अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

गाँधी: महात्मा एवं सत्यधर्मी

14. पार्वती गिरि: ‘बाएरी’ से ‘अग्नि-कन्या’

 

सन्‌ 1942 की बात है, सम्लेईपदर गाँव की एक चौदह वर्षीय लड़की अपने बेपरवाह रवैये और ज़िद्दी स्वभाव के कारण ‘बाएरी’ (बाऊरी) के नाम से जानी जाती थी। सम्लेईपदर तत्कालीन संबलपुर और अधुना बरगढ़ ज़िले में बीजेपुर के पास एक अख्यात गाँव था। अपनी मातृभूमि को आज़ाद देखने के लिए किशोरी ‘बाएरी’ का मन तड़प रहा था। उस समय महात्मा गाँधी के ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन का नारा उसके कानों तक पहुँच गया था। मन में अदम्य साहस और हृदय में भारत को स्वतंत्र देखने की इच्छा लिए वह गाँव के पास स्थित क़स्बे बरगढ़ चली गई। 

बरगढ़ में एक तरफ़ जीरा नदी बारिश के पानी से उफान पर थी। उसकी परवाह किए बिना ही वह उफनती जीरा नदी को पार करते हुए बरगढ़ शहर के एसडीओ कार्यालय में पहुँची। ब्रिटिश शासन काल में एसडीओ के कार्यालय में हर समय नौकरी पाने वालों की भीड़ लगी रहती थी। भीड़ को काटते हुए वह एसडीओ श्री बी मुखर्जी के सरकारी कार्यालय में पहुँची। ‘बाएरी’ ने एसडीओ की सरकारी कुर्सी पर बैठकर उसके सरकारी कार्यालय को दख़ल कर दिया। अपना परिचय देते हुए कहने लगी, ‘मैं महात्मा गाँधी की सैनिक हूँ।’ उसके बाद ‘बाएरी’ ने उपस्थित पुलिसकर्मियों को एसडीओ को बाँधकर लाने का निर्देश दिया। 

उस दिन ‘बाएरी’ की विशिष्ट पहचान बनी, “अग्नि-कन्या” पार्वती गिरि के रूप में। 

पार्वती गिरि का जन्म 19 जनवरी, 1926 को धनंजय गिरि के घर सम्लेईपदर गाँव में हुआ था। गिरि चौदह वर्ष की आयु से ही स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेना शुरू कर दिया था। उतनी कम उम्र में स्वतंत्रता संग्राम और रचनात्मक कार्यों का प्रशिक्षण लेने हेतु पुण्यपीठ वरी आश्रम में योगदान देने लगी। 

वरी आश्रम से संबलपुर जेल। वहाँ से रिहा होने के बाद पार्वती गिरि महाराष्ट्र के वर्धा में महात्मा गाँधी द्वारा परिकल्पित आश्रम सेवाग्राम पहुँची। पार्वतीगिरि को उनके दृढ़ संकल्प, त्याग, कड़ी मेहनत और अथक परिश्रम और सेवाभाव के कारण सभी प्यार करते थे। उन्होंने सेवाग्राम में सेवा और रचनात्मक कार्य का प्रशिक्षण प्राप्त किया, नि:स्वार्थ भाव वाले सेवा के मंत्र से उद्बुद्ध होकर। 

सन्‌ 1949 में डॉ. हरेकृष्ण महताब से प्रेरणा पाकर उच्च शिक्षा हेतु प्रयाग महिला विद्यापीठ में भर्ती हुई। वहाँ उन्हें हिन्दी साहित्य की अनुपम कवयित्री महादेवी वर्मा का सान्निध्य लाभ हुआ। पार्वतीगिरि के सेवाभाव, अथक और दृढ़ परिश्रम और असीम साहस ने कवि महादेवी वर्मा को बहुत प्रभावित किया। कालांतर में देश की आज़ादी के बाद पार्वतीगिरि ने गोपबंधु चौधरी और रमादेवी की सलाह पर असहायों की मदद और सेवा को अपने जीवन में व्रत के रूप में स्वीकार कर लिया। 

सम्लेईपदर से आरंभ कर पार्वतीगिरि ने ओड़िशा और महाराष्ट्र के कई हिस्सों का दौरा किया। उन्होंने ग़रीबी के क़हर को बहुत क़रीब से देखा। ग़रीबी से त्रस्त छोटे बच्चों, असहाय महिलाओं के दयनीय जीवन से वह परिचित हुई। ममतामयी पार्वतीगिरि का दिल कराह उठता था अनाथ नन्हे बच्चों, असहाय महिलाओं की आँखों में आँसू देखकर। उनकी सहायता के लिए आश्रम की स्थापना करने का निर्णय लिया। श्री नृसिंहनाथ के निकट पाइकमाल में कस्तूरबा गाँधी मातृ निकेतन की स्थापना कर अनाथ बच्चों और असहाय महिलाओं के लिए आशा और विश्वास की प्रतीक बनीं। सम्लेईपदर की ‘बाएरी’ अपने अंतर्मन की चेतना की प्रेरणा से रूपांतरित हो गई थी करुणामयी ‘बड़ी माँ' के रूप में। महात्मा गाँधी की बहादुर सैनिक पार्वती गिरि देखभाल करने वाली माँ के रूप में असहाय महिलाओं और बच्चों के लिए सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित करने लगी थी। 

पाइकमाल में उन्होंने अपने हाथों से जंगली झाड़ी साफ़ कर कस्तूरबा गाँधी मातृ निकेतन की स्थापना की। इससे पहले 1954-55 की एक घटना पार्वतीगिरि की निःस्वार्थ सेवा और बलिदान की ज्वलंत उदाहरण प्रस्तुत करती है। उस समय पार्वतीगिरि बारपाली परियोजनाओं में सेवाएँ प्रदान कर रही थीं। एक मेघाच्छादित शाम में पार्वतीगिरि को ख़बर मिली कि एक मफसली गाँव में एक महिला को आसन्न प्रसव के लिए मदद और दवा की ज़रूरत है। आसमान में घने काले बादलों की घड़घड़ाहट के साथ बहुत ज़ोर बिजली चमक रही थी। जल्द से जल्द मदद पहुँचाने की ज़रूरत थी। जंगल के रास्ते से तेज़ बारिश के भीतर वह मफसली बंदपाली गाँव पहुँच गई। छोटी-सी झोंपड़ी के अंदर रस्सी वाले खाट पर प्रसूता महिला बिस्तर पर सोई हुई थी। चेहरे पर पसीना और विवशता के भाव झलक रहे थे। पास में एक डिबरी जल रही थी। डिबरी की मंद रोशनी में पार्वती गिरि ने कुटिया में चारों तरफ़ देखा। पार्वतीगिरि ने देखा, प्रसूता स्त्री के घर में दारिद्रय का कराल रूप। बच्चे के प्रसव के लिए आवश्यक चीज़ें तो दूर की बात कपड़े का एक टुकड़ा भी वहाँ नज़र नहीं आया। पार्वती गिरि ने तुरंत अपनी पतली बुनी हुई खादी साड़ी को दो टुकड़ों में फाड़ दिया। फाड़ी हुई साड़ी से प्रसव करवाया। और फिर पार्वती ने नव जननी के नवजात बच्चे को उसमें लपेटकर अपने बसेरे में लौटने के लिए तैयार हो गई। निःस्वार्थ भाव से परोपकार का व्रत धारण करने वाली पार्वतीगिरि के प्रति नवजननी की आँखों से कृतज्ञतावश आँसू छलक पड़े। प्रकृति कवि गंगाधर मेहर की भाषा में:

‘परोपकार पुण्यमय व्रत, पालते हैं महतजन
उर्वी दिवाकर परोपकारार्थ, देते हैं शस्य किरण’ [1] 
(महिमा 1896) 

झोंपड़ी के बाहर अँधेरा, चमकती बिजली, बारिश की बड़ी-बड़ी बूँदें। फटी साड़ी को सँभालते हुए बहुत कष्ट से वह अपने बसेरे में लौटी। बारिश में भीगकर अँधेरे में लौटने वाली कभी ‘बाएरी’ रही से बनी ‘अग्नि-कन्या’ रूपांतरित क्षीणकाय ‘महतजन’ करुणामयी पार्वती गिरि का चेहरा दीप्तिमान दिखाई दे रहा था। 

युगश्री युगनारी, बालेश्वर, मई, 2021
 [1] 1. स्वभावकवि गंगाधर ग्रंथावली (1998) ग्रंथमंदिर, कटक

पुस्तक की विषय सूची

  1. समर्पित
  2. कई सवालों के बीच महात्मा गाँधी 
  3. गाँधी: एक अलीक योद्धा
  4. मोहनदास से महात्मा की यात्रा
  5. 1. गाँधीजी: सत्यधर्मी
  6. 2. मोहन दास से महात्मा गाँधी: चेतना के ऊर्ध्वगामी होने की यात्रा
  7. 3. सत्यधर्मी गाँधी: शताब्दी
  8. 4. गाँधीजी: अद्वितीय रचनाकार
  9. 5.  “चलो, फुटबॉल खेलते हैं” : गांधीजी
  10. 6. सौ वर्ष में दो अनन्य घटनाएँ
  11. 7. महात्मा गाँधी की क़लम
  12. 8. गाँधीजी और डॉ. कालेनबेक: अध्यात्म-रज्जु पर चलने वाले दो पथिक
  13. 9. इज़राइल में गाँधी की दोस्ती का स्मृति-चिह्न
  14. 10. मंडेला की धरती पर भीम भोई एवं गाँधी जी
  15. 11. एक किताब का जादुई स्पर्श
  16. 12. गाँधीजी के तीन अचर्चित ओड़िया अनुयायी
  17. 13. लंडा देहुरी, फ़्रीडा और गाँधीजी
  18. 14. पार्वती गिरि: ‘बाएरी’ से ‘अग्नि-कन्या’
  19. 15. गाँधीजी के आध्यात्मिक शिष्य: विनोबा
  20. 16. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम: विदेशी संग्रामी
  21. 17. अँग्रेज़ पुलिस को पीटने वाली बरगढ़ की सेनानी बहू: देमती देई शबर
  22. 18. ‘विद्रोही घाटी' के सेनानी चन्द्रशेखर बेहेरा के घर गाँधी जी का रात्रि प्रवास
  23. 19. रग-रग में शौर्य:गाँधीजी के पैदल सैनिक और ग्यारह मूर्तियाँ     
  24. 20. पल-दाढ़भाव और आमको-सिमको नरसंहार: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की एक अनन्य घटना
  25. 21. “राजकुमार क़ानून” और परिपक्व भारतीय लोकतंत्र
  26. 22. गंगाधर की “भारती भावना“: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का सारस्वत आलेख
  27. 23 अंतिम जहलिया: जुहार
क्रमशः

लेखक की पुस्तकें

  1. भिक्षुणी
  2. गाँधी: महात्मा एवं सत्यधर्मी
  3. त्रेता: एक सम्यक मूल्यांकन 
  4. स्मृतियों में हार्वर्ड
  5. अंधा कवि

लेखक की अनूदित पुस्तकें

  1. अदिति की आत्मकथा
  2. पिताओं और पुत्रों की
  3. नंदिनी साहू की चुनिंदा कहानियाँ

लेखक की अन्य कृतियाँ

पुस्तक समीक्षा

बात-चीत

साहित्यिक आलेख

ऐतिहासिक

कार्यक्रम रिपोर्ट

अनूदित कहानी

अनूदित कविता

यात्रा-संस्मरण

रिपोर्ताज

विडियो

ऑडियो

उपलब्ध नहीं

विशेषांक में