अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित
पीछे जाएं

बेटे का सुख

दो बेटियों के बाद जब दिवाकर के यहाँ बेटा पैदा हुआ तो उसकी ख़ुशियों का अन्दाज़ा लगाना बहुत मुश्किल था। ’दो बेटियाँ और एक बेटा, चलो अब अपना परिवार पूरा हुआ’ यह सोच कर दिवाकर और उसकी पत्नि सुनीती बहुत प्रसन्न हुए। 

बच्चे के जन्म के सात दिन बाद दिवाकर जन्मकुण्डली बनवाने के लिये पण्डित बैजनाथ से मिलने गये। पण्डित जी ने नक्षत्रों को देख कर प्रदीप नाम सुझाया। फिर बोले, “सेठजी, और सब तो ठीक है, बच्चा बहुत होनहार होगा परन्तु इस बालक का आपको कोई सुख नहीं मिलेगा।” 

यह सुनकर दिवाकर विचलित तो बहुत हुआ परन्तु अपने मन के भावों को पण्डित जी पर भी प्रकट नहीं होने दिया। बात ऐसी थी कि इस बालक के जन्म से पहले उसके एक पुत्र और एक पुत्री की बाल्य अवस्था में मृत्यु हो गई थी। अब तो दिवाकर के दिमाग़ में यह बात घर कर गई कि ये बच्चा भी बचेगा नहीं और कुछ दिन हमारे साथ रहकर अपने दोनों भाई बहन के साथ जा मिलेगा। अपने दिल की यह बात उसने किसी से नहीं बताई, सुनीती तक को भी नहीं। बस मन ही मन एक घुटन को लेकर जीना शुरू कर दिया। पत्नी के बार बार पूछने पर भी उसे कुछ नहीं बताया। 

समय के साथ साथ प्रदीप बड़ा हुआ। वो पढ़ने में बहुत तेज़ निकला और हमेशा अपनी क्लास में अव्वल आता रहा। इसी बीच उसको आईआईटी दिल्ली में दाख़िला मिल गया और उसने दिल्ली जाने की तैयारियाँ भी शुरू कर दीं। क्योंकि अब प्रदीप के भविष्य का सवाल था इसलिये पिता ने अनमने मन से उसे दिल्ली जाने की अनुमति देदी। प्रदीप ने अपनी पढ़ाई दिल लगा कर की और फ़र्स्ट पोज़ीशन में पास हुआ। यह सब देख कर दिवाकर बहुत प्रसन्न हुआ लेकिन उसके मन में प्रदीप को लेकर जो खटका बैठ गया था वो अब और भी बढ़ गया क्योंकि पढ़ाई समाप्त करने के बाद उसको नौकरी के लिये उन से दूर तो जाना ही होगा। 

एक दिन इसी बात को लेकर दिवाकर अपनी ही दुनिया में खोया हुआ कुछ सोच रहा था कि अचानक प्रदीप के आने की आहट सुनकर जैसे सोते से जाग पड़ा हो। इधर उधर की बातें करने के बाद प्रदीप ने आगे पढ़ाई करने के लिये जब पिता के आगे यह प्रस्ताव रखा कि वो दो साल के लिये कैनेडा जाना चाहता है तो दिवाकर पर तो जैसे बिजली गिर गई हो। कहाँ तो वो प्रदीप को अपनी आँखों से अलग नहीं करना चाहता था और कहाँ ये कैनेडा जाने की बात आगई। फिर प्रदीप के भविष्य को देखकर अपने मन को समझाया कि–’दो साल की ही तो बात है’ हामी भर दी। 

इधर प्रदीप की दोनों बहनें भी अब पढ़ लिख कर विवाह योग्य हो गई थीं। इस से पहले कि प्रदीप कैनेडा जाये, दिवाकर ने दोनों बेटियों की शादी बड़े धूमधाम से कर दी और ’प्रदीप के दो साल वापस आने के बाद अपना घर तो होना चाहिये’ के विचार से अपना घर का मकान बनवाने का निर्णय ले लिया। 

कुछ दिन बाद प्रदीप कैनेडा चला गया। यहाँ आकर वो अपनी पढ़ाई में व्यस्त हो गया। अब वो हर हफ़्ते माता पिता को फ़ोन करता था और कैनेडा की सब बातें बतलाता रहता था। जैसे जैसे समय बीतता चला गया प्रदीप की पढ़ाई भी पूरी हो गई। यहाँ यूनिवर्सिटी में उसे गोल्ड मैडल मिला। पास करते ही उसने एक नौकरी ले ली। कम्पनी के मालिक उसके काम से बहुत ख़ुश थे और अच्छी तनख़्वाह दे रहे थे। प्रदीप को भी यहाँ काम करना बहुत अच्छा लगता था और थोड़े समय में उसकी तरक़्क़ी भी हो गई थी। 

प्रदीप को घर छोड़े हुए ढाई साल से ऊपर हो गये थे। अब जब भी फ़ोन पर बात होती थी तो माँ बाप का बस एक ही सवाल होता था कि“बेटा वापस कब आरहे हो? अब तो तुम्हारा मकान भी तैयार हो गया है।” वापस आने वाली बात को लेकर हर बार प्रदीप कोई न कोई बहाना बना देता था। इसी तरह चार साल बीत गये। दिवाकर और सुनीती को अब इतने बड़े मकान में बहुत अकेलापन महसूस हो रहा था। बेटे का पास ना होना उन्हें बहुत ख़लता था। 

टेलीफ़ोन का सिलसिला और माँ बाप के बस एक ही प्रश्न का दौर यूँ ही चलता रहा। एक दिन जब प्रदीप का फ़ोन आया और माँ बाप ने जब वही प्रश्न किया तो प्रदीप ने जवाब दिया, “पिताजी, माताजी, भारत में नौकरी के हालात तो आपको पता ही हैं। लगता है वहाँ के माहौल में मैं टिक नहीं पाऊँगा इसलिये मैंने यहाँ कैनेडा में बसने का पक्का विचार कर लिया है। अब वापस आने का मेरा कोई इरादा नहीं है।” 

प्रदीप की बात सुनकर माता पिता कुछ देर सुन्न बैठे रह गये। अचानक दिवाकर के मन में ज्योतिषी की बात गूँज गई—सेठजी, और सब तो ठीक है, बच्चा बहुत होनहार होगा परन्तु इस बालक का आपको कोई सुख नहीं मिलेगा।

इस विशेषांक में

कविता

पुस्तक समीक्षा

पत्र

कहानी

साहित्यिक आलेख

रचना समीक्षा

लघुकथा

कविता - हाइकु

स्मृति लेख

गीत-नवगीत

किशोर साहित्य कहानी

चिन्तन

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

व्यक्ति चित्र

बात-चीत

अन्य विशेषांक

  1. सुषम बेदी - श्रद्धांजलि और उनका रचना संसार
  2. ब्रिटेन के प्रसिद्ध लेखक तेजेन्द्र शर्मा का रचना संसार
  3. दलित साहित्य
  4. फीजी का हिन्दी साहित्य
पीछे जाएं