अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

आतंकी राजा कोरोना

राज-काज के लिए प्रतिदिन की तरह आज भी देवनपुर के राजा और महामंत्री की मन्त्रणा चल रही थी।

"मंत्री जी कुछ दिनों से मैं देख रहा हूँ कि  नगर में  सब कुछ ठीक सा नहीं लग रहा  है; क्या कारण है?"

"ठीक कहा महाराज आपने। कुछ दिनों से मैं भी ऐसा ही अनुभव कर रहा था। खोजबीन करने पर मुझे ज्ञात हुआ कि पड़ोस का आतंकी राजा कोरोना अपने  नगर पर आक्रमण करने की फ़िराक़ में हैं, वह पूरी तैयारियाँ कर चुका है। अभी हाल ही में उसके कुछ संदिग्ध लोग सीमा पर पकड़े भी जा चुके हैं। इसीलिए लोग किंचित भयभीत से हैं। ...आज यह बात मैं आपको बताने ही वाला था।"

"इतनी गम्भीर बात तो सबसे पहले बतानी चाहिए थी मंत्री जी। ...ख़ैर। ...तो अब ऐसी स्थिति में क्या करना उचित होगा,मंत्री जी?"

"महाराज यह कोरोना बहुत दुर्दम्य है। इसने कई अन्य राज्यों में भी अपना आतंक फैला रखा है। इससे सीधे-सीधे लड़ने के संसाधन अपने पास नहीं हैं इसलिए मुझे तो यह उचित लगता है कि कुछ दिनों के लिए नगर का फाटक बंद करवा दिया जाय।"

राजा साहब कुछ सोचते हुए बोले, "हाँ, मंत्री जी ऐसा करना ही ठीक होगा।"

राजा के आदेश से नगर का मुख्य फाटक बंद कर दिया गया। अब नगर का कोई आदमी न बाहर जा सकता था न ही बाहर का कोई व्यक्ति अंदर आ सकता था।

आक्रमण  से भयभीत होकर नगर तो बंद कर दिया गया पर अब आफ़त उन नागरिकों पर आ पड़ी जो व्यापार के सिलसिले में या धार्मिक यात्रा पर या अन्य किसी कार्य से बाहर गए हुए थे।

बाहर फँसे सब लोग यह तो  जानते थे कि राजा साहब बहुत सहृदय हैं, संवेदनशील हैं। सो वे लोग आश्वस्त तो थे कि उनके हित में कुछ न कुछ किया ही जायेगा पर देर होने से उनका धैर्य टूटने लगा और वे इधर-उधर से जत्थों में नगर की ओर आने लगे।

यह बात जब राजा साहब को पता चली तो वह व्याकुल हो उठे। उन्होंने लोगों से अपील की, "इस तरह जत्थे बनाकर आना ठीक नहीं है। आतंकी राजा कोरोना उन्हें क्षति पहुँचा सकता है और यदि आप सबके लिए नगर का फाटक खोला गया तो आपके साथ-साथ कोरोना भी नगर में प्रवेश करके भारी जनहानि कर सकता है।... आप सबसे आग्रह है कि अभी जहाँ हैं वहीं रहें।हम आप सबके रहने-ठहरने, भोजन-पानी और सुरक्षा के सारे इन्तज़ामात वहीं करेंगें।" 

अब राजा साहब को यह सुकून है कि नगर के सब लोग सम्पूर्ण आपसी मतभेद भुलाकर उनको सहयोग कर रहे हैं। राजा को यह भी विश्वास है कि नगर में खाद्यान्न आदि का पर्याप्त भंडार है। नगर में अनेक वैज्ञानिक तरह-तरह के ज्ञान में निष्णात हैं। सो राजा ने सैकड़ों वालंटियर्स तैयार करवाये, उनके लिए ऐसे सुरक्षा कवच बनवाये कि जिन पर कोरोना के आक्रमण का कोई असर न पड़े। फिर राजा ने बाहर फँसे लोगों तक रसद पहुँचानी प्रारम्भ कर दी।

जीवनयापन की सामग्रियाँ पाकर लोग ख़ुश हुए। उन्होंने आतंकी राजा कोरोना की दुष्प्रवृत्ति को समझा और फिर उनकी समझ में यह भी आ गया था कि आतंकी कोरोना से निपटने का एक मात्र उपाय इस तरह की तालाबंदी ही है। नतीजन उन्होंने नगर की ओर पलायन करना बंद कर दिया।

हतप्रभ कोरोना की स्थिति अब देखने लायक़ थी।

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

 छोटा नहीं है कोई
|

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के गणित के प्रोफ़ेसर…

अंतिम याचना
|

  शबरी की निर्निमेष प्रतीक्षा का छोर…

अंधा प्रेम
|

“प्रिय! तुम दुनिया की सबसे सुंदर औरत…

अपात्र दान 
|

  “मैंने कितनी बार मना किया है…

टिप्पणियाँ

पाण्डेय सरिता 2022/04/11 09:15 PM

समकालीन परिदृश्य पर सुंदर कथा

Dr.Bhawna Kunwar 2020/04/02 06:47 AM

कहानी बहुत पसंद आई,शब्द विन्यास प्रभावशाली था।बहुत बहुत बधाई।

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

पुस्तक समीक्षा

कविता

चिन्तन

कहानी

लघुकथा

कविता - क्षणिका

बच्चों के मुख से

डायरी

कार्यक्रम रिपोर्ट

शोध निबन्ध

बाल साहित्य कविता

स्मृति लेख

किशोर साहित्य कहानी

सांस्कृतिक कथा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं