अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

अनजानी शक्ति

 

आज रवीना को टहलने में अँधेरा हो गया था। पर आदत से मजबूर वह आगे बढ़ती गयी। चारों ओर बरसों पुराने विशाल नीम के पेड़ और पीपल के पेड़ों की लंबी क़तारें थीं। कहीं-कहीं स्ट्रीट लाइट जल रही थी, कहीं घुप्प अँधेरा भी था। तभी उसे लगा, किसी ने उसे रोका . . . “बेटी तुमसे कुछ कहना है, मैं एक काम अधूरा छोड़ आया, किसी तरह वह काम पूरा कर दो। बेटा बेरोज़गार था, मेरी पेंशन से घर चलता था। बढ़िया पेंशन आती थी, बेटा अय्याश हो गया था, अच्छा खाना, अच्छा पीना, उसके शौक़ थे। इकलौते होने के कारण उसकी माँ ने उसे शह देकर बिगाड़ दिया था। मेरी दूरदर्शी निगाहों ने बहुत पहले इसे पढ़ लिया था और रिटायर होने पर मुझे एक मुश्त रक़म मिली थी। वह मैंने अपने और पत्नी के नाम पर रखकर उसके एफ़डी के काग़ज़ मंदिर में लक्ष्मी जी की फ़ोटो के पीछे रख दिये थे। तीन महीने पहले एक एक्सीडेंट में हम पति-पत्नी समाप्त हो गए, पता नहीं, बेटा, बहू घर कैसे चला रहे होंगे? अब मेरी आत्मा तड़प रही है, कैसे उसके सुपुर्द करूँ।” 

तभी रवीना को महसूस हुआ, वह तो अकेली खड़ी है, यहाँ कोई नहीं है। 

घबराकर घर लौटकर आ गयी। सरकारी नौकरी में पति थे, उन्हें भी इस शहर में आये अधिक दिन नहीं हुए थे, किसी से अधिक परिचय भी नहीं था। 

रातभर रवीना को नींद ही नहीं आयी, ये क्या था, सोचते ही रह गयी। 

सुबह फिर चाय के बाद दिमाग़ में एक एक बाते घूम रही थी, अचानक उसने मेड से पूछा, “तुम कितने दिन से इस मोहल्ले में हो, कैसे लोग हैं यहाँ रहने वाले? मैं तो किसी को नहीं जानती।”

“ठीक हैं, बीबी जी, आप ऐसे क्यों पूछ रहीं, किसी से कुछ शिकायत है क्या?” 

“नहीं नहीं, मेरे साथ एक वाक़या हो गया, किसी से घर में बोल नहीं पा रही, तुमसे बताती हूँ।”

रात की आधी बातें ही मेड से कह पायी कि वह बोल पड़ी, “अरे ये तो वर्मा जी की बात कर रहीं क्या आप? मंदिर गए थे और लौटते हुए एक्सीडेंट में दोनों समाप्त हो गए थे।”

“सुनो मेरे साथ चलोगी, परिचय करा देना।”

“चलिए।“

रवीना पहुँच गयी वर्मा जी के घर . . . प्यारी सी बहू के साथ कुछ बातें हुईं, उसे पता चला कि ये सिलाई में होशियार है। 

पूरे मोहल्ले के लोग इससे सलवार, सूट, ब्लाउज सिलवाते हैं। जिससे घर का काम चलता है, क्योंकि घर निजी है। 

अब रवीना सोच में पड़ी थी, एक अनजान को कैसे बोले कि पूजा के स्थान पर कुछ है। घर देखने के बहाने पूजा घर तक गयी, और बोली, “लग रहा है, अपने काम में व्यस्त रहती हो, कल पूरे मंदिर की सफ़ाई करना। कई बार सफ़ाई करते रहने से घर में बरकत आती है।”

घर आकर रवीना को बहुत शान्ति मिली और वह आत्मा, परमात्मा में विश्वास करने लगी। 

दूसरे दिन वर्मा जी के सुपुत्र आकर उनके चरण स्पर्श कर कहने लगे, “आप पापा को पहले से जानती हैं क्या?” 

“नहीं बेटा, मैं तो पहली बार इस शहर में आई हूँ।”

“तब तो आप में कोई शक्ति ज़रूर है। आपके कारण एक बड़ी रक़म मुझे मिली।”

और रवीना चुपचाप सुनती रही, उसने कुछ बोलना ज़रूरी नहीं समझा। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

......गिलहरी
|

सारे बच्चों से आगे न दौड़ो तो आँखों के सामने…

...और सत्संग चलता रहा
|

"संत सतगुरु इस धरती पर भगवान हैं। वे…

 जिज्ञासा
|

सुबह-सुबह अख़बार खोलते ही निधन वाले कालम…

 बेशर्म
|

थियेटर से बाहर निकलते ही, पूर्णिमा की नज़र…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कहानी

कविता

लघुकथा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं