अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

मैच देखने का महासुख 

 

युधिष्ठिर मोक्ष प्राप्त करने हिमालय पर जा रहे थे, तब यक्ष ने उनसे पाँच सवाल पूछे थे। उसी तरह आजकल लोग ‘एक-दूसरे से‘ पाँच ‘यक्ष सवाल‘ पूछ रहे हैं।’कौन खेल रहा है?’, ‘कितने रन हुए?’, ‘कितने ओवर हुए?’, ‘कितने विकेट गए?’, ‘जीतने के लिए कितना बाक़ी है?’ इस समय आईपीएल चल रहा है, इसलिए चारों ओर किक्रेट . . . किक्रेट . . . किक्रेट ही चल रहा है। लोग ‘काम छोड़कर‘ मैच देखने में लगे हैं, क्योंकि ‘मैच देखने में महासुख‘ मिलता है यह सोच कर दूसरी सभी ‘ऐक्टिविटी‘ बंद कर के टीवी के सामने बैठ गए हैं। लोगों की बातों में, विचारों में, व्यवहार में क्रिकेट छा गया है। घोटाला, भ्रष्टाचार, ठगी, महँगाई, बीमारी, दंगे, नेताओं की नालायक़ी सब भूल गए हैं। लाखों-करोड़ों मानव-घंटे बेकार हो रहे हैं। अरबों रुपए का नुक़्सान हो रहा है, फिर भी ‘लोग मैच देख रहे हैं बंधु।’ मैचों के इस लाइव टेलीकास्ट का जादू कमाल का होता है न? लोग, आई मीन व्यूअर्स, इसमें इस तरह इनवाल्व हो गए होते हैं कि उनका ‘विहेवियर‘ देखने-सुनने लायक़ होता है। 

कभी-कभी तो टीवी पर मैच देखने के बजाय टीवी पर मैच देख रहे ‘सुज्ञ दर्शकों‘ को देखने में अधिक मज़ा आता है। नाट्यशास्त्र में जिस नव रस का उल्लेख किया गया है, वह शृंगार, हास्य, करुण, वीर, रौद्र, भयानक, अद्भुत, वीभत्स और शांत जैसे नवो नौ रस के दर्शन मैच देखने वाले दर्शकों के चेहरे पर देखने को मिलते हैं। मैच देखते समय (टीवी पर) लोग तरह-तरह के चित्र-विचित्र व्यवहार करते हैं। 

कुछ लोग तो जैसे ख़ुद खिलाड़ी के रूप में ग्राउंड पर मैच खेल रहे, इस तरह चिल्लाते हैं। बाल बैट से लगी नहीं है कि चिल्लाने लगते हैं, ‘अरे दौड़ . . . दौड़ बे . . . ’, ‘पकड़ . . . पकड़ . . . कैच पकड़‘, ‘अरे फेंक . . . फेंक . . . फें ए ए क . . . ’, ‘रोक . . . रोक . . . रोक . . . ’, ‘विकेट कीपर बग़ल में थ्रो कर . . .’। कुछ तो ग्राउंड के खिलाड़ियों से भी दोगुनी आवाज़ में सोफ़े पर बैठे-बैठे ज़ोर-ज़ोर से अपील करते हैं। ‘आउट है . . . आउट है . . . ऐ आउट है . . . ’ (क्रिकेट में अपील करते समय खिलाड़ी ‘हाउ स दैट . . . ‘ इस तरह की अपील करते हैं, जिसका अपभ्रंश कर के ये ज्ञानी पुरुष घर बैठे अपील करते हैं। आउट है ए ए . . .) और अगर उनकी अपील और ग्राउंड के खिलाड़ियों की अपील अम्पायर ठुकरा देता है तो हमारे ‘ड्राइंगरूम का डोबरमैन‘ तुरंत गरजता है, ‘अरे यह अम्पायर अंधा है क्या? इसे तो चश्मा लगा कर आना चाहिए था। एकदम साफ़ आउट है, फिर भी इसे दिखाई नहीं दे रहा।’ कुछ लोग तो ‘सेल्फ एप्वाइंटेड‘ कैप्टन बन कर प्लेयरों को सूचना देने लगते हैं, ‘ए टोपा लेग साइड में क्यों नहीं डालता . . . ‘, ‘अबे ओ लल्लू, शार्ट कट न डाल . . . ’, ‘ओय उल्लू . . . दूसरा फेंक . . . ’, ‘बद्धू थोड़ा आगे खड़ा रह न बे . . . ’।

इसमें अगर कोई कैच छोड़ दे या रनआउट मिस करे तो इस ‘घरेलू योद्धा‘ का दिमाग़ ख़राब हो जाता है तो कभी वह ज़ोर से तो कभी मन ही मन माँ-बहन तौलने लगता है। गुनहगार खिलाड़ी की ऐसी-तैसी कर देता है। 
कुछ लोग तो चालू मैच में सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन बन कर वहीं के वहीं किसी खिलाड़ी को टीम से बाहर करने की बातें करने लगते हैं . . . ‘यह रोहित अब बूढ़ा हो गया है, निकालो इसे। इसकी जगह सचिन के बेटे को लो।’ ऐसा तो सचिन ख़ुद भी नहीं सोचते होंगे। और अगले मैच में रोहित शतक ठोक दे तो वही महानुभाव कहेंगे, ‘रोहित मेरा बच्चा ज़बरदस्त है भई। इस भाई को अभी दस साल और खेलना चाहिए।’

कुछ सेंसटिव व्यूअर्स हर मैच देखते समय उग्र आवाज़ में कहते रहते हैं, ‘सब फ़िक्स है। सभी क्रिकेटर बिके हुए हैं।’ कुछ लोग तो टेनिस बाल या रबर बाल से भी ठीक से क्रिकेट न खेले होंगे, फिर भी रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर, इयान चेपल से भी ज़्यादा अनुभवी हों, इस तरह ‘एक्सपर्ट कमेंट‘ की बौछार करते रहते हैं, ‘ऐसी पिच पर पहले बैटिंग लेनी ही नहीं चाहिए। देखना सौ रन के अंदर ही पूरी टीम न सिमट जाए तो कहना।’ और जब वही टीम दो सौ बीस रन बना देती है तो मंद-मंद मुस्कुराते हुए कहते हैं, ‘दो सौ बीस अच्छा स्कोर है। लास्ट के दो ओवर में थोड़ा ठीक से ठोका होता तो ढ़ाई सौ पहुँचा दिया होता।’ और सब से अच्छे दर्शक तो वे होते हैं, जो अपने घर दोस्तों को इकट्ठा कर के ‘खाने‘ के साथ ‘पीने‘ की भी व्यवस्था करते हैं। ऐसे में मैच देखने का अलग ही सुख होता है। अब आप ख़ुद ही सोचिए कि आप इनमें से किस कैटेगरी में हैं! 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

'हैप्पी बर्थ डे'
|

"बड़ा शोर सुनते थे पहलू में दिल का …

60 साल का नौजवान
|

रामावतर और मैं लगभग एक ही उम्र के थे। मैंने…

 (ब)जट : यमला पगला दीवाना
|

प्रतिवर्ष संसद में आम बजट पेश किया जाता…

 एनजीओ का शौक़
|

इस समय दीन-दुनिया में एक शौक़ चल रहा है,…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

सांस्कृतिक आलेख

लघुकथा

कविता

सामाजिक आलेख

ऐतिहासिक

कहानी

सिनेमा चर्चा

साहित्यिक आलेख

ललित कला

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

किशोर साहित्य कहानी

सिनेमा और साहित्य

पुस्तक चर्चा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं