अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

अब क्या होगा

राजधानी में बरस भर से ज़्यादा चला खेती-किसानी के नाम वाला आंदोलन ख़त्म हुआ तो तंबू-क़नात उखड़ने लगे। सड़क खुल गयी तो आस-पास गाँव वालों ने चैन की साँस ली। मगर कुछ लोगों की साँस उखड़ने भी लगी थी। नौ बरस का छोटू और चालीस बरस का लल्लन ख़ासे ग़मज़दा थे। 

कैमरा हर जगह था, माइक को सवाल सबसे पूछने थे। हर बार कहानी नई होनी चाहिये। 

ओके हुआ तो माइक ने पूछा–

“क्या नाम है तुम्हारा, तुम कहाँ से आये हो?” 

उसने कैमरे और माइक साल भर से बहुत देखे थे। उसे कैमरे से ना तो झिझक होती थी और ना ही वह माइक से भयाक्रांत होता था। लेकिन चेहरे की मायूसी को छिपाना वो बड़े नेताओं की तरह नहीं सीख पाया था। 

उसने आत्मविश्वास से मगर दुखी स्वर में कहा, “छोटू नाम है मेरा, पीछे की बस्ती में रहता हूँ।” 

माइक ने पूछा, “इस आंदोलन के ख़त्म हो जाने पर आप कुछ कहना चाहते हैं?” 

“मैं साल भर से यहीं दिन और रात का खाना खाता था और अपने घर के लिये खाना ले भी जाता था। घर में बाप नहीं है, माँ बीमार पड़ी है, दो छोटी बहनें भी हैं। सब यहीं से ले जाया खाना खाते थे। इन लोगों के जाने के बाद अब हम सब कैसे खाएँगे? अब या तो हम भीख माँगेंगे या हम भूख से मरेंगे,” ये कहकर छोटू फफक-फफक कर रोने लगा। 

“ओके, नेक्स्ट वन,” कहीं से आवाज़ आई। 

माइक ने किसी और को स्पॉट किया। वो चेहरा भी ख़ासा ग़मज़दा और हताश नज़र आ रहा था। 

माइक ने उससे पूछा, “क्या नाम है आपका, क्या करते हैं आप? और इस आंदोलन के ख़त्म होने पर क्या आप भी कुछ कहना चाहते हैं?” 

उस व्यक्ति के चेहरे पर उदासी स्यापा थी मगर वो भी फँसे स्वर में बोला, “जी लल्लन नाम है हमारा, यूपी से आये हैं। फेरी का काम करते हैं, साबुन, बुरुश, तेल, कंघी-मंजन वग़ैरह घूम-घूम कर बेचते हैं। दो साल से कोरोना के कारण धंधा नहीं हो पा रहा था, पहले एक वक़्त का खाना मुश्किल से खाकर फुटपाथ पर सोते थे। जब से ये आंदोलन शुरू हुआ हमें दोनों वक़्त का नाश्ता-खाना यहीं मिल जाता था। और हम फुटपाथ पर नहीं, टेंट के अंदर गद्दे पर सोते थे। अब फिर हमको शायद एक ही वक़्त का खाना मिले और फुटपाथ पर सोना पड़ेगा इस ठंडी में,“ ये कहते-कहते उसकी भी आँखें भर आईं। 

“ओके, नेक्स्ट वन प्लीज़,” कहीं से आवाज़ आई। 

“नो इट्स इनफ़,“ पलटकर जवाब दिया गया। 

“ओके-ओके,“ कैमरे ने माइक से कहा। 

“ओके, लेटस गो,“ माइक ने कैमरे को इशारा किया। 

फिर दोनों अपना सामान समेटकर अगले टारगेट के लिये आगे बढ़ गए। 

कहीं दूर से किसी ने हाथ हिलाया। छोटू और लल्लन उत्साहित दौड़ते हुए उधर गए। 

जब वो दोनों टेंट से बाहर निकले तो उनके हाथों में खाने-पीने के ढेर सारे सामान के अलावा पाँच सौ के एक-एक नोट भी थे। 

उनके चेहरे पर उल्लास और उत्साह था। उन्होंने एक दूसरे को देखा और अचानक दोनों के चेहरे से उत्साह ग़ायब हो गया। उनकी आँखें मानों एक दूसरे से सवाल कर रही हों कि इसके बाद—“अब क्या होगा।” 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

105 नम्बर
|

‘105’! इस कॉलोनी में सब्ज़ी बेचते…

अँगूठे की छाप
|

सुबह छोटी बहन का फ़ोन आया। परेशान थी। घण्टा-भर…

अँधेरा
|

डॉक्टर की पर्ची दुकानदार को थमा कर भी चच्ची…

अंजुम जी
|

अवसाद कब किसे, क्यों, किस वज़ह से अपना शिकार…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

कविता

लघुकथा

बाल साहित्य कविता

कहानी

सिनेमा चर्चा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं