अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

मीठी यादें

बादलों की गड़गड़ाहट व चमकती बिजली सुषमा की चिंता को और बढ़ा रही थी। आज वर्षा की चेतावनी व मौसम के हाल जानने के बावजूद शर्मा साहब घर से बाहर निकल गए थे। उन्हें घर से निकले 2 घंटे हो चुके थे मौसम के कारण नेटवर्क भी गड़बड़ चल रहा था। फ़ोन भी नहीं लग रहा था ऊपर से कौंधती बिजली उनकी घबराहट व चिंता में घी का काम कर रही थी। वे कभी राम-राम के नाम का जाप करने लगती तो कभी शर्मा जी के लिए बड़बड़ाती, “अपने आपको जवान समझते हैं, निकल पड़े। आज ना जाते तो क्या हो जाता? अगर घुटने में दर्द ज़्यादा हो गया तो फिर बिस्तर से उठ ना पाएँगे। इस बार घुटने में दर्द हुआ तो मैं हाथ तक न लगाऊँगी।”

बरामदे में चक्कर लगाते हुए सुषमा की नज़र बार-बार मेन गेट तक जा रही थी तभी चमकती बिजली के बीच में मेन गेट पर छाता लिए शर्मा साहब दिखाई दिए और वे दौड़कर बरामदे का गेट खोलने गई। गेट खोलते ही देखा शर्मा साहब छाता होने के बावजूद भीग गए थे। उन्हें भीगा देख सुषमा का ग़ुस्सा सातवें आसमान पर चढ़ गया। उन्होंने चुपचाप अपने कमरे से टॉवल लाकर रख दिया और बरामदे की कुर्सी पर बैठ गई। शर्मा साहब समझ गए कि आज सुषमा का ग़ुस्सा रौद्र रूप धारण करने वाला है। वे भी चुपचाप हाथ मुँह पोंछ कपड़े बदल आये। 

अचानक सुषमा के पास रखी टेबल पर शर्मा साहब ने दाल के पकौड़े रखे। उनकी ख़ुश्बू तो पहले ही सुषमा तक पहुँच रही थी लेकिन अपने आप को क़ाबू करे वह ग़ुस्से में बैठी रही। प्लेट देख आँखों की त्यौरियाँ ऊँची कर सुषमा बोली, “यह किसके लिए?” 

शर्मा साहब” सुषमा के कंधे पर हाथ रख हल्का मुस्कुराते हुए बोले, “अरे भाई, पार्क के पास वाली दुकान पर गरमा-गरम पकौड़े निकल रहे थे तो मुझे आपकी याद आ गई। जब हमारी नई-नई शादी हुई थी तुम हमेशा एक ही फ़रमाइश करती दाल के पकौड़े; लेकिन अब तुम्हें फ़रमाइश करे अरसा हो गया इसलिए मैं ले आया। वैसे कल तुम्हारा सोमवार का व्रत है तो आज अपनी पसंद के पकौड़े खा लो। वैसे भी घंटे भर इंतज़ार किया तब तक़दीर में यह पकौड़े हासिल हुए हैं।”

सुषमा का ग़ुस्सा अब थोड़ा नरम पड़ गया था हल्का सा मुस्कुराते हुए बोली, “आपको आज भी याद है।”

शर्मा साहब भी नज़र मिलाते हुए बोले, “वह पहला सावन और तुम्हारा साथ, भुलाए नहीं भूलता। बारिश आते ही हम भीगने निकल पड़ते थे। अब उम्र के इस पड़ाव में मीठी यादें ही रह गई हैं। हम तुम साथ घूमने तो आजकल कहीं जाते नहीं। तुम दस बहाने बनाती हो और बारिश से कतराती हो।” 

सुषमा जी का ग़ुस्सा काफूर हो चुका था वे शर्मा जी के घुटने पर हाथ रख बोली, “मेरी छोड़ो, तुम्हारे घुटने भी अब साथ नहीं देते हैं इसलिए मना करती हूँ।”

शर्मा जी बात टालते हुए बोले, “सुषमा पहले पकौड़े खा लो फिर तुम्हारे हाथ की गरमा-गरम चाय मसाला डालकर ले आओ।”

दोनों ने इत्मीनान से पकौड़ों का आनंद लिया और पुरानी यादों को याद कर आज सावन की बारिश का आनंद खिड़की से ले रहे थे। सुषमा जल्दी से चाय बना लाई और खिड़की खोल दोनों हाथों में हाथ पकड़े, खिड़की से हाथों को भीगो इस प्रेम भरे सावन में भीग रहे थे। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

......गिलहरी
|

सारे बच्चों से आगे न दौड़ो तो आँखों के सामने…

...और सत्संग चलता रहा
|

"संत सतगुरु इस धरती पर भगवान हैं। वे…

 जिज्ञासा
|

सुबह-सुबह अख़बार खोलते ही निधन वाले कालम…

 बेशर्म
|

थियेटर से बाहर निकलते ही, पूर्णिमा की नज़र…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता

कहानी

लघुकथा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं