क़ब्ज़े पर
कथा साहित्य | कहानी दीपक शर्मा15 Nov 2024 (अंक: 265, द्वितीय, 2024 में प्रकाशित)
अपनी दूसरी शादी के कुछ समय बाद पापा मुझे मेरी नानी के घर से अपने पास लिवा ले गए।
“यह तुम्हारी स्टेप-मॉम है,” अपने टॉयलेट के बाद जब मैं लाउन्ज में गई तो पापा ने मुझे स्टेप-मॉम से मिलवाया। वे मुस्कुरा रही थीं।
“हाऊ आर यू?” अजनबियों से पहचान बढ़ाना मैं जानती हूँ।
“हाथ की तुम्हारी अँगूठी क्या सोने की है?” स्टेप-मॉम मेरी माँ की एक अच्छी साड़ी में मेरी माँ के गहनों से लकदक रहीं।
“यह अँगूठी माँ की है,” मैंने कहा।
माँ के अंतिम स्नान के समय जब माँ की अंगुली से यह अँगूठी उतारी गई थी तो फफक कर मेरी नानी ने यह अँगूठी मेरे बाएँ हाथ के बीच वाली बड़ी अंगुली में बैठा दी थी, “इसे अब उतारना मत।”
“तुम्हारी उम्र में सोना पहनना ठीक नहीं,” स्टेप-मॉम ने अपने हाथ मेरी अँगूठी की ओर बढ़ाए, “कोई भी सोने के लोभ में तुम्हारे साथ कैसा अनर्थ कर सकता है।”
“न, मैं इसे न उतारूँगी,” मैंने अपने दाएँ हाथ से अपनी अँगूठी ढक ली।
“आज रहने दो,” पापा ने कहा।
“रहने कैसे दूँ?” स्टेप-मॉम ने अपनी मुस्कान वापस ले ली, “आपने नहीं कहा था, आशु के हाथ वाली अँगूठी मेरी है?”
“आज रहने दो,” पापा ने दोहराया, “आओ खाना खाएँ।” हमारे खाने की मेज़ हमारे लाउन्ज के दूसरे कोने में रही। खाना मेज़ पर पहले से लगा था। खाने की मेज़ पर हम तीनों एक साथ बैठे।
“तुम्हारे लिए तुम्हारी स्टेप-मॉम ने खाना बहुत मेहनत से तैयार किया है,” पापा ने मेरी प्लेट में चावल परोसे।
“थैंक यू, पापा,” मैंने कहा।
माँ की ज़िद थी जब भी पापा मेरे साथ नरमी दिखाएँ, मुझे ज़रूर ‘थैंक यू’ बोलना चाहिए।
“मुझे नहीं अपनी स्टेप-मॉम को थैंक-यू बोलो,” पापा ने अपनी टूटरूँ-टू शुरू की, “तुम्हारी स्टेप-मॉम बहुत ही अच्छी, बहुत ही भली, बहुत ही सुशील और बहुत ही सुंदर लड़की हैं . . .”
“थैंक यू,” न चाहते हुए भी मैंने स्टेप-मॉम की तरफ़ अपने बोल लुढ़का दिए। माँ कहती थीं पापा का कहना मानना बहुत ज़रूरी है।
“बहुत अच्छा अचार है।”
स्टेप-मॉम ने नींबू का अचार दोबारा लिया . . . अकस्मात् मुझे अचार बना रही माँ दिखाई दे गईं। माँ का पुराना सूती धोती का वह टुकड़ा दिखाई दे गया जिसे मैंने झाड़न बनाकर नींबू पोंछने के लिए इस्तेमाल किया था . . .
“ये नींबू मैंने गिने थे,” मैंने कहा, “वन टू वन हंडरड एंड फ़ोर . . .”
“तुम्हें गिनती आती है?” स्टेप-मॉम ने अपनी भौंहें ऊपर कीं, “मुझे बताया गया था तुमने कभी स्कूल का मुँह नहीं देखा है।”
“माँ ने सिखाई थी,” मैंने कहा।
“आशु तुम्हारे काम में भी तुम्हारी मदद करेगी,” पापा ने स्टेप-मॉम को ख़ुश करना चाहा।
“जब तक आशु मुझे अपनी अँगूठी न देगी, मैं उससे कोई मदद न लूँगी,” स्टेप-मॉम अपनी ज़िद भूली नहीं। खाना छोड़कर मैं अँगूठी की तरफ़ देखने लगी। अँगूठी की दिशा से एक हिलकोरा उठा और मुझे हिलाने लगा। मेरे समेत मेरी कुर्सी लड़खड़ाई।
“तुम खाना खाओ,” पापा अपनी कुर्सी से उठ खड़े हुए, “आशु को अपनी माँ की तरह मिरगी के दौरे पड़ते हैं। मैं आशु को सोफ़े पर लिटाकर अभी आया।
खाने की कुर्सी से पापा ने मुझे नरमी से उठाया और लाउन्ज के सोफ़े पर धीरे से लिटा दिया। माँ की बड़बड़ाहट मैं हू-ब-हू अपनी ज़बान पर ले आई, “नर्क, नर्क, नर्क, मैं यहाँ न रहूँगी। यह नर्क है, नर्क, नर्क, नर्क . . .”
“क्या वे भी ऐसा बोलती थीं?” स्टेप-मॉम सहम गई।
“तुम खाना खाओ,” खाने की मेज़ पर लौटकर पापा ने दोहराया, “मिरगी के रोगी को अकेले छोड़ देना बेहतर रहता है . . .”
“मैं खाना नहीं खा सकती,” स्टेप-मॉम की आवाज़ फिर डोली, “ऐसी हालत में कोई खाना खा सकता है भला?”
लेकिन अपनी बड़बड़ाहट के बीच मैं जानती रही, पापा ज़रूर खाना खा सकते थे . . . पापा ज़रूर खाना खा रहे थे . . . माँ की मिरगी के दौरान पापा हमेशा खाना खाते रहे थे . . .
अगले दिन स्टेप-मॉम ने पापा के ऑफ़िस जाते ही मुझे मेरे कमरे में आ घेरा, “यह अँगूठी उतार दो।”
“मैं नहीं उतारूँगी,” मैंने कहा, “इसमें माँ की रूह है इसे मैं अपने से अलग नहीं कर सकती।”
“देख लो। नहीं उतारोगी, मिरगी का दौरा डाल लोगी तो मैं तुम्हें यहाँ न रहने दूँगी। अस्पताल में फेंक आऊँगी। वहाँ डॉक्टर तुम्हें बिजली के ऐसे झटके लगाएँगे कि तुम अपने झटके भूल जाओगी।”
“ठीक है। मैं डॉक्टर के पास जाऊँगी। यहाँ नर्क है, नर्क, नर्क, नर्क, मैं यहाँ न रहूँगी।”
“तेरे कूकने से मैं नहीं डरती,” स्टेप-मॉम मुझ पर झपटीं। “आज मैं तुझसे यह अँगूठी लेकर रहूँगी।”
हू-ब-हू पापा के अंदाज़ में मैंने स्टेप-मॉम के बाल नोंच डाले। माँ को नोंचते-खसोटते समय पापा हमेशा माँ के बालों से शुरू करते। फ़िरक कर स्टेप-मॉम ने एक फेरा लिया और मुझे जबरन ज़मीन पर पीठ के बल उल्टा कर दिया।
ज़मीन को छूते ही हू-ब-हू माँ की तरह मैं काँपी और बड़बड़ाई, “मौत-मौत, मौत, मुझे मौत चाहिए। मौत, मैं मौत चाहती हूँ, मौत, मौत, मौत . . .”
तभी मैंने माँ को देखा। कुछ स्त्रियाँ माँ को स्नान दे रही थीं। हाथ में साबुन लगाए स्टेप-मॉम के हाथ माँ की अँगूठी उतारना चाह रहे थे, लेकिन अँगूठी माँ की अंगुली पर जा बैठी, सो बैठी रही थी, टस से मस न हुई थी।
“अँगूठी उतरी क्या?” पापा ने पूछा।
“नहीं,” स्टेप-मॉम ने कहा।
“मैं देखता हूँ,” पापा फलवाली छुरी उठा लाए, सफ़ेद दस्तेवाली छुरी।
अँगूठी की जगह से पापा ने माँ की अंगुली काटी। अंगुली ककड़ी की फाँक की तरह माँ के हाथ से अलग हो गई थी। माँ के हाथ ने ख़ून का एक कतरा भी नहीं बहाया। “अँगूठी मुझे दीजिए,” स्टेप-मॉम ने अँगूठी की तरफ़ हाथ बढ़ाया, लेकिन पापा ने स्टेप-मॉम का हाथ नीचे झटक दिया और अँगूठी मेरे हाथ में पहना दी, “अब इसे उतारना मत।”
“तुम्हें अपनी स्टेप-मॉम के साथ हाथापाई नहीं करनी चाहिए,” शाम को पापा ने मेरे साथ सख़्ती दिखाई।
“वे मेरी अँगूठी छीनना चाहती थीं,” मैंने अपनी अँगूठी पर अपने दाएँ हाथ की अंगुलियाँ फेरीं।
“हम तुम्हें डॉक्टर के पास ले जा रहे हैं,” स्टेप-मॉम ख़ुशी से मुस्कुराई।
“यह गाना ख़त्म हो जाने दीजिए, पापा,” केबल पर मेरा मनपसंद गाना आ रहा था, “यह गाना मुझे बहुत अच्छा लगता है।”
“मैंने सब पता लगा लिया है,” स्टेप-मॉम ने मुझे सुनाया। “मिरगी का एक ऑपरेशन होता है—प्रीफ्रंटल लौबोटमी—खोपड़ी में गड़बड़ी पैदा करने वाले खंड को ऑपरेशन द्वारा बाहर निकाल दिया जाता है और फिर मिरगी के दौरे ख़त्म हो जाते हैं।”
“मैं ऑपरेशन नहीं करवाऊँगी, पापा। मैं सिर्फ़ स्टेप-मॉम को डराने के लिए झूठ-मूठ का नाटक करती थी . . . माँ की तरह,” मैं रोने लगी।
“तुझे मिरगी नहीं है तो ला, अपनी अँगूठी उतार कर मुझे दे दे,” स्टेप-मॉम ने मुझे ललकारा।
“इसे मिरगी है,” पापा अपनी टूटरूँ-टू वाली आवाज़ से बाहर निकल आए, “मिरगी के बारे में मैं तुमसे ज़्यादा जानता हूँ। जिस ऑपरेशन की तुम बात कर रही हो उसके बारे में डॉक्टर दो मत रखते हैं। आमतौर पर वह ऑपरेशन ग्यारह साल से छोटे बच्चों पर किया जाता है और हमारी आशु अब अपने चौदहवें साल में है। इस उम्र में इसका ऑपरेशन हुआ तो इसकी याददाश्त चली जाएगी। इसका दिमाग़ कुछ भी नया सीख न पाएगा।”
“मुझे हँसाइये मत,” स्टेप-मॉम ने एक ज़ोरदार ठहाका लगाया, “किस बेदिमाग़ के दिमाग़ की बात कर रहे हैं? जिसके दिमाग़ की हत्थी क़ुदरत ने शुरू से ही उसके हाथ में नहीं रखी? उठिए, चलिए, डॉक्टर से सब पूछ लेंगे।”
“नहीं, पापा नहीं,” मैं ज़मीन पर लोटने लगी, “मैं डॉक्टर के पास न जाऊँगी। मुझे मिरगी नहीं है . . .”
♦ ♦ ♦
“डॉक्टर ने क्या बताया?” माँ ने पूछा।
“डॉक्टर ने कहा,” पापा ने अपने दाँत पीसे, “घर जाते ही अपनी पत्नी के कान उमेठो, उसके मुँह पर थूको, उसने तुम्हें उल्लू बनाया है, तुम्हारा रुपया और समय बरबाद किया है।”
“डॉक्टर झूठ बोलता है,” माँ सिकुड़ी।
“एंज्योग्राफी झूठ बोलती है?” पापा चीखे। “स्कैनिंग इनसेफेलोग्राम सब डॉक्टर कई बार देखे और पलटे और हर बार उसने यही कहा, तुम्हारी पत्नी को कोई रोग नहीं। उसके दिमाग़ का दायाँ हेमिस्फियर, उसके दिमाग़ का कौरपस केलोजम सब सही काम कर रहे हैं, कहीं मिरगी का एक भी लक्षण नहीं।”
“फिर यह क्या है?” माँ ने अपना माथा पीटा, “यह कैसी भनभनाहट है जो हर समय मेरी कनपटियों पर हथौड़े चलाती है और मैं अपने होश खो बैठती हूँ?”
“वह तुम्हारे स्वार्थ की आवाज़ है। अपनी ज़िम्मेदारियों से बचने के लिए तुम बीमार होने का ढोंग रचाती हो।”
“स्वार्थ?” माँ हँसने लगीं, “स्वार्थ? हे भगवान अगर मैंने कभी भी स्वार्थ दिखाया है तो तुम अभी इसी पल मेरे प्राण हर लो, मेरी साँस खींच लो।”
“भगवान सुनेगा, ज़रूर सुनेगा,” पापा जोश में आ गए और फलवाली छुरी उठा लाए, सफ़ेद दस्तेवाली छुरी . . .
♦ ♦ ♦
“छुरी मत लाना पापा,” मेरी हिचकी बँध गई, “छुरी मत लाना।”
“बस, अब कोई कहानी नहीं, कोई फंतासी नहीं,” मुझे ज़मीन से उठाकर सोफ़े की तरफ़ ले जा रहे पापा ने मुझे एक ज़ोरदार हल्लन दिया।
“मैं झूठ बोल रही, पापा,” अपनी हिचकियों के बीच मैं बड़बड़ाई, “माँ के एक्सीडेंट वाले दिन मेज़ पर से फलवाली छुरी आपने उठाई थी, माँ ने नहीं। माँ की कलाई आपने काटी थी, माँ ने नहीं . . .”
“अपनी माँ की आत्महत्या यह स्वीकार नहीं कर पा रही,” स्टेप-मॉम के साथ अपनी टूटरूँ-टूँ वाली आवाज़ पापा वापस ले आए। “इसकी बेहतरी के लिए शायद वह ऑपरेशन ज़रूरी है।”
“मैं बताती हूँ,” स्टेप-मॉम ज़ोर से हँसी, “इसके ऑपरेशन से हमारी बेआरामी भी दूर होगी। बात-बात पर इसका यों क़ब्ज़े पर से उतर जाना मेरी बरदाश्त के बाहर है।”
स्टेप-मॉम के बाल नोंचने के लिए मैं ने उठना चाहा मगर उठ न पाई। क्या मैं माँ की तरह अडोल हो गई थी?
अन्य संबंधित लेख/रचनाएं
टिप्पणियाँ
कृपया टिप्पणी दें
लेखक की अन्य कृतियाँ
कहानी
- अच्छे हाथों में
- अटूट घेरों में
- अरक्षित
- आँख की पुतली
- आँख-मिचौनी
- आधी रोटी
- आब-दाना
- आख़िरी मील
- ऊँची बोली
- ऊँट की करवट
- ऊँट की पीठ
- एक तवे की रोटी
- कलेजे का टुकड़ा
- कान की ठेंठी
- कार्टून
- काष्ठ प्रकृति
- किशोरीलाल की खाँसी
- कुंजी
- कुनबेवाला
- कुन्ती बेचारी नहीं
- कृपाकांक्षी
- कृपाकांक्षी—नई निगाह
- क्वार्टर नम्बर तेईस
- खटका
- ख़ुराक
- खुली हवा में
- खेमा
- गिर्दागिर्द
- गीदड़-गश्त
- गेम-चेन्जर
- घातिनी
- घुमड़ी
- घोड़ा एक पैर
- चचेरी
- चम्पा का मोबाइल
- चिकोटी
- चिराग़-गुल
- चिलक
- चीते की सवारी
- छठी
- छल-बल
- जमा-मनफ़ी
- जीवट
- जुगाली
- ज्वार
- झँकवैया
- टाऊनहाल
- ठौर-बेठौ
- डॉग शो
- ढलवाँ लोहा
- ताई की बुनाई
- तीन-तेरह
- त्रिविध ताप
- तक़दीर की खोटी
- दमबाज़
- दर्ज़ी की सूई
- दशरथ
- दुलारा
- दूर-घर
- दो मुँह हँसी
- नष्टचित्त
- निगूढ़ी
- निगोड़ी
- नून-तेल
- नौ तेरह बाईस
- पंखा
- परजीवी
- पारगमन
- पिछली घास
- पितृशोक
- पुराना पता
- पुरानी तोप
- पुरानी फाँक
- पुराने पन्ने
- पेंच
- पैदल सेना
- प्राणांत
- प्रेत-छाया
- फेर बदल
- बंद घोड़ागाड़ी
- बंधक
- बत्तखें
- बसेरा
- बाँकी
- बाजा-बजन्तर
- बापवाली!
- बाबूजी की ज़मीन
- बाल हठ
- बालिश्तिया
- बिगुल
- बिछोह
- बिटर पिल
- बुरा उदाहरण
- भद्र-लोक
- भनक
- भाईबन्द
- भुलावा
- भूख की ताब
- भूत-बाधा
- मंगत पहलवान
- मंत्रणा
- मंथरा
- माँ का उन्माद
- माँ का दमा
- माँ की सिलाई मशीन
- मार्ग-श्रान्त
- मिरगी
- मुमूर्षु
- मुलायम चारा
- मेंढकी
- रंग मंडप
- रण-नाद
- रम्भा
- रवानगी
- लमछड़ी
- विजित पोत
- वृक्षराज
- शेष-निःशेष
- सख़्तजान
- सर्प-पेटी
- सवारी
- सिद्धपुरुष
- सिर माथे
- सिस्टर्ज़ मैचिन्ग सेन्टर
- सीटी
- सुनहरा बटुआ
- सौ हाथ का कलेजा
- सौग़ात
- स्पर्श रेखाएँ
- हम्मिंग बर्ड्ज़
- हिचर-मिचर
- होड़
- हक़दारी
- क़ब्ज़े पर
विडियो
उपलब्ध नहीं
ऑडियो
उपलब्ध नहीं