अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

आइये नव वर्ष में अपनी पसंद को क्षमताओं में बदलें

एक बार चुनाव किसी के दिमाग़ और दिल से उत्पन्न होता है और अंततः उसकी क्षमताओं में और उसके निर्णय लेने में परिलक्षित होता है। किसी भी स्थिति के लिए प्रतिक्रिया एक विकल्प और उसके परिणाम के लिए एक आदर्श उदाहरण है। कोई भी इस दुनिया में अनुकरणीय क्षमताओं के साथ पैदा नहीं हुआ है। लेकिन किसी विशेष विषय को चुनना, पसंद से उस पर कड़ी मेहनत करना, इस विषय में दूसरों को टक्कर देना और हराना है और इसलिए यह सब उस एक सामान्य विषय या तत्व को चुनने और उसे अपनी क्षमता में स्थानांतरित करने की पसंद के बारे में है। क्षमता खुली है, अक़्सर किसी कार्य को करने या पूरा करने के लिए सटीकता की गति और विधि के रूप में वर्णित किया जाता है जो अन्य की तुलना में बेहतर और तेज़ और अधिक सटीक होता है। एक व्यक्ति किसी भी क्षमता के साथ पैदा हो सकता है या नहीं लेकिन धीरे-धीरे किसी भी क्षमता को प्राप्त कर सकता है यदि वह उस क्षमता को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी प्रयास और समय लगाकर ऐसा करना चाहता है। आइये नव वर्ष में अपनी पसंद को क्षमताओं में बदले। 

—डॉ सत्यवान सौरभ


किसी व्यक्ति द्वारा किया जाने वाला चुनाव उसकी निर्णय लेने की क्षमता के बारे में है जो उसके भीतर गहरे में निहित है, जबकि किसी भी समय उसके पास मौजूद क्षमता उस कौशल और विशेषज्ञता का वर्णन करती है जिसे उसने अपने विकास की प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त किया है। यह किसी की पसंद है जो उसकी क्षमताओं को तय कर सकती है लेकिन किसी की क्षमता कभी-कभी किसी की पसंद तय कर सकती है या नहीं। एक बार चुनाव किसी के दिमाग़ और दिल से उत्पन्न होता है और अंततः उसकी क्षमताओं में और उसके निर्णय लेने में परिलक्षित होता है। किसी भी स्थिति के लिए प्रतिक्रिया एक विकल्प और उसके परिणाम के लिए एक आदर्श उदाहरण है। कोई भी इस दुनिया में अनुकरणीय क्षमताओं के साथ पैदा नहीं हुआ है। लेकिन किसी विशेष विषय को चुनना, पसंद से उस पर कड़ी मेहनत करना, इस विषय में दूसरों को टक्कर देना और हराना है और इसलिए यह सब उस एक सामान्य विषय या तत्व को चुनने और उसे अपनी क्षमता में स्थानांतरित करने की पसंद के बारे में है। 

क्षमता खुली है अक़्सर किसी कार्य को करने या पूरा करने के लिए सटीकता की गति और विधि के रूप में वर्णित किया जाता है जो अन्य की तुलना में बेहतर और तेज़ और अधिक सटीक होता है। एक व्यक्ति किसी भी क्षमता के साथ पैदा हो सकता है या नहीं लेकिन धीरे-धीरे किसी भी क्षमता को प्राप्त कर सकता है यदि वह उस क्षमता को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी प्रयास और समय लगाकर ऐसा करना चाहता है। पृथ्वी पर जीवन के आगमन से, विभिन्न प्रकार की क्षमताओं के साथ शैलियों और प्रजातियों को जन्म से दिया गया था। जनरल ‘लियो’ में तेज़ी से दौड़ने की क्षमता थी और शिकार को जल्दी से टुकड़ों में कुचलने के लिए तेज़ दाँत, लचीली रीढ़ की हड्डी, तेज़ आँखें और कान, त्वरित प्रतिवर्त क्रियाएँ यानी जंगल के राजा होने के लिए वास्तव में अपरिहार्य सभी गुण थे। इसी तरह अन्य विधाएँ भी थीं। 

लेकिन जंगल में जीवित रहने के लिए आवश्यक उपर्युक्त भौतिक गुणों की कमी के बावजूद भी होमो सेपियन्स को इस पृथ्वी के शासक के रूप में क्या बनाया? यह उनके विकास की प्रक्रिया के दौरान समय-समय पर होमो सेपियन्स द्वारा किया गया विकल्प था औज़ारों को तेज़ करना, आग लगाना, भोजन के शिकारी से कृषक बनना या सभी एक साथ हम कह सकते हैं कि संज्ञानात्मक क्रांति (दिमाग़ का ज्ञान और मस्तिष्क का उपयोग) कृषि क्रांति और अंत में औद्योगिक क्रांति सभी प्रजातियों द्वारा किए गए विकल्पों और निर्णयों के परिणाम “सेपियन्स” को समय-समय पर किये गए प्रयासों ने उन्हें अंततः इस दुनिया का शासक बना दिया। सेपियन्स ने अपनी शारीरिक क्षमताओं के बजाय अपने दिमाग़ को विकसित करने के एक ही विकल्प ने सभी ज़रूरतमंदों को पूरा किया। 

किसी व्यक्ति द्वारा किए गए विकल्प क्षमताओं की प्रयोज्यता का पता लगाते हैं, पॉलिश करते हैं और निर्णय लेते हैं। यह अर्जुन (महाभारत) की पसंद थी कि वह केवल लक्ष्य यानी पक्षियों की आँखों पर ध्यान केंद्रित करे और बाक़ी के दृश्य को नज़रअंदाज़ कर दे, जिसने उसे अपने अन्य साथी प्रतिस्पर्धियों से तीरंदाज़ी के क्षेत्र में सबसे अधिक योग्य बना दिया। दक्षिण अफ़्रीका में यूरोपीय शासकों द्वारा किए जा रहे नस्लवाद के ख़िलाफ़ और अँग्रेज़ों द्वारा भारतीयों पर ज़ुल्म के ख़िलाफ़ महात्मा गाँधी द्वारा अपनाई गई अहिंसक संघर्ष की क्षमता थी, जिसने बाद में इन विकल्पों और इस तरह की क्षमताओं के आधार पर सब को जीत लिया। सामाजिक स्तर पर यह फिर से वह विकल्प है जिसने मानव के विश्व इतिहास को आकार दिया। फ्रांसीसी क्रांति का मूल स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व जैसे विकल्पों में था (ये विकल्प हैं लेकिन क्षमताएँ नहीं)। रूसी क्रांति कार्ल मार्क्स के प्रेरित वर्ग संघर्ष और उनके शोषण की धारणाओं से उत्पन्न हुई। जबकि भारतीय क्रांति की जड़ें राष्ट्रवाद के उदय में थीं। राष्ट्रवाद का विकास एक विकल्प है न कि योग्यता। 

विश्व इतिहास में हुई सभी प्रमुख घटनाएँ जैसे साम्राज्यवाद और उपनिवेशवाद, औद्योगिक क्रांति, प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध (दूसरे पर अपनी जाति की श्रेष्ठता साबित करने का विकल्प) और वैश्वीकरण के परिणाम के रूप में अर्थव्यवस्थाओं की अन्योन्याश्रय, विश्व अर्थव्यवस्था का एक एकल वैश्विक अर्थव्यवस्था में त्वरित परिवर्तन सभी विभिन्न स्तरों पर और विभिन्न समयों पर चलने वाले विकल्पों के परिणाम हैं। वर्तमान में, कोरोना वायरस कोविड की महामारी प्रदर्शित करती है कि कैसे ग़लत विकल्प (उदाहरण यूएसए, इटली, स्पेन) एक बार अक्षमता की ओर ले जाता है और जब विकल्प समय पर किए जाते हैं (उदाहरण भारत), क्षमताओं में परिवर्तित हो सकते हैं। 

जहाँ क्षमताओं को विकसित करना है, प्राप्त करना है या खो देना है, चुनाव करना है। क्षमताएँ केवल किसी के द्वारा किए गए विकल्पों की उपज हैं और इसलिए एक बार क्षमता अंततः किसी की पसंद को दर्शाती है जबकि किसी की पसंद किसी की क्षमता को प्रतिबिंबित कर सकती है या नहीं। क्षमता आपको एक स्थान पर रख सकती है लेकिन यह अंततः पृष्ठभूमि में किसी की पसंद है जो उस स्थान पर रहते हुए किसी व्यक्ति, समाज, समुदाय या राष्ट्र-राज्य के लिए निर्णय लेने को नियंत्रित करती है। यह हमारी पसंद है जो दिखाती है कि हम वास्तव में क्या हैं। आइये नव वर्ष में अपनी पसंद को क्षमताओं में बदलें।

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

25 वर्ष के अंतराल में एक और परिवर्तन
|

दोस्तो, जो बात मैं यहाँ कहने का प्रयास करने…

अच्छाई
|

  आम तौर पर हम किसी व्यक्ति में, वस्तु…

अनकहे शब्द
|

  अच्छे से अच्छे की कल्पना हर कोई करता…

अपना अपना स्वर्ग
|

क्या आपका भी स्वर्ग औरों के स्वर्ग से बिल्कुल…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

सामाजिक आलेख

साहित्यिक आलेख

दोहे

सांस्कृतिक आलेख

ललित निबन्ध

पर्यटन

चिन्तन

स्वास्थ्य

सिनेमा चर्चा

ऐतिहासिक

कविता

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं