अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

बड़े भाईसाब की टेंशन

 

वे क़तई गंभीर थे। एक भौंह ऊपर चढ़ी थी। अंगुली से दाढ़ी खुजा रहे थे। कभी–कभी सिर भी खुजा लेते थे ताकि नीचे ऊपर संतुलन बना रहे गोया उन्हें सबको साध लेने का हुनर आता है। 

“काहे इत्ती टशन पाले हैं?” छोटे भाई साब ने बड़े से कहा तो बड़े को याद आया उन्हें निश्चिंत दिखना है। वह जो हैं, दिख कैसे गए! उनका अभिनय कौशल इतना कमज़ोर कैसे पड़ गया! वह भी ऐन चुनाव के वक़्त। कम्बख़्त विरोधी पार्टियों का इतना दबाव है कि वे अपना असली स्वरूप ही ‘माया के भुलाए जीव’ की भाँति भूलने लगे हैं। 

“हमें घोषणा पत्र के लिए वादे चाहिएँ।” बड़े भाईसाब ने ऐसे कहा जैसे गृहणियाँ कहतीं हैं ‘हमें अचार के लिए आम चाहिएँ।’

“हाँ तो वादों की कहाँ कमी है! दिमाग़ पर ज़ोर डालने की बजाय पुराने घोषणा पत्र से देख लेते हैं। पिछले चुनाव में भी तो अपन ने यही किया था।” 

“और उसके पहले वाले में भी अपन ने यही किया था,” बड़े भाईसाब ने खिसिया कर, छोटे की बात में, अपनी बात चिपका दी। फिर उनकी तरफ़ जैसे देखा, उसका मतलब था पुराने अचार के बचे तेल–मसाले में नया अचार डालना ठीक नहीं। इससे चटोरी जीभ को नए अचार का मज़ा नहीं मिलेगा। 

तो नए वादे सोचे जाएँ। दोनों नेता सोचने लगे। बड़के–छुटके। दोनों। बड़के कुर्सी के दबाव में रह कर कुर्सी पर दबाव बनाए रहे इसलिए थूल-मथूल काया के धनी हो गए, लिहाज़ा सोचने का काम वे बैठ कर ही कर रहे हैं। जबकि छोटे भाईसाब की नेताई बड़े और उन जैसे अन्य बड़ों के आगे पीछे घूमते ही चमकी है, लिहाज़ा वे सोचते हुए चहलक़दमी करने लगे। एकाएक उनके दिमाग़़ में मोबाइल में नोटिफिकेशन की तरह 'टप्प’ से एक आइडिया टपका।

“अपन भी इस बार कुछ फ़्री का बाँट देते हैं। मतलब बाँटने का वादा कर देते हैं,” यह एक अच्छा वादा था, मगर विरोधी पार्टी पहले ही इसे अमल में ला चुकी है। तो कुछ और। तभी बड़े का मुखड़ा सड़क किनारे लगी हेलोजन लाइट की तरह चमका। वे बोले, “आजकल चंद्रयान का बड़ा हल्ला है।” 

“भाईसाब हल्ला तो हो ही जाता है। चंद्रयान कोई मज़ाक थोड़े है!” 

“तो फिर वादा करो, जनता से।” 

“अगर हम जीते तो हम उसे चंदा मामा की सैर कराएँगे—यही ना! मान गए भाईसाब। ये बिल्कुल नया क़िस्म का वादा है। क़सम से जनता पगला जाएगी।” 

“अरे नहीं रे! जनता अब बबुआ-बबली जैसी भोली नहीं रही कि चंदा मामा की सैर का वादा सुन कर बाबरी हो जाए और हमें वुटिया दे। हम जनता को पहले यहाँ के प्रदूषण, महँगाई, भ्रष्टाचार, बलात्कार आदि की भयानक चुड़ैल टाइप तस्वीर दिखाएँगे। फिर उसे चाँद पर बस्ती बसाने का सब्ज़-बाग़ दिखाएँगे।” 

इतना सुनते ही छोटे ने बड़े के पैर ऐसे पकड़ लिए जैसे युवाओं ने पाश्चात्य संस्कृति के पकड़ लिए हैं। 

ख़ुशी-ख़ुशी छोटे ने घोषणा पत्र की भाषा बनानी शुरू की। उसने चाँद पर प्लॉट बेचने से ले कर वहाँ सड़क, बिजली, पानी, स्कूल, अस्पताल और पुलिस इत्यादि सब कुछ बनाने का वादा कर दिया। बड़े भाईसाब ने पढ़ा। वैसे लिखा बढ़िया था, तो भी, उनका माथा ठनका; यह है तो वही जो सत्तर सालों से चला आ रहा। ससुरा पुराना वाला ही है। आगे भी चल जाता मगर जनता ज़रा समझदार हो गई है। ज़्यादा नहीं, बस, गधी से घोड़ी हो गई है। उसके लिए हमें मजबूरी में ग्रह बदलना पड़ रहा है। वैसे है सब वही। और सब वही क्यों न हो! जब ज़रूरतें वही हैं तो वादे भी वही हैं। आप कह सकते हैं बदलाव, वादे बदलने से नहीं, उन्हें पूरा करने से आएगा। किए गए वादे अमल होने की राह उदास भारत माँ की तरह देख रहे हैं। 

आप ऐसा कहेंगे ही। कह ही रहे हैं। क्यों न कहें, आप नेता-वेता कुछ तो हैं नहीं! बड़े भाईसाब का दुख आप नहीं समझ सकते। इसीलिए उन्होंने ग्रह बदलने का नया वादा किया। देखते हैं कित्ता असर करता है। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

'हैप्पी बर्थ डे'
|

"बड़ा शोर सुनते थे पहलू में दिल का …

60 साल का नौजवान
|

रामावतर और मैं लगभग एक ही उम्र के थे। मैंने…

 (ब)जट : यमला पगला दीवाना
|

प्रतिवर्ष संसद में आम बजट पेश किया जाता…

 एनजीओ का शौक़
|

इस समय दीन-दुनिया में एक शौक़ चल रहा है,…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

कहानी

कविता

लघुकथा

गीत-नवगीत

नज़्म

किशोर साहित्य कविता

किशोर साहित्य कहानी

विडियो

ऑडियो

उपलब्ध नहीं