अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

हैप्पी बर्थडे टू बॉस के ऑगी जी! 

जैसे ही ऑफ़िस में बॉस की ओर से निमंत्रण पत्र कम नोटिस सर्कुलेट हुआ—अपने हर आम और ख़ास अधीनस्थ को सूचित किया जाता है कि इसी हफ़्ते शुक्रवार को मेरे मतलब, बॉस के डियरेस्ट ऑगी का पहला हैप्पी बर्थडे है। इस अवसर पर लंच के लिए सारा स्टाफ़ ऑफ़िस के स्टाफ़ रूम में सादर आमंत्रित है। 

तो यह निमंत्रण कम नोटिस स्टाफ़ में सर्कुलेट होते ही पूरे ऑफ़िस में बिजली का करंट दौड़ गया। एक तो बॉस के ऑगी जी का हैप्पी बर्थडे और वह भी पहला। कइयों को पता ही नहीं था कि बॉस के पास घर में ऑगी जी भी हैं। 

निमंत्रण पत्र कम नोटिस सर्कुलेट होते ही सारा ऑफ़िस बाहरी तौर पर आपसी बैर विरोध छोड़ बॉस के ऑगी जी का हैप्पी बर्थडे मनाने के लिए अधीर हो उठा। इस बहाने जो बॉस के नज़दीक थे, वे बॉस के और नज़दीक होना चाहते थे और जो उनकी गुड बुक्स में नहीं थे, वे उनकी गुड बुक्स में आना चाहते थे। मतलब, इस बहाने सब एक बार फिर अपनी अपनी गोटियाँ फ़िट करने की फ़िराक़ में ताक में। 

निमंत्रण पत्र कम नोटिस सर्कुलेट होते ही ऑफ़िस स्टाफ़ सचिव ने तब आनन फ़ानन में स्टाफ़ मीटिंग बुला डाली लंच टाइम में ही। बीस जनों के स्टाफ़ की स्टॉफ़ मीटिंग में दबी सर्वसम्मति से तय हुआ कि स्टाफ़ का हर सदस्य आपसी मतभेद भुला अपने अथक प्रयासों से बॉस के ऑगी जी के हैप्पी बर्थडे को बॉस के हैप्पी बर्थडे से भी अधिक यादगार बनाएगा ताकि ऑगी जी को अपना पहला हैप्पी बर्थडे तब तक याद रहे जब तक वह कुत्ता योनि में पैदा होता रहे। 

समय कम था, सो, आनन फ़ानन में स्टाफ़ मीटिंग बुलाई गई। स्टाफ़ सेक्रेटरी ने तब बॉस की बीवी जी के हैप्पी बर्थडे वाली कमेटियों को ही ऑगी जी के हैप्पी बर्थडे में कान्टीन्यू करने की सोचते स्टाफ़ सदस्यों को संबोधित करते कहा, “हे मेरे प्यारे स्टाफ़ वासियो! आपको यह शुभ सूचना तो मिल ही गई होगी कि परसों बॉस के इकलौते ऑगी श्री का हैप्पी बर्थडे है और वह भी पहला। और इस अवसर पर बॉस ने हमें अपने ऑगी जी के बर्थडे पर सादर आमंत्रित भी किया है। हैप्पी बर्थडे बॉसों की फ़ैमलियों के होते हैं और बॉसों के अधीनस्थों के केवल बर्थडे। अब इससे बढ़कर आदर सम्मान की बात हमारे लिए और क्या हो सकती है? 

“साथियो! हमारे पास समय कम है और काम अधिक। पर इतिहास गवाह है कि हमने हर बार कम समय में अपनी पूरी ताक़त लगा हर बॉस की फ़ैमिली के हर सदस्य के हैप्पी बर्थडे को सफल तरीक़े से आयोजित करने का लक्ष्य मज़े से हासिल किया है। 

“जैसे न कहते हुए भी हमें हर बॉस से कोई न कोई उम्मीद हमेशा बनी रहती है, उसी तरह न कहते हुए भी बॉस को हमसे उम्मीद तो बनती ही है न! इसलिए बस, अबके भी हमें बॉस की कसौटी पर हर बार की तरह हर हाल में खरे उतरना है। 

“ऐसे में बॉस चाहें या न, पर हमारा यह नैतिक कर्तव्य बनता है कि हम अपने बॉस के ऑगी जी के हैप्पी बर्थडे को उनके हैप्पी बर्थडे से भी अधिक अविस्मरणीय बनाएँ ताकि जब तक बॉस के ऑगी जी कुत्ता योनि में जन्म लें तब तक उन्हें हमारे द्वारा मनाया उनका बर्थडे याद रहे। 

“तो आपको यह बताते हुए अब मुझे हार्दिक प्रसन्नता हो रही है कि हमने जो बॉस की बीवीजी का हैप्पी बर्थडे मनाने के लिए कमेटियाँ बनाई थीं, मैं चाहता हूँ कि उन्हीं कमेटियों को ही इस हैप्पी बर्थडे के लिए भी कान्टीन्यू किया जाए। ये सब इसलिए कि पिछली हर कमेटी ने बड़ी शिद्दत से अपना अपना दायित्व बॉस की बीवीजी के प्रति निभाया था। तब हमारी कमेटियों की कर्तव्य निष्ठा को देख बॉस हमारे काम को देख इतने द्रवित हुए थे कि . .  अबके मैं आपकी कृपा से उससे भी अधिक प्रसन्नता बॉस के चेहरे पर देखना चाहता हूँ। हमारे प्रयासों से जब जब बॉस ख़ुश लगते हैं तो ‘बींग अ स्टाफ़ सेक्रेटरी’ मत पूछो मुझे कितनी प्रसन्नता होती है! तब मैं ख़ुशी से पागल हो उठता हूँ। पर मेरे उस हर पागलपन के पीछे आपकी ही मेहनत होती है साथियो! इसलिए पिछले सफल अनुभव को देखते हुए कमेटी के को-आर्डिनेटर, मेंबर पिछले ही रहेंगे। हाँ! किसीको किसी कमेटी में मेंबर रहने, किसीके अंडर काम करने में कोई आपत्ति हो तो उसे चेंज करने पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जा सकता है। 

“बस, अबके हर हाल में केवल ये ध्यान ये रहे कि पिछली बार हैप्पी बर्थडे बॉस की बीवीश्री का था, अबके उनके ऑगी जी का है। सो, गिफ़्ट, केक और अपनी ड्रेस के बारे में हम उसीके अनुरूप रहेंगे ताकि बॉस के ऑगी जी को हमसे मिलकर अजीब न लगे। वैसे तो हम हर बॉस की फ़ैमिली के हर सदस्य का हैप्पी बर्थडे मनाने में दक्ष हैं, पर अबके यह हैप्पी बर्थडे ज़रा अलग है। ऐसे में मैं दोनों हाथ जोड़ एक ख़ास अनुरोध आपसे करना चाहूँगा, और वह यह कि इस हैप्पी बर्थडे पर गाए जाने वाले बर्थडे सांग के बीच में बॉस के ऑगी जी को लाइवली माहौल देने के लिए भौं भौं करना न भूलें। बॉस को लगे या न, पर उनके ऑगी जी को हर हाल में लगे कि हम कहीं न कहीं उसी जैसे हैं। 

“अब मेरी हर कमेटी से मेरी विनम्र गुज़ारिश रहेगी कि वह अभी से दिन-रात एक करते आयोजन को सफल बनाने में जी जान से जुट जाए। बॉस को बार-बार पूछ तंग करने की, पूछने की ज़रूरत नहीं। उन्हें स्टाफ़ सेक्रेटरी होने के नाते मैं सब बता दूँगा। वैसे उन्हें पता भी है। बॉस के ऑगी जी का बर्थडे सफल बनाने के लिए जिसे जो बेस्ट करना हो, बिना डर के करे। फ़ंड की कोई कमी आड़े नहीं आएगी। जहाँ जाना हो जाए। पर प्रोग्राम ऐसा हो कि बॉस के ऑगी जी वाह! वाह! कर उठें। उन्हें भी लगे कि उनके मालिक के नौकर उनके मालिक से कम नहीं। वे उनके मालिक के लिए ही नहीं, उनके मालिक के ऑगी जी के लिए भी अपना सब कुछ न्यौछावर कर सकते हैं। 

“और अंत में, जो सबसे महत्त्वपूर्ण है, हर बार की तरह अबके भी बॉस के ऑगी जी के हैप्पी बर्थडे का सारा ख़र्चा स्टाफ़ फ़ंड में से ही ख़र्च किया जाएगा। जो पैसे की कमी हुई तो अगले महीने की पहली तारीख़ को स्टाफ़ फ़ंड पाँच सौ के बदले हज़ार लिया जाएगा। स्मरण रहे, बॉस की ख़ुशी है तो हम हैं। बॉस के ऑगी जी ख़ुश हैं तो हम हैं। बॉस के बीवी जी ख़ुश हैं तो हम हैं।” 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

'हैप्पी बर्थ डे'
|

"बड़ा शोर सुनते थे पहलू में दिल का …

60 साल का नौजवान
|

रामावतर और मैं लगभग एक ही उम्र के थे। मैंने…

 (ब)जट : यमला पगला दीवाना
|

प्रतिवर्ष संसद में आम बजट पेश किया जाता…

 एनजीओ का शौक़
|

इस समय दीन-दुनिया में एक शौक़ चल रहा है,…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

कविता

पुस्तक समीक्षा

कहानी

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं

लेखक की पुस्तकें

  1. मेवामय यह देश हमारा