अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

अब मैंने दूसरी ओर देखा

घर की छत पर पत्नी पास बैठे पति को स्वादिष्ट खाना खिला रही थी। अचानक पेट में तेज़ दर्द होने के कारण उसने रोटी बनाना छोड़ दिया, और पेट पकड़कर वह वहीं लेट गई। उसने अपने पति की आस भरी नज़रों से भी देखा, लेकिन पति ने भद्दी सी गाली देते हुए उससे रोटी बनाने के लिए कहा। 

वह रोटी बनाने के लिए उठी . . . फिर उठी, परन्तु क़ामयाब नहीं हो सकी। तुरन्त ही पेट पकड़कर रोने-चीखने लगी। यही समय था जब पति ने उसको लात-घूसों से पीटना शुरू कर दिया, “उठ! रोटी बनाती है कि नहीं! उठ-उठ!”

मैंने काल की ओर देखा और कहा, “क्या माँ, बहन-बहुओं और स्त्रियों के प्रति यही तौर-तरीक़ा, व्यवहार और अनुशासन है तुम्हारा? ये तुम मुझे क्या दिखा रहे हो?”

काल बोला, “वही जो तुम देख रहे हो!”

काल की बात सुनकर मेरे ग़ुस्से का पारा चढ़ने लगा। मैं तुरन्त काल से भिड़़ गया। हम दोनों के बीच बहुत भयंकर युद्ध होने लगा। लगभग एक घण्टे के युद्ध के बाद काल मुझसे बुरी तरह हार गया और बोला, “दोस्त! तुम वाक़ई, काल अर्थात्‌ समय को जीत लेने वाले बन्दे हो! ऐसे व्यक्तियों की बहुत क़द्र करता हूँ। तुम जैसे बन्दों से ही दुनिया ख़ूबसूरत बनती है। मनचाहे रूप में चलती-ढलती है। बताओ, मैं तुम्हारे लिए क्या कर सकता हूँ?”

मैंने कहा, “बस . . . इस वाहियात दृश्य को बदल डालो! वह महिला अभी भी असहनीय पेट दर्द से कराह रही है और उसका नालायक़ पति ग़ायब है! अतिशीघ्र . . . बदलो इस दृश्य को।”

अब मैंने देखा घर की छत पर पत्नी, अपने पति को खाना खिला रही थी। बीच-बीच में पति और पत्नी एक दूसरे को देखकर मुस्कुरा भी देते थे। अचानक पत्नी के पेट में तेज़ दर्द होने लगा। वह वहीं लेटकर चीखने-कराहने लगी। 

पति ने खाना छोड़कर तुरन्त उसको अपने गोद में उठा लिया। पत्नी ने एक बार पति की ओर देखा और कहा, “पहले आप खाना खा लीजिए . . . प्लीज़।” और हिम्मत बटोरकर फिर से रोटियाँ बनाने की कोशिश करने लगी। लेकिन पति ने उसकी एक नहीं सुनी। अगले ही क्षण, मैंने देखा कि चिन्तित पति अपनी पत्नी को लेकर अस्पताल पहुँच चुका है। डॉक्टर इलाज करते हुए कह रहे थे, “जैन्टिलमैन . . . तुम शाम को इन्हें घर ले जा सकते हो।”

अब मैंने दूसरी ओर देखा। समय अर्थात्‌ काल मुझसे काफ़ी दूर निकल चुका था। वह मुझे देखकर ज़ोर-ज़ोर से हाथ हिलाने लगा। मेरे हाथ भी बाय-बाय की मुद्रा में स्वतः ही हिलने लगे। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

105 नम्बर
|

‘105’! इस कॉलोनी में सब्ज़ी बेचते…

अँगूठे की छाप
|

सुबह छोटी बहन का फ़ोन आया। परेशान थी। घण्टा-भर…

अँधेरा
|

डॉक्टर की पर्ची दुकानदार को थमा कर भी चच्ची…

अंजुम जी
|

अवसाद कब किसे, क्यों, किस वज़ह से अपना शिकार…

टिप्पणियाँ

अरुण कुमार प्रसाद 2022/06/28 07:33 PM

हमारी उचित शिक्षाएँ काल को बदल सकती है। कहानीमें इस पक्ष को छूना चाहिए था।

डॉ पदमावती 2022/06/24 10:40 AM

जी ,काल तटस्थ दर्शा है , लेकिन व्यक्ति का कर्म उसके काल का निर्माता होता है ! काल को बदलना है तो कर्म को सँभालना होगा । नयी सोच और आपकी सकारात्मक लेखनी को नमन। बहुत बहुत शुभकामनाएँ….!

Sarojini Pandey 2022/06/15 10:16 AM

बहुत खूब , काल ही परिवर्तन का कारण है।बधाई और परिवर्तन के लिए शुभेच्छाएं।

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

लघुकथा

कविता

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं