अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

ये भी अंततः गौरवान्वित हुए! 

ये अपने को बड़ा हीन समझते थे। समझे भी कैसे न जब चहुँ ओर बह रही रिश्वतखोरी व भ्रष्टाचार की गंगा में डुबकी को कुम्भ में पवित्र डुबकी जैसा माना जा रहा हो। 

लम्बे अंतराल बाद एक अदना से आरक्षक के यहाँ पाँच करोड़ की सम्पत्ति का आकलन छापामार एजेंसी ने किया था। पूरे आरक्षक वर्ग की पीड़ा दूर हो गयी थी! इस कुनबे के बहुसंख्यक काफ़ी दिनों से अन्य सेवाओं/पदों के लोगों से अँखियाँ मिलाने में हीन भावना का अनुभव करते थे। इस आबकारी आरक्षक के यहाँ छापे से सारे आरक्षक अपने सम्मान में बढ़ोतरी महसूस कर रहे थे। चुनिंदा होंगे जिन्हें बुरा लगा होगा तो लगता रहे उन्हें तो वैसे भी सिस्टम में अछूत माना जाता है। इस आरक्षक का तो, उसकी सेवा बिरादरी वाले उनका वश चलता तो, इस शानदार, धारदार उपलब्धि के लिये नागरिक अभिनन्दन करवा देते। 

लिपिक अपने को कोसते रहते थे। लेकिन एक संभावनापूर्ण महकमे के होनहार लिपिक के यहाँ छापे में करोड़ों की संपति मिलने से इनकी भी हीन भावना उड़न छू हो गयी थी। इतने सालों बाद जाकर इन्हें समानता का बोध हुआ था। हम किसी से कम नहीं। बबुआ हम हैं बाबू साहब! चपरासी अभी तक अपने को कोसते रहते थे कि उनकी क़िस्मत में तो घड़ी-घड़ी बस घंटी सुनना ही लिखा है? लेकिन एक नगर निगम के चपरासी के यहाँ छापे में दो खोखे के बराबर सम्पत्ति का पता चलने पर इनका भी गौरव गान का घंटा बज गया था। ये बिरादरी भी आज गौरवान्वित महसूस कर रही थी। अभियंता से पीछे नहीं थी। 

समिति सेवक तो अपने गौरव गान का घंटा कई बार बजवा चुके थे। आज उनकी एक प्रतिष्ठा थी। ये अत्यधिक मेहनत से कई छापों के बाद अर्जित हुई थी। सामाजिक प्रतिष्ठा व छापो का आपसी गहरा सबध है। 

इनका कोई नामलेवा नहीं था। बडी़ दिक़्क़त हो रही थी लोगों के घरों को जगमग करने वाले अभियंताओं के होनहार सपूत के हाथ में कोई मालदार लड़की वाला अपनी ख़ूबसूरत लड़की नहीं देना चाहता था। लड़की का बाप दुनिया का सबसे ज़्यादा व्यावहारिक शख़्स होता है, ऐसे घर में क्यों अपनी लाड़ली का हाथ देगा? जहाँ के अधिकारियों की छापे पड़ने तक की औक़ात न हो। 

ऊपर वाले के यहाँ देर है मगर अंधेर नहीं, उन्होंने इनकी भी सुन ली एक के बाद एक कुछ दिनों के अंतराल से बिजली इंजीनियरों ने भी नाम कमा लिया। इत्ता नाम कमा लिया कि शादी ब्याह वाले मामले में आ रही कठिनाई हमेशा के लिये दूर हो गयी! हर लड़की को अपने सपनों के राजकुमार को पाने का हक़ होता है! 

अभी कुछ दिन पहले एक प्राचर्य सह विकास खंड शिक्षा अधिकारी को भी महाविद्यालयीन नहीं स्कूल वाले को छापामार एजेंसी ने खरे-खरे लेते हुए रँगे हाथों पकड़ लिया, तो स्कूली शिक्षा जगत की भी मायूसी दूर हुई। वे भी अपने को मुख्यधारा से कटा हुआ महसूस करते थे! डॉक्टर सरकारी तो चर्चित ही रहते है। परन्तु पशु चिकित्सक अपने आपको अति उपेक्षित महसूस करते थे। लेकिन भगवन वास्तव में कृपालु है, मन से की गयी कामना को पूरी करते है, भेद नहीं करते है डॉक्टर डॉक्टर में! कुछ दिन पहले एक पशु चिकित्सक के यहाँ भी छापेमारी हो गयी थी और इस एक ही छापे से स्वजातीय पदीय बंधुओ का सिर गर्व से ऊँचा उठा गया था। 

छापेमारी भी संतुलन का ध्यान रख सब के यहाँ हाथ डालती है। सच्चा समाजवाद यही है! लेकिन इसका श्रेय छापामारी करने वाली एजेंसी को ही दिया जाना चाहिये कि वह नये-नये हीरे खोज कर लाती है। जिनको लोग मिट्टी समझते थे वे कोहिनूर निकलते हैं! 

देश-प्रदेश व समाज के विकास के आधार स्तम्भ शिक्षा, स्वास्थ्य, निर्माण, सिंचाई, सबको आपने देख लिया कि डुबकी लगाने में पीछे नहीं हैं। रही बात प्रशासनिक व नियामक विभागों व कर विभागों की जिनका काम विकास के लिये कर वसूलना व क़ानून व्यवस्था बनाये रखना है इनकी डुबकियाँ तो चाहे जब अख़बारों में छायी रहती हैं। इनकी डुबकियाँ तो भ्रष्टाचार की गंगा के शाही स्नान होते हैं, इन्हें अभी कवरेज की ज़रूरत नहीं है! 

देश की प्रगति व अर्थव्यवस्था की रीढ़ कहे जाने वाली खेती किसानी के महकमे कृषि विभाग के एक मैदानी अधिकारी ने उसके यहाँ हुई छापेमारी में अकेले दम ही सारी कमी एक बार में पूरी कर दी। 

अभी भी कई लोग मायूस थे कि उनको व उनके महकमे के अच्छे दिन तो कभी नहीं आने वाले है। उन्हें तो पैदाइशी फुक्कड़ माना जाता है, प्रशासन में फ़क़ीर वाली इमेज है उनकी, तनख़्वाह पर जीने वाले लोग हैं। बाक़ी लोग तो कहते हैं इनकी धारणा ग़लत है तनख़्वाह में आदमी जीता नहीं है, मरता है, मरणासन्न रहता है! बीबी बच्चे रोज़ गरियाते हैं, उनका बस चले तो जूतम-पैजार भी कर दें! वो तो लिहाज़ कर लेते हैं कि अपना ही बापू है अपना ही पति है! आज नहीं तो कल अपनी ग़लती समझेगा और झोली भर कर लाना देर-सबेर शुरू कर देगा!! बाद जेल में चक्की पीसेगा तो तब कि तब देखी जायेगी! 

छापेमारी के महकमे से निवेदन है कि कुछ और महकमों को गुमनामी रूपी हताशा से बेलआऊट करने में मदद करें, नहीं तो ये अवसाद में चले जायेंगे! हमाम में सब नंगे है सबके अपने अपने स्तर पर गले तक डूबे पंगे है, ताज्जुब की बात कि इन्हीं में ये चंगे महसूस करते हैं!

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

'हैप्पी बर्थ डे'
|

"बड़ा शोर सुनते थे पहलू में दिल का …

60 साल का नौजवान
|

रामावतर और मैं लगभग एक ही उम्र के थे। मैंने…

 (ब)जट : यमला पगला दीवाना
|

प्रतिवर्ष संसद में आम बजट पेश किया जाता…

 एनजीओ का शौक़
|

इस समय दीन-दुनिया में एक शौक़ चल रहा है,…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

आत्मकथा

लघुकथा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं

लेखक की पुस्तकें

  1. आरोहण
  2. अगले जनम मोहे कुत्ता कीजो