अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

समस्या का हल

 

सब्ज़ी मंडी में टमाटर का भाव पूछ कर प्रकाश को दौरे की स्थिति होने लगी। 
साथ में आए मित्र ने उसे गिरते-गिरते सँभाला। सब्ज़ी वाले ने उनके ऊपर ध्यान ना दिया अन्य ग्राहकों को निपटाने में व्यस्त हो गया। 

मित्र ने कहा, “तुझे कितनी बार कहा है इस तरह के जोखिम मोल ना लिया कर। देखा अभी गिर जाता। चोट लगती। टमाटर हम ग़रीबों का भोजन नहीं है। यह अमीर कुनबे के उपयोग की वस्तु है। हमें तो सस्ते देसी सेब जैसे फल ही खाने चाहिए।”

“और सेब भी सबसे घटिया सौ रुपए प्रति किलो थे,” यह कहते ही वह झेंप गया। 

पड़ोस के रमेश जी को दूसरी बार दिल का दौरा पड़ा। पहली बार जब बेटा नई बहू को लेकर घर से अलग हुआ और दूसरी बार टमाटर के कारण। हफ़्तों अस्पताल में दिन कटे। 

हुआ यूँ रमेश जी ने क़स्बे के सम्माननीय सब्ज़ी वाले से एक किलो टमाटर लिए। ढेरी दूर रखे होने के कारण उनका हाथ ठीक से पहुँच नहीं रहा था। सो उस दुकानदार ने कुछ मदद की। और वह मदद किस प्रकार की थी। 

“अरे भाई देख कर डालना एक-एक पीस की क़ीमत है,” रमेश जी बोले। 

उनकी आँखें बचाकर कुछ दबे-कुचले टमाटर भी डाल दिए और दबे-कुचले की क़ीमत आदमी की नहीं होती फिर उसकी क्या होगी? रमेश जी अन्य सामान लेने में व्यस्त हो गए। घर जाकर देखा चार टमाटर सड़े हुए थे। कुल बारह ही पीस तो चढ़े थे। दुकानदार को वापस करने गए। दूर दुकान थी। पचास का पेट्रोल ही लग गया। 

“साहब ले जाते हुए ध्यान रखते। रस्ते में दब गए होंगे,” दुकानदार ने उपेक्षित भाव से कहा। 

“अरे, ऐसे कैसे? आधे घंटे में बदबू थोड़ी आ जाती है,” रमेश जी ने लगभग चिल्ला ही पड़े। 

काफ़ी देर तक तू-तू मैं-मैं होती रही। दो-तीन घंटे पहले ही बरसात हुई थी। उमस और गर्मी के कारण रमेश जी बेहोश हो गए। दुकानदार को काटो तो ख़ून ना था। आनन-फ़ानन में पास जमा लोगों ने हॉस्पिटल पहुँचाया और दुकानदार को उलाहना देने लगे। 

दुकानदार के अच्छे-ख़ासे पैसे लग गए जान छुड़ाने में। रमेश जी को दिल का दूसरा दौरा पड़ा था . . .

टमाटर का रेट मरीज़ को बेहोश कर ऑपरेशन करने में सहायक हो रहा था। चोर परचून की दुकान छोड़ सब्ज़ी की दुकान पर फेरे लगाने लगे। वर को दहेज़ में टमाटर की टोकरी बना कर अलग से दी जाती। टमाटर का सलाद ढाबे में सबसे महँगा था। 

इस समस्या पर गोल मेज़ मीटिंग भी सरकारी महकमे ने बुलाई। पहले ‘लुटिया डुबो’ के प्रबंधक बोले, “बरसात के पानी ने सड़क तहस-नहस कर दी है। आवाजाही बंद होने के कारण टमाटर का रेट बढ़ गया।”

फ़सल उजाड़ महकमे के अफ़सरान खर्राटे लेते पाए गए। जगाने पर हरबड़ाते हुए बोले, “कौन है, कौन है।” होश आने पर पूछा, “किस बात पर मीटिंग है?” 

उनकी जगह अन्य अफ़सर को विचार रखने का मौक़ा दिया गया। उसने सरकारी कर्मचारियों को नब्बे प्रतिशत सब्सिडी पर टमाटर की वकालत की। 

मीटिंग में चर्चा के लिए मंत्री जी को भी बुलाया गया था। हर बार की भाँति तीन घंटे लेट पहुँचे निर्णय के समय। शीघ्र राहत के लिए हल निकाला। सौ प्रतिशत सब्सिडी मंत्री जी ने अपने लिए रखी और सरकारी कर्मचारी नब्बे और दस प्रतिशत पर अन्य जनता को रखा गया। ऊपर फ़ाइल भेजी गई। जो तुरन्त साइन हो गई। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

'हैप्पी बर्थ डे'
|

"बड़ा शोर सुनते थे पहलू में दिल का …

60 साल का नौजवान
|

रामावतर और मैं लगभग एक ही उम्र के थे। मैंने…

 (ब)जट : यमला पगला दीवाना
|

प्रतिवर्ष संसद में आम बजट पेश किया जाता…

 एनजीओ का शौक़
|

इस समय दीन-दुनिया में एक शौक़ चल रहा है,…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

कविता

कहानी

लघुकथा

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

नज़्म

सांस्कृतिक कथा

चिन्तन

ललित निबन्ध

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं