में ख़र्च करने लगे। वे अपने पास लूट का माल रखने लगे और उसका हिसाब देने से कतराने लगे। यह देखकर वासुदेव को अपने काम में ग्लानि होने लगी। उन्होंने अपनी टोली की कमान एक विश्वासी साथी दौलतराम को दे दी और स्वयं कुछ दिनों विश्राम करने के लिए कुर्नूल चले गए। 

इसी दौरान सरकारी दफ़्तरों में रात के समय अचानक भयानक आग लग गई। अँग्रेज़ सरकार ने इस घटना के लिए वासुदेव को ही दोषी ठहराया। अतः चारों ओर वासुदेव की खोज होने लगी। इधर वासुदेव बड़े थके हुए और निराश थे। उनकी तबियत भी ख़राब थी। अँग्रेज़ों से भारत को आज़ाद कराने का उन्हें कोई रास्ता दिखाई नहीं दे रहा था। इस निराशा की स्थिति में एक दिन उन्होंने मंदिर में देवता के सामने अपनी गर्दन काटकर चढ़ानी चाही। मगर पास ही खड़े किसी आदमी ने उनका हाथ पकड़ लिया। उसने वासुदेव को अपना कार्य पूरा करने की प्रेरणा दी। 

वासुदेव के मन में फिर से उम्मीद जागी। उन्हें फिर प्रकाश दिखाई देने लगा। वासुदेव हैदराबाद राज्य में घूमकर रूहेला सरदारों से मिलकर एक सेना का गठन करने में लग गए। उधर अँग्रेज़ पुलिस का क्रूर दानव मेजर डेनियल तथा हैदराबाद का पुलिस अधिकारी सैयद अब्दुल हक़ वासुदेव की तलाश में लगे हुए थे। दोनों यमदूत बने उनका पीछा कर रहे थे। 

एक रात वासुदेव अपने एक साथी के साथ देवर नाडगी के मंदिर में विश्राम कर रहे थे। थके तो थे ही, उन्हेें बुख़ार भी चढ़ा हुआ था। मेजर डेनियल और अब्दुल हक़ ने एक पुलिस टोली के साथ उन्हें रात में जा घेरा। उन्हें उसी समय अचानक गिरफ़्तार कर लिया गया। 

पूना जेल में वासुदेव पर मुक़द्दमा चलाया गया। उन्हें आजन्म काले पानी की सज़ा दी गई। अँग्रेज़ों की निगाह में वह अत्यन्त ख़तरनाक मुजरिम थे, इसलिए उन्हें देश से बाहर अदन जेल भेज दिया गया। अदन जेल में ही वासुदेव बलवन्त फड़के वतन की आज़ादी की लड़ाई लड़ते-लड़ते शहीद हो गए। 
 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

......गिलहरी
|

सारे बच्चों से आगे न दौड़ो तो आँखों के सामने…

...और सत्संग चलता रहा
|

"संत सतगुरु इस धरती पर भगवान हैं। वे…

 जिज्ञासा
|

सुबह-सुबह अख़बार खोलते ही निधन वाले कालम…

 बेशर्म
|

थियेटर से बाहर निकलते ही, पूर्णिमा की नज़र…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कहानी

ऐतिहासिक

बात-चीत

साहित्यिक आलेख

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं