अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

जिसकी लाठी उसकी भैंस

"जिसकी लाठी, उसकी भैंस" बचपन में पढ़ा तो मेरी नज़र हमेशा लाठी लिए व्यक्ति को ताकती रहतीं। सही भी लगा। मैंने देखा, कोई व्यक्ति हाथ में लाठी लिए जा रहा है और उसकी भैंस कभी पगुराती, कभी बीच- बीच में अड़ती, रुकती चली जा रही है। कभी-कभी पुलिस वालों को भी लाठी लिए देखता तो हैरानी होती। इनके पास भैंस क्यों नहीं?  मगर पुलिस वालों का भय गोदी में रहने की ही उमर में इतना भर दिया जाता है कि पुलिस वालों को देखते ही कहीं छुपने की इच्छा होने लगती है। फिर उनके बारे में सोचने का जिगर आम आदमी के पास कहाँ? और मैं तो तब छोटा बच्चा था।

एक बार ऐसे ही एक दिन पापा के साथ एक जगह से गुज़र रहा था तो एक बड़े घर के आँगन में नज़र पड़ी। देखा, ढेरों लाठियाँ रखीं हुईं थीं। मैंने पापा से पूछा, "पापा! इनके पास इतनी लाठी हैं। इनके पास तो बहुत भैंस होंगी?"

'चुप रह' कहते हुए पापा मुझे घसीटते हुए और तेज़ चाल चलते हुए जल्दी से घर ले आए।

घर आकर समझाते हुए बोले, "बेटा! कहाँ, क्या पूछना है, इसका ध्यान रखा करो। जिस घर के बारे में तुम पूछ रहे थे, वे बहुत बड़े लोग हैं। उनके यहाँ पुलिस वाले तक दौड़े चले आते हैं। भैंसे यदि नदी-नाले में लोरी हुईं हों या कहीं चारा चर रही हों, इनके एक इशारे पर फ़ौरन दौड़ी चली आती हैं। इनको भैंस की कभी ज़रूरत नहीं पड़ती बल्कि भैंस को इनकी ज़रूरत पड़ती है। अतः जब भी ऐसे सवाल मन में आयें तो मुँह में ही गटक लिया करो। इनके जवाब के लिए परेशान होने की अभी ज़रूरत नहीं। उम्र के साथ इनके जवाब अपने आप मिलने लगते हैं।"

जैसे-जैसे समय बढ़ा . . . बीता; सब कुछ बदलता गया . . . और इसके साथ 'जिसकी लाठी, उसकी भैंस' वाली कहावत  का रूप भी बदला और निखरा। नेताओं का अवतरण नये क़िस्म में हुआ। उन्हें देर नहीं लगी, इस व्यवस्था को समझने में। वे सत्ता को लाठी और शासन-प्रशासन को भैंस का रूप समझने लगे और फिर वे इसे हथियाने में लग गए। उन्हें सत्ता सेवा की बजाय मेवा नज़र आने लगी। वो समझने लगे यदि सत्ता रूपी लाठी उनके हाथ में होगी तो वो जो करेंगे वह ही क़ानून होगा और जो कहेंगे वह आदेश होगा।

असल में इस सब में सिर्फ़  लाठी का ही नहीं, भैंस का भी योगदान रहता है। वह भी लाठी वाले की तरफ़ खिंची चली आती है। शायद इसीलिए ही यह कहा गया है 'जिसकी लाठी, उसकी भैंस’, क्योंकि जिसके पास लाठी होती है, वह उसे ही मालिक मानती है . . . अपना भगवान . . . अपना सब कुछ समझती है। वह यह मानती है कि जिसके पास लाठी है, वह ही उसे विपत्ति में बचायेगा। सड़क पर से जब वह झुंड में निकलेगी तब बेतरतीब और तेज़ गति से दौड़ने वाले वाहनों से यह लाठीधारी ही उन्हें बचायेगा और आसानी से उन्हें रास्ता पार करा देगा। नदी-नालों में जब वे लोट लगायेगी, यह लाठीधारी ही उन्हें लेने आयेगा और पुचकार कर घर ले जायेगा। सुबह-शाम यह लाठी वाला ही तो उन्हें चारा डालेगा। उनकी भूख बुझायेगा। बदले में उन्हें सिर्फ़ दूध ही तो देना है। वह भी, कौन बाज़ार से ख़रीदकर देना है?

वह तो ये विरोधियों ने आकर अंकुश लगाना चालू कर दिया और बना बनाया खेल बिगाड़ने लगे वरना सब अच्छा चल रहा था। ख़ैर. . .!

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

'हैप्पी बर्थ डे'
|

"बड़ा शोर सुनते थे पहलू में दिल का …

60 साल का नौजवान
|

रामावतर और मैं लगभग एक ही उम्र के थे। मैंने…

 (ब)जट : यमला पगला दीवाना
|

प्रतिवर्ष संसद में आम बजट पेश किया जाता…

 एनजीओ का शौक़
|

इस समय दीन-दुनिया में एक शौक़ चल रहा है,…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता

लघुकथा

गीत-नवगीत

बाल साहित्य कविता

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

किशोर साहित्य कविता

कविता - हाइकु

किशोर साहित्य आलेख

बाल साहित्य आलेख

काम की बात

किशोर साहित्य लघुकथा

हास्य-व्यंग्य कविता

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं