अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

ठंडी सड़क (नैनीताल)-07

 

बुढ़िया मोड़ पर आते दिखी तो बूढ़ा झट से उठा और उसका चेहरा खिल गया। बोला, “वे भी क्या दिन थे। समय ने ऐसे किनारों पर हमें ला दिया जो चाहकर भी मिल नहीं पाये। हम इसी कॉलेज में थे, आज से पचास साल पहले। नैनीताल तब ऐसा नहीं था। पिछले साल गरमी में लग रहा था जैसे झील कह रही थी:

“प्रिय, 

मैं तुम्हारी याद में सूखे जा रही हूँ। कहते हैं कभी सती माँ की आँखें यहाँ गिरी थीं। नैना देवी का मंदिर इसका साक्षी है। कभी मैं भरी पूरी रहती थी। तुम नाव में कभी अकेले कभी अपने साथियों के साथ नौकायन करते थे। नाव में बैठकर जब तुम मेरे जल को छूते थे तो मैं आनन्द में सिहर उठती थी। मछलियाँ मेरे सुख और आनन्द की सहभागी होती थीं। बत्तखों का झुंड सबको आकर्षित करता था। वक़्त फ़िल्म का गाना “दिन हैं बहार के . . .” तुम्हें अब भी रोमांचित करता होगा। मैं प्यार को इस पार से उस पार पहुँचाती आयी हूँ जो कभी मौन तो कभी नाचता-गाता प्रकट होता है। प्रिय, अब मैं तुम्हारे कार्य-कलापों से दुखी हूँ। तुमने गर्जों, गुफाओं, ख़ाली ज़मीन पर बड़े-बड़े होटल और कंक्रीट की सड़कें बना दी हैं। मेरे जल भरण क्षेत्रों को नष्ट कर दिया है। गंदगी से आसपास के क्षेत्रों को मलिन कर दिया है। यही गंदगी बह कर मुझमें समा जाती है। प्रिय, यह सब दुखद है। मेरे मरने का समय नहीं हुआ है लेकिन तुम मुझे आत्महत्या को विवश कर रहे हो। तुम्हारा लोभ मुझे व्यथित कर रहा है। मैं मर जाऊँगी तो तुम्हारी भावनाएँ, प्यार अपने आप समाप्त हो जाएँगे और तुम संकट में आ जाओगे। जो प्यार मेरे कारण विविध रंगी होता है, वह विलुप्त हो जायेगा। प्रिय, मेरे बारे में सोचो। अभी मैं पहले की तरह जीवन्त हो सकती हूँ, यदि भीड़, गंदगी और अनियंत्रित निर्माण को समाप्त कर दो। तुम मेरे सूखे किनारों से भयभीत नहीं हो क्या? मैंने बहुत सुन्दर कहानियाँ अतीत में कही हैं और बहुत सी शेष हैं। मैं जीना चाहती हूँ, निरन्तर सौन्दर्य निर्मित करते रहना चाहती हूँ, यदि तुम साथ दो। 

तुम्हारी 
प्यारी नैनी झील।”

इस बीच मेरी यादें बुदबुदायी और मैं भी बोल पड़ा:

“२०१७ में नैनीताल गया गया तो बहुत विस्मय में पड़ गया, नैनी झील को देखकर। काफ़ी पानी कम हो गया था तब, इनारे-किनारे नंगे लग रहे थे, पानी के बिना। ‘बिन पानी सब सून।’ इस हालत में इस झील को कभी नहीं देखा था। एक ऑस्ट्रेलिया के नागरिक ने कुछ समय पहले कहा था, ‘यदि नैनीताल की कुछ स्थानों पर बिखरी गंदगी को नज़रअंदाज़ कर दें, तो यह दुनिया का सबसे सुन्दर शहर है, जितने शहर मैंने देखे, उनमें।’ कुछ स्थानों से पूरे शहर को देख सकते हैं, अनुभव कर सकते हैं। झील के जल स्तर को कम करने में आधुनिक विकास का हाथ है। भूमिगत छीजन भी हो रही है। अतीत को हम अनुभव कर सकते हैं अपने पुराने साथियों की यादों के साथ जो हवा के झोंके से आते हैं और क्षणभर में अस्त हो जाते हैं। हमारे उपनिषद में कहा गया है, ‘चरैवेति, चरैवेति।’ चलो, पहाड़ों पर, नदियों में, पुलों पर, वृक्षों के सानिध्य में, बर्फ़ में, झीलों पर, रास्तों पर, सम्पूर्ण पृथ्वी पर, गीता के शब्दों को समझकर जब श्रीकृष्ण भगवान कहते हैं, ‘मैं पृथ्वी की सुगन्ध हूँ।’ नहीं जा सकते हो दूर तो, आँगन में चलो, घर पर चलो, नहीं तो मन से चलो, लेकिन चलना है। मल्लीताल में एक अंधा व्यक्ति दिखा जो अस्त होते सूरज को महसूस कर रहा था। और अपने अन्दर अपूर्व आनन्द सृजित कर रहा था। बीच-बीच में कुछ गा रहा था। ऐसा लगा वर्षों पहले भी उसे यहाँ देखा था। तब वह विकलांग की श्रेणी में था। बहुधा बोला जाता है, ‘प्यार अंधा होता है।’ वैसे कहते हैं अंधे को अंधा नहीं कहना चाहिए। उस अंधे की मुद्राओं से लग रहा था कि वह सूरज को ख़ुशी-ख़ुशी विदा कर रहा था। ध्यानावस्था में हम स्वयं ही आँखें बंद कर विराट को अनुभव करने की चेष्टा करते हैं। इतने में किसी ने मेरा हाथ पकड़ा। मैं पलटा और उसने कहा, ‘मैं आपसे प्यार करती हूँ, बाबू जी।’ और मैंने उसे उठाकर गोद में बैठा लिया। ऐसा लगा जैसे चालीस साल पहले का समय मेरी पीठ थपथपा रहा है। हवा में प्यार भरी ठंडक थी। कुछ इसे महसूस कर रहे थे और कुछ नहीं।”

बुढ़िया खाँसते हुए बोली, “अब मरा भी नहीं जाता है। प्राण पता नहीं कहाँ अटके हैं?” 

बूढ़ा बोला, “मरने की बात मत करो। अभी तो स्वर्णिम समय आया है।”

गर्ज= (कुमाऊँनी भाषा का शब्द) वृक्षों, पौधों, घास के बीच भूमि पर बड़े-बड़े उबड़खाबड़ गड्ढे

 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

......गिलहरी
|

सारे बच्चों से आगे न दौड़ो तो आँखों के सामने…

...और सत्संग चलता रहा
|

"संत सतगुरु इस धरती पर भगवान हैं। वे…

 जिज्ञासा
|

सुबह-सुबह अख़बार खोलते ही निधन वाले कालम…

 बेशर्म
|

थियेटर से बाहर निकलते ही, पूर्णिमा की नज़र…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता

कहानी

ललित निबन्ध

स्मृति लेख

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं