अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

उतरन

रजनी का जीवन हमेशा उतरन पर ही टिका रहा। बचपन से लेकर अब विवाह जैसी बात भी . . . किसी की छाँड़न ही उसका भाग्य बनेगी। उसने कोई सपना देखा ही नहीं . . . उसे न जाने क्यूँ ये विश्वास हो चला था कि मुझे किसी भी चीज़ के लिए तरसना नहीं पड़ेगा। क्योंकि मैं ही उस वस्तुस्थिति में फ़िट बैठती हूँ। 

अब विवाह के पश्चात एक नये माहौल में उसे अपने को ढालना था।

ख़ुद में कई सवालों की गठरी लादे भरे मन के साथ वह सहमी-सहमी पति की अनुगामिनी बनकर चली आ रही थी। 

अपने क़दम बढ़ाते हुए उसे ऐसा प्रतीत हो रहा था . . . मानो कोई वज़नी चीज़ बाँध दी गई हो। 

दहलीज़ की रेखा पार करते ही उसे उस वज़न का एहसास हो गया था। 

अब जिस कमरे में उसे ले जाया गया . . . उसके अंदर क़दम रखने से पहले ही दो आँखें उसे घूरती दिखीं . . . लगा उससे कह रही हों . . . रुक जाओ, वहीं रुक जाओ। इतना आसान नहीं किसी की पदवी लेना। 

रिश्ते की ननदों ने मज़ाकिया लहज़े में कहा, “अब आप तैयार रहिए . . . नयी ज़िन्दगी की शुरूआत है।” 

कमरे के दरवाज़े बाहर से सटाकर वो लोग जा चुकी थीं . . . एक गहरा सन्नाटा कमरे की हर कोने को भेद रहा था। 

चारों तरफ़ नज़र घुमाती हुई वह पलंग के एक कोने में दीवार से सट कर बैठ गई। 

वो उस आँख को देख रही थी . . . आँखों से अंगारे बरसाती वो आँखें। 

एक पल को सहम गई थी . . . किसी को आवाज़ देनी चाही . . . पर गले ने साथ ही नहीं दिया। 

पूरा शरीर पसीने से लथपथ . . . पंखे  का स्विच ऑन किया तो एक अजीब आवाज़ के साथ डैने घुमते रहे। 

उसे लग रहा था वह जबरन किसी की जगह ले रही हो जिससे हरेक चीज़ अगाह कर रही थी। 

धीरे-धीरे सामान्य होती आवाज़ और पंखे की हवा में आँखें लग गई . . . अभी कुछ पल ही हुए थे कि अचानक से दरवाज़े पर किसी के क़दमों की आहट ने जगा दिया था। 

वह उठकर खड़ी हो गई . . .। 

तभी . . . “बैठ जाओ . . . अब हम लोग के सिवाय और कोई नहीं है। 

“कपड़े बदलना चाहो तो बदल सकती हो . . .।” वो थोड़ा असहज हो गई। 

पहली बार ऐसी बात किसी ने की थी . . . और उसने कुछ न कहा। 

उसकी आँखों में कोई हसीन ख़्वाब न थे। थोपे गए रिश्ते बड़े बोझिल होते हैं।

वो अनजाना सा शख़्स अब अपने अनजानेपन के खोल से बाहर आ गया था। 

उसने बताया कि उसे फूल और उसकी सुगंध भरमाती है . . . 

हाथ पकड़ धीरे से पास बैठा लिया था . . . अपने अधिकार की खाता-बही खोल ली . . .। अपने में सिमटते-सिकुड़ते देख कहा . . . “इस शर्म और हया की दीवार जितनी जल्दी गिरा दो उतना अच्छा।”

एक करंट सा दौड़ गया सारे शरीर में . . . 

इशारे से उस तस्वीर की ओर देखकर बताया कि वो आँखें कितनी ख़ूबसूरत थीं। जिसे देख वह मदहोश हो जाया करता था। 

फूलदान में सजे फूल को हाथों में ले चूमता रहा . . . जब तक की उसकी महक बरक़रार रही। 

फूल की ख़ुश्बू से ख़ुद को तरोताज़ा कर लिया उसने।

ख़्यालों में डूब फूल की पंखुड़ियाँ देर तलक तोड़ता रहा . . . 

बातों में ख़्यालों में उसने अपने आप को ढूँढ़ना चाहा . . . मिली भी तो बेजान जिस्म की तरह . . . 

उसका होना न होना . . . अब आए दिन की बात हो गई।

रिक्त स्थान की पूर्ति भर थी वो . . . ख़ुमारियों में वह कहीं नहीं थी।

अपनी मौजूदगी का हरपल एहसास दिलाती ताकती वह आँखें। और वह किसी बियाबान जंगलों में भटकती अपनी ही खोज में मृग की भाँति छटपटाती रही। 

एक तरफ़ वो आँखें उसपर हँसती रहीं। दूसरी तरफ़ उसकी आँखें बरसती रहीं। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

......गिलहरी
|

सारे बच्चों से आगे न दौड़ो तो आँखों के सामने…

...और सत्संग चलता रहा
|

"संत सतगुरु इस धरती पर भगवान हैं। वे…

 जिज्ञासा
|

सुबह-सुबह अख़बार खोलते ही निधन वाले कालम…

 बेशर्म
|

थियेटर से बाहर निकलते ही, पूर्णिमा की नज़र…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

लघुकथा

सांस्कृतिक कथा

कहानी

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं