अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

चिलक

 

अस्पताल में अरुण साहब मुझे वार्ड के बाहर ही मिल गए। 

”तुम्हें किसने बताया?” अरुण साहब इधर-उधर देखने लगे, ”किसी ने तुम्हें देखा तो नहीं है?”

”आप बहुत डरते हैं, ” मैंने अरुण साहब के संग चुहल की, ”कोई देख भी लेगा तो कौन जानेगा, हम दोनों एक-दूसरे से प्रेम करते हैं?”

”नहीं,” उनके स्वर में रूखाई चली आई, ”तुम्हें यहाँ नहीं दिखाई देना चाहिए। तुम जाओ, मैं ही उधर लखनऊ तुम्हें मिलने आऊँगा . . .”

”अभी कितनी साँसें बाक़ी हैं?” हँसकर मैंने वार्ड की तरफ़ इशारा किया। 

”कैसी बात करती हो?” वे भी हँस पड़े, ”जाओ अब . . .”

“आपने मेम साहब को बचा लिया, साहब,” एक अधेड़ चेहरा हमारे समीप आन प्रकट हुआ, ”वक़्त पर उन्हें अस्पताल ले आए . . .”

यह अधेड़ आवाज़ मैंने फोन पर कई बार सुन रखी थी। अरुण साहब के दफ़्तर मैं जब भी फोन करती, यही आवाज़ फोन उठाया करती। 

“सब ईश्वर की कृपा है,” अरुण साहब ने अधेड़ को टालना चाहा। 

तभी वार्ड की खिड़की का पर्दा हटाकर एक लड़के का चेहरा पल-भर के लिए सामने आया और लौट गया। 

”आप लोग अब जाइए!” अरुण साहब ने हम दोनों को एक साथ निपटा दिया और वार्ड की तरफ़ बढ़ लिए। 

”आप कहाँ से आ रही हैं?” दफ़्तर वाले अधेड़ कर्मचारी ने मेरे प्रति उत्साह दिखाया, ”इन साहब को कैसे जानती हैं?”

मैंने उसके प्रश्नों का कोई उत्तर न दिया। मैं जानती रही, मेरी आवाज़ से वह भी ज़रूर अंदाज़ा लगा सकता था कि मैं कौन थी। 

विशिष्ट रोगियों के लिए बनाए गए उन कमरों के बरामदे को हम दोनों ने लगभग साथ-साथ पार किया। 

बरामदा पार होते ही मैं तेज़ क़दमों से अस्पताल के टेलीफोन बूथ पर आ खड़ी हुई। 

जब मैंने निश्चित कर लिया कि वह अधेड़ अपने स्कूटर समेत अस्पताल के गेट से बाहर हो चुका है तो मैंने टेलीफोन बूथ से अरुण साहब को मोबाइल मिलाया। 

मोबाइल शायद उनके बेटे के पास था, बेटे की आवाज़ में ‘हैलो’ सुनते ही मैंने फोन काट दिया। तभी मुझे अरुण साहब और उनके बेटे कांस्टेबिलों की एक टोली के साथ एक सरकारी एम्बेसडर की ओर बढ़ते हुए दिखाई दिए। जैसे ही उनकी मोटर अस्पताल के फाटक से लोप हुई, मैं वार्ड की तरफ़ बढ़ ली। 

बरामदा पार कर मैं वार्ड के अंदर जा खड़ी हुई। बिस्तर पर लेटी रुग्णा जाग रही थी और उसके पैताने बैठी आया ऊँघ रही थी। 

”मैं सामने वाले वार्ड से आई हूँ,” मैं उसके चेहरे के पास पहुँची। 

रुग्णा ने अपना सिर हिलाया। निस्तेज उसके चेहरे की आँखें अनावश्यक रूप से चमक लीं। 

“सुनने में आया है, आपने नींद की गोलियाँ ज़्यादा मात्रा में खा ली थीं?” मैंने अपने कंठ में मिठास भर ली। 

रुग्णा ने अपना सिर फिर हिला दिया। 
“अचरज है, पूरे कस्बापुर में क़ानून का निष्पादन आपके पति के ज़िम्मे है और आत्महत्या का प्रयास कर आप ही क़ानून तोड़ रही हैं . . .”

उसके होंठों ने एक मुस्कान का संकेत दिया। 

ढुलमुल ढंग से। 

“आप उनका ध्यान बाँटना चाहती थीं?” मेरा रोष मुखर हो लिया, “अपनी तरफ़ खींचना चाहती थी?”

अपना ‘नहीं’ इंगित करने के उद्देश्य से उसने अपना सिर विपरीत दिशा में हिला दिया। 

“फिर आपने क्यों ऐसा किया?”

“मैं आज़ाद होना चाहती थी,” दुर्बल, क्षीण स्वर में उसने मुँह खोला। 

“क्यों?”

“छत्ते में शहद की जगह ज़हर जमा हो रहा था . . .”

“किसकी वजह से?” उसने एक खिड़की खोली तो मैंने दूसरी खिड़की भी खोल लेनी चाही। 

“वजह सब बेजा थीं। मेरे पास धर्माधर्म का अहंकार था तो उनके पास अपनी हड़क का हरख। मेरा अहंकार मुझे हथियार बाँधने पर मजबूर किए रहता और उनका हरख उन्हें तोड़ने में। अपने अहंकार में मैं उन्हें ललकारती, मेरा हक़ मुझसे खसोटने का हक़ किसे दिया आपने? अपने हरक में वे मुझ पर बिगड़ते। उनका उल्लास उनसे छीनने की हिम्मत मुझमें हो ही क्यों? रोज़ का वह कोसना-धिक्कारना मुझे एक नरक की ओर जा रहा था और नरक से अब मुझे दूर जाना रहा, अलग होना रहा . . .”

“मतलब?” मैं उछल पड़ी, ”अरुण साहब को तलाक़ देने को अब आप तैयार हैं?”

“तुम हमें जानती हो?” रुग्णा सोते से जाग पड़ी। 

“अरुण साहब की हरख मुझी से है,” मैं मुक़ाबले पर उतर आई। 

“कोई है?” ऊँचे स्वर में रुग्णा चिल्लाई। 

ऊँघ रही उसकी आया की नींद तो टूटी ही, दरवाज़े की दिशा से दो वर्दीधारी कांस्टेबल भी अपनी-अपनी बंदूक उठाए अंदर लपक लिए। 

“हुजूर . . .”

“हुजूर . . .”

“तुम सब लोग कहाँ हो?” प्राधिकार और प्रभुत्व अपने स्वर में भरकर वह फिर चिल्लाई, “क्या कर रहे हो? अपना नाम-पता बताए बग़ैर यह अजनबी इधर कैसे चली आई? साहब से बरख़ास्त होना माँगते हो?”

कौन कह सकता था, अभी कुछ ही घंटे पहले वह मृत्यु की लालसा लिए रही थी या फिर अभी कुछ ही मिनट पहले सच बोलने की छटपटाहट? 

“चलो,” वर्दीधारी दोनों कांस्टेबल मेरे दाएँ-बाएँ हो लिए, “बाहर चलो . . .”

“साहब के लिए मैं अजनबी नहीं हूँ,” अपना पहचान-पत्र अपने पर्स से निकालकर मैंने उन कांस्टेबलों के सामने लहराया, ”वे मुझे जानते हैं। जब वे लखनऊ के पुलिस रेडियो मुख्यालय में तैनात थे, उनकी पूरी डाक मेरे ही ज़िम्मे रहा करती थी, मैं वहीं लखनऊ के रेडियो मुख्यालय में काम करती हूँ . . .”

“यह क्या हो रहा है?” तभी अरुण साहब अपने बेटे के साथ अंदर आ गए, “कौन है यह?”

दोनों ही के हाथों में खाने के डिब्बे और पैकेट रहे। 

मुझे अचानक ख़्याल आया, सुबह ही से मैंने कुछ भी न खाया था। अख़बार में अरुण साहब की पत्नी की ख़बर पढ़ते ही लखनऊ से इधर कस्बापुर के लिए निकल पड़ी थी और तीन घंटे बाद जैसे ही मेरी बस अड्डे पर पहुँची थी, रिक्शा लेकर मैं इधर अस्पताल के लिए चल दी थी। 

“आपने मुझे नहीं पहचाना?” चकितवंत होकर मैंने अरुण साहब से पूछा। 

“यह कौन है?” अरुण साहब ने अपने चेहरे पर मेरे लिए अजनबियत बनाए रखी और अपनी पत्नी की ओर मुड़ लिए, “इधर कैसे चली आई?”

“कहती है,” रुग्णा ने उत्तर दिया, ”उधर रेडियो मुख्यालय में . . .”

“बकती है,” अरुण साहब के स्वर ने निष्ठुरता धारण कर ली और उन्होंने कांस्टेबलों को घुड़की दी, “इधर टुकुर-टुकुर क्या ताकते हो? तुम्हें बरख़ास्त होना है क्या? इसे बाहर क्यों नहीं ले जा रहे? दफ़ा करो इसे . . .”

“हुजूर . . .”

“हुजूर . . .”

दोनों कांस्टेबल पुनः मेरे दाएँ-बाएँ हो लिए। 

दाएँ वाले ने मेरी कुहनी टहोकी और बाएँ वाले ने पीठ धकियाई। 

उसकी धक्का-मुक्की के बावजूद मेरी नासिकाएँ खाने की गंध अपने अंदर भरने से अपने को नहीं रोक पाईं। 

“इस पर किस नंबर की दफ़ा लगेगी, पापा?” दरवाज़े पर लड़के की आवाज़ ने मेरा पीछा किया। 

“देखना पड़ेगा,” अरुण साहब भी सुनाई दे गए, ”अभी तो खाना खाएँगे। बड़ी तेज़ भूख लगी है . . .”

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

......गिलहरी
|

सारे बच्चों से आगे न दौड़ो तो आँखों के सामने…

...और सत्संग चलता रहा
|

"संत सतगुरु इस धरती पर भगवान हैं। वे…

 जिज्ञासा
|

सुबह-सुबह अख़बार खोलते ही निधन वाले कालम…

 बेशर्म
|

थियेटर से बाहर निकलते ही, पूर्णिमा की नज़र…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कहानी

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं