अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

मार के आगे पति भी भागते हैं!

विगत दिवस जबलपुर में एक महिला ने अपने पति की बैट से इस बेरहमी से पिटाई की कि बेचारे को भय के मारे, लहुलुहान अवस्था में दर्दे जिगर ब्रांड पत्नी की शिकायत करने थाने की शरण में जाना पड़ा। असल में इन दोनों ने प्रेम विवाह किया था, लेकिन बाद में यह प्रेम विवाह रिश्तों की आह में बदल गया और दोनों एक ही मकान में बेगाने से अलग-अलग ऊपर नीचे रहने लगे। ऊपर पति तो नीचे पत्नी लेकिन पिटाई में पत्नी ऊपर हो गयी और पति बेचारा नीचे! 

पति की पिटाई भी क्रिकेट के बल्ले से हुई? क्रिकेट खेलने के शौक़ीन होने से बैट बाल सुलभता से घर में ही उपलब्ध रहने का एक नकारात्मक पहलू ये भी सामने है! वैसे आजकल बल्ले से तो नेतागण भी अधिकारियों की पिटाई कर बल्ले-बल्ले करने में लगे हैं। लेकिन पति महाशय ग़लती कर गये। पत्नी से अनबन होने के बाद उन्हें सतर्क हो जाना था तो आज यह दुर्दशा नहीं हुई होती। वैसे गंगू को पति से सहानुभूति तो है कि उसके साथ ज़्यादती हुई है । उसे आम आदमी की तरह हर ज़्यादती वाले से सहानुभूति रहती है! चाहे वह कोई कथित नीची जाति का हो जिसकी सरेआम पिटाई कर दी गयी हो या दलित जाति का कोई दूल्हा हो जो कि घोड़ी पर बारात ले जा रहा हो और दबंगों ने उसे उतार दिया हो या कोई स्त्री हो जिसके साथ दरिंदों ने ज़्यादती की हो या कोई बैंक का कर्ज़दार हो जिसकी बाक्सरों ने पिटाई कर दी उसे सबसे सहानुभूति है । गंगू जैसा आम आदमी सहानुभूति के अलावा कर क्या सकता है?

पति की बैट से जो पिटाई हुई है वह जेनरिक रूप से सही हुआ है। इससे पुरूष वर्ग मे एक बहुप्रतीक्षित संदेश कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक भारत के कोने-कोने में जायेगा कि पिटने का विशेषाधिकार केवल पत्नी का नहीं है। उनका भी नम्बर आ सकता है। वैसे स्त्री सशक्तिकरण के इस युग में यह एक सही दिशा में परंतु देर से उठाया गया क़दम है!  

जिस देश में रात-दिन क्रिकेट के बारे में ही बात होती है; कभी खेल की तो कभी खेल में हो रहे फ़िक्सिंग के महाखेल की! अख़बारों में भी ख़बरें छायी रहती हैं कि सचिन के या धोनी के बल्ले ने विपक्षी टीम को धोया, पानी पिलाया। तो पत्नी ने भी यदि पति परमेश्वर की बल्ले से पिटाई कर धोया या पानी पिला दिया तो ज़्यादा चिंता की बात नहीं है! अरे भाई यही घटना यदि अमेरिका की होती तो बल्ले की जगह बेसबाल का ख़तरनाक मुस्टंडा बैट होता!

पति की बल्ले से पिटाई होने से नारी सशक्तिकरण की वकालत करने वाले संगठन ज़रूर ख़ुश हैं। उनकी तो बल्ले-बल्ले हो रही है कि जो काम वे सालों में नहीं कर पाये, वह एक पत्नी ने पलक झपकते कर दिया। ऐसी धुलाई की, पड़ोसी भी दहल गये। वहाँ सारे के सारे पडो़सी अपनी पत्नियों से बडे़ अच्छे से पेश आ रहे होंगे! यह तो ’सौ सुनार की तो एक लुहार की’ वाली कहावत सिद्ध हो गयी है। ’मार के आगे तो भूत भी भागते हैं’ नहीं ’पति भी भागते हैं’ अब कहावत को ऐसे कहा जाना चाहिये! दुनिया के पतियो... अब आपके संगठित होने का समय आ गया है! नहीं तो अभी तक तो आप सचिन या धोनी के बल्ले से धुलाई करने के समाचार सुनकर ही बल्ले-बल्ले होते थे। ख़तरा है कि अब कहीं जबलपुर वाली जैसी धुलायी के समाचार चाहे जब न पढ़ने मिलने लगें! हे भगवान पति अबल पर आयी पत्नी सबला की बला दूर करे! 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

'हैप्पी बर्थ डे'
|

"बड़ा शोर सुनते थे पहलू में दिल का …

60 साल का नौजवान
|

रामावतर और मैं लगभग एक ही उम्र के थे। मैंने…

 (ब)जट : यमला पगला दीवाना
|

प्रतिवर्ष संसद में आम बजट पेश किया जाता…

 एनजीओ का शौक़
|

इस समय दीन-दुनिया में एक शौक़ चल रहा है,…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

आत्मकथा

लघुकथा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं