अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

बाग़बान-सी ज़िंदगी

बुज़ुर्ग यशवंतजी व सुलोचना दोनों अपने बेटों के पास अलग-अलग रहकर अपनी ज़िन्दगी गुज़ार रहे थे लेकिन आज दोनों ने फोन पर ही फ़ैसला कर लिया था कि उसी फ़ेवरेट पुराने कैफ़े हाउस में मिलकर साथ ही कॉफ़ी पियेंगे। 

सुलोचना ने यशवंत जी के पसंद की नीले रंग की साड़ी पहनी जो इस उम्र में उनके तजुर्बे और शांत स्वभाव की ख़ूबसूरती निखार रही थी दर्पण देख अपनी ही छवि से मुस्कराकर पर्स उठा कमरे से निकली और छोटी बहू को कह दिया, “मैं थोड़ी देर बाहर जाकर आ रही हूँ।”

अब टैक्सी कर कैफ़े हाउस पहुँची तो देखा वहाँ यशवंत जी पहले से ही पहुँच, बेसब्री से उनका इंतज़ार कर रहे थे। दोनों की आँखें एक-दूसरे को देखते ही नम हो गयीं। महीने भर बाद इस बार दोनों का मिलना हुआ था। वैसे तो बेटे महीने में एक-दो बार दोनों को मिलवा देते थे लेकिन इस बार दोनों बेटों के काम में फँसे होने के कारण वे एक-दूसरे के घर ना जा पाए, इसलिए इन दोनों का भी मिलना ना हो पाया। 

आँखों में पानी लिए यशवंत जी ने सुलोचना से कहा, “अब तो हमें वृद्धाश्रम में चले जाना चाहिए ताकि जीवन के कुछ अंतिम लम्हे हम साथ जी सकें।” 

उनकी यह बात सुन सुलोचना ने उनके मुँह पर हाथ रख दिया, “ऐसा कभी न कहना तीन बेटों के माँ-बाप होकर वृद्धाश्रम जाएँगे तो दुनिया बच्चों पर थू-थू करेगी।” 

यशवंत जी सुलोचना का हाथ पकड़ दुःखी मन से बोले, “मेरी पेंशन ना होने के कारण मैं बच्चों को ज़ोर देकर यह भी नहीं कह सकता कि दोनों का ख़र्च एक ही बेटा उठाये।” 

तभी सुलोचना ने छेड़ते हुए कहा, “कॉफ़ी पर बुलाया है पिलाओगे या यूँ ही वापस जाना होगा।”

यशवंत जी ने मुस्कुराते हुए वेटर को बुला एक शुगर फ़्री और दूसरी स्ट्रोंग हॉट कॉफ़ी का ऑर्डर दे दिया। 

कॉफ़ी आयी तब तक दोनों एक-दूसर की तबीयत पूछने में लग गए। सुलोचना कहने लगी, “पोते से अब चुपचाप आइसक्रीम लेकर तो नहीं खाते। शुगर बढ़ जाएगी।” 

यशवंत जी मुस्कुराये, “कभी-कभी; आदत है इतनी जल्दी कहाँ सुधरेगी।” 

कॉफ़ी ख़त्म करते ही सुलोचना बोली, “मैं तो थोड़ी देर का कहकर निकली थी। बहू इंतज़ार करती होगी।”

थोड़ी ही देर में दोनों अपने-अपने घर को चल दिए। 

सुलोचना मन ही मन दुःखी हो रही थी कि इस वृद्धावस्था में पति के पास रहकर उनका ख़्याल रखती लेकिन यशवंत जी के रिटायरमेंट के बाद बच्चों ने यही तय किया था कि पापा-मम्मी अलग-अलग महीने तीनों बेटों के यहाँ रहेंगे। बोझिल-सी सुलोचना टैक्सी से उतर घर में पहुँची तो बहू ने कहा, “मम्मी कहीं दूर तक चले गए थे क्या? चेहरे पर थकान है।”

सुलोचना ने सँभलकर, “हाँ” कह दिया और अपने कमरे की ओर बढ़ गई। मन ही मन यशवंत जी की वृद्धाश्रम की बात को लेकर चिंतित भी थी लेकिन उन्होंने रात भर करवटें बदलते-बदलते तय कर लिया था कि वह बहू बेटों से बात कर अब यशवंत जी के साथ ही तीनों बेटों के यहाँ बारी-बारी रहेगी। यह बाग़बान वाली ज़िन्दगी से वे दोनों अब ऊब चुके थे। सुबह होते ही उन्होंने अपने बड़े बेटे कुंदन से कहा, “मुझे ऑफ़िस जाते हुए चंदन के यहाँ छोड़ दे अब मैं व बाबू जी दोनों कुछ दिन चंदन के यहाँ साथ रहेंगे। फिर अंजन के यहाँ।”

कुंदन और बहू माँ के इस बदलाव को देख समझ गए थे कि कुछ न बोलने वाली माँ आज बाबूजी के बुढ़ापे में उनका साथ देना चाहती है। कुंदन और बहू की आँखों में पानी आ गया और बोले, “माँ हम अपनी ज़िन्दगी में इतने मशग़ूल हो गए कि आप दोनों के साथ के बारे में तो सोचा ही नहीं। माँ हमें क्षमा कर दो। आप और बाबूजी अब हमारे पास ही रहो।” 

तभी सुलोचनाजी बोली, “अभी तो मुझे बाबूजी के पास ही छोड़ आओ। मैंने अपना सामान पैक कर लिया है। वापस जब यहाँ रहने आऊँगी तब बाबूजी साथ ही होंगे।”

कुंदन ने माँ का सामान उठाया और सभी कार में बैठ गए। 

दूसरे बेटे चंदन के घर लॉन में मायूस सुस्त से बैठे यशवंतजी को जैसे ही कुंदन की कार का हॉर्न सुनाई दिया उन्होंने गर्दन घुमाकर मेन गेट की ओर देखा और सोच में अख़बार उठाकर कमरे की ओर जाने लगे। तभी कार की डिक्की और दोनोंं गेट की आवाज़ पर फिर देखा तो सामने अपनी अर्धांगनी सुलोचना को सामान सहित देख उनके चेहरे की तनाव भरी लकीरें ख़ुशियों की मुस्कराहट में बदल गईं। उनके बेजान से वृद्ध शरीर में युवाओं सी फ़ुर्ती आ गई। मुस्कुराते हुए तेज़ क़दमों से चल वे अपनी सुलोचना का स्वागत करने उसके निकट जा पहुँचे। अपनी नज़रों से ही एक दूसरे को आश्वस्त कर जीवन की शाम को साथ गुज़ारने के वादे को निभाने के लिए दोनोंं साथ क़दम बढ़ा, लॉन की कुर्सियों पर बैठ गए। यशवंत जी ने सुलोचना का हाथ थाम फिर कभी अलग न होने का वादा किया। सुलोचना की नम आँखें अपने जीवन साथी के साथ को महसूस कर रही थी। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

......गिलहरी
|

सारे बच्चों से आगे न दौड़ो तो आँखों के सामने…

...और सत्संग चलता रहा
|

"संत सतगुरु इस धरती पर भगवान हैं। वे…

 जिज्ञासा
|

सुबह-सुबह अख़बार खोलते ही निधन वाले कालम…

 बेशर्म
|

थियेटर से बाहर निकलते ही, पूर्णिमा की नज़र…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता

कहानी

लघुकथा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं