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मनुष्य मात्र की गरिमा के प्रबल प्रवक्ता महान विचारक  कार्ल मार्क्स

 

कार्ल हेनरिक मार्क्स एक जर्मन दार्शनिक, समाजवादी क्रांतिकारी, इतिहासकार, पत्रकार, अर्थशास्त्री, राजनीतिक सिद्धांतकार और समाजशास्त्री थे। उन्होंने कई महत्त्वपूर्ण राजनीतिक दस्तावेज़ जैसे ‘द कम्युनिस्ट मेनिफ़ेस्टो’ व ‘दास कैपिटल’ आदि लिखे हैं। कार्ल मार्क्स का जन्म 5 मई, 1818 को ट्रायर (तब प्रशिया साम्राज्य के लोअर राइन प्रांत का हिस्सा) में हेनरिक मार्क्स और हेनरीट प्रेसबर्ग के घर हुआ था। कार्ल मार्क्स के पिता एक वकील थे। कार्ल मार्क्स ने 1843 में जेनी वॉन वेस्टफेलन से शादी की और इस जोड़े के सात बच्चे थे। हालाँकि, लंदन (जहाँ मार्क्स निर्वासन में रहते थे) की ख़राब परिस्थितियों के कारण, उनमें से केवल तीन ही जीवित बचे थे—जेनी कैरोलिन (1844-1883), जेनी लॉरा (1845-1911), एडगर (1847-1855), हेनरी एडवर्ड गाइ (‘गुइडो’; 1849-1850), जेनी एवलिन फ्रांसिस (‘फ्रांज़िस्का’; 1851-1852), जेनी जूलिया एलेनोर (1855-1898) और आख़िरी की मृत्यु नाम दिए जाने से पहले ही हो गई (जुलाई 1857)।  कार्ल मार्क्स ने फ़्लैट किराए पर लेते समय कभी भी अपने मूल नाम का इस्तेमाल नहीं किया, जिससे अधिकारियों के लिए उनका पता लगाना मुश्किल हो जाए।

मार्क्स ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने पिता से प्राप्त की और 1830 में उन्होंने ट्रायर हाई स्कूल में प्रवेश लिया। अक्टूबर 1835 में 17 साल की उम्र में मार्क्स ने दर्शन और साहित्य का अध्ययन करने की इच्छा से बॉन विश्वविद्यालय की यात्रा की, लेकिन उनके पिता ने क़ानून पर ज़ोर दिया। जब मार्क्स 18 वर्ष के हुए, तो वे पोएट्स क्लब में शामिल हो गए, एक समूह जिसमें राजनीतिक विचारों से प्रभावित लोग शामिल थे, जिनकी निगरानी विश्वविद्यालय में पुलिस द्वारा की जाती थी। पहले सत्र में मार्क्स के ग्रेड अच्छे थे लेकिन बाद में वह ख़राब हो गए और उनके पिता ने उन्हें बर्लिन विश्वविद्यालय में दाख़िल कराया। 1837 तक मार्क्स फ़िक्शन और नॉन-फ़िक्शन दोनों लिख रहे थे। उन्होंने एक लघु उपन्यास, स्कॉर्पियन एंड फेलिक्स पूरा किया था। एक नाटक, औलानेम; साथ ही उनकी पत्नी को समर्पित कई प्रेम कविताएँ भी। इस प्रारंभिक कार्य में से कोई भी उनके जीवनकाल के दौरान प्रकाशित नहीं हुआ था। प्रेम कविताएँ मरणोपरांत कार्ल मार्क्स और फ्रेडरिक एंगेल्स के संगृहीत कार्यों में प्रकाशित हुईं: खंड-1। मार्क्स ने जल्द ही अन्य गतिविधियों के लिए कथा साहित्य को छोड़ दिया, जिसमें अंग्रेज़ी और इतालवी दोनों का अध्ययन, कला इतिहास और लैटिन क्लासिक्स का अनुवाद शामिल था। उन्होंने 1840 में हेगेल के धर्म दर्शन के संपादन में ब्रूनो बाउर के साथ सहयोग करना शुरू किया। मार्क्स अपनी डॉक्टरेट थीसिस, ‘द डिफरेंस बिटवीन द डेमोक्रिटियन एंड एपिक्यूरियन फिलॉसफी ऑफ़ नेचर’, लिखने में भी लगे हुए थे, जिसे उन्होंने 1841 में पूरा किया। इसे “एक साहसी और मौलिक कार्य के रूप में वर्णित किया गया था। जिसमें मार्क्स ने यह दिखाया था कि धर्मशास्त्र को दर्शन के श्रेष्ठ ज्ञान के सामने झुकना होगा।” निबंध विवादास्पद था, ख़ासकर बर्लिन विश्वविद्यालय के रूढ़िवादी प्रोफ़ेसरों के बीच। इसके बजाय मार्क्स ने अपनी थीसिस जेना के अधिक उदार विश्वविद्यालय में जमा करने का फ़ैसला किया, जिसके संकाय ने उन्हें पीएच.डी. से सम्मानित किया; अप्रैल 1841 में। चूँकि मार्क्स और बाउर दोनों नास्तिक थे, मार्च 1841 में उन्होंने आर्किव डेस एथिस्मस (नास्तिक अभिलेखागार) नामक एक पत्रिका की योजना शुरू की, लेकिन यह कभी सफल नहीं हुई।

अपनी डिग्री प्राप्त करने के बाद कार्ल मार्क्स ने एक समाचार पत्र राइनिशे ज़ितुंग के लिए लिखना शुरू किया और वर्ष 1842 में इसके संपादक बन गये। हालाँकि, अख़बार पर प्रशिया सरकार द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया था, क्योंकि इसमें कट्टरपंथी विचार थे। 1843 में कार्ल मार्क्स अपनी पत्नी वेस्टफेलन के साथ पेरिस चले गए जहाँ उनकी मुलाक़ात प्रवासी फ्रेडरिक एंगेल्स से हुई, जो उनके आजीवन मित्र बने रहे। 28 अगस्त 1844 को, मार्क्स ने कैफ़े डे ला रीजेंस में जर्मन समाजवादी फ्रेडरिक एंगेल्स से मुलाक़ात की और आजीवन दोस्ती की शुरूआत की। एंगेल्स ने मार्क्स को 1844 में हाल ही में प्रकाशित ‘द कंडीशन ऑफ़ द वर्किंग क्लास इन इंग्लैंड’ दिखाया, मार्क्स को आश्वस्त किया कि मज़दूर वर्ग इतिहास में अंतिम क्रांति का एजेंट और साधन होगा। जल्द ही, मार्क्स और एंगेल्स मार्क्स के पूर्व मित्र, ब्रूनो बाउर के दार्शनिक विचारों की आलोचना पर सहयोग कर रहे थे। यह कार्य 1845 में ‘द होली फ़ैमिली’ के नाम से प्रकाशित हुआ। बाउर के आलोचक होने के बावजूद, मार्क्स युवा हेगेलियन मैक्स स्टिरनर और लुडविग फ्यूरबैक के विचारों से तेज़ी से प्रभावित थे, लेकिन अंततः मार्क्स और एंगेल्स ने फ्यूरबैचियन भौतिकवाद को भी त्याग दिया। 1844 के अंत तक कार्ल मार्क्स के दिमाग़ में “मार्क्सवाद” की एक रूपरेखा निश्चित रूप से बन गई थी। राजनीतिक अर्थव्यवस्था की नई आलोचना को और अधिक स्पष्ट करने का विश्व दृष्टिकोण क्या हो यह मार्क्सकी चिंता का विषय था। तदनुसार, मार्क्स ने द इकोनॉमिक एंड फिलॉसॉफिकल पांडुलिपियाँ लिखीं।

इन पांडुलिपियों में कई विषयों को शामिल किया गया है, जिसमें मार्क्स की अलग-थलग श्रम की अवधारणा का विवरण दिया गया है।

1845 में मार्क्स ने एंगेल्स के साथ मिलकर 'द होली फादर' की आलोचना प्रकाशित की। इसी बीच प्रशिया सरकार ने मार्क्स को फ़्राँस से निष्कासित कर दिया। मार्क्स अपने मित्र एंगेल्स के साथ बेल्जियम चले गए, जहाँ उन्होंने प्रशिया की नागरिकता त्याग दी। जुलाई 1845 के मध्य में, मार्क्स और एंगेल्स ब्रिटेन में मज़दूर वर्ग के आंदोलन, चार्टिस्ट्स के नेताओं से मिलने के लिए ब्रुसेल्स से इंग्लैंड के लिए रवाना हुए। यह मार्क्स की इंग्लैंड की पहली यात्रा थी और एंगेल्स इस यात्रा के लिए एक आदर्श मार्गदर्शक थे। एंगेल्स नवंबर 1842 से अगस्त 1844 तक मैनचेस्टर में रहकर दो साल बिता चुके थे। एंगेल्स न केवल पहले से ही अंग्रेज़ी भाषा जानते थे बल्कि उन्होंने कई चार्टिस्ट नेताओं के साथ घनिष्ठ सम्बन्ध भी विकसित किए थे। दरअसल, एंगेल्स कई चार्टिस्ट और समाजवादी अंग्रेज़ी अख़बारों के लिए एक रिपोर्टर के रूप में कार्यरत थे। मार्क्स ने इस यात्रा को लंदन और मैनचेस्टर के विभिन्न पुस्तकालयों में अध्ययन के लिए उपलब्ध आर्थिक संसाधनों की जाँच करने के अवसर के रूप में इस्तेमाल किया।

1847 में लंदन, इंग्लैंड में नवगठित कम्युनिस्ट लीग ने मार्क्स और एंगल्स से उनके लिए ‘कम्युनिस्ट घोषणापत्र’ लिखने के लिए कहा। मार्क्स और उनके मित्र दोनों ने ऐतिहासिक भौतिकवाद का चित्रण किया और भविष्यवाणी की कि आगामी सर्वहारा क्रांति दुनिया के नए शासक वर्ग के रूप में काम करेगी और पूँजीवादी व्यवस्था को मिटा देगी। एंगेल्स के सहयोग से, मार्क्स ने एक पुस्तक लिखने की भी योजना बनाई, जिसे अक्सर ऐतिहासिक भौतिकवाद, द जर्मन आइडियोलॉजी की अवधारणा के उनके सर्वोत्तम उपक्रम के रूप में देखा जाता है। जर्मन विचारधारा में, मार्क्स और एंगेल्स ने अंततः अपना दर्शन पूरा किया, जो इतिहास में एक वैचारिक शक्ति के रूप में भौतिकवाद पर आधारित था। जर्मन आइडियोलॉजी हास्य-व्यंग्य रूप में लिखी गई है, लेकिन यह व्यंग्यात्मक रूप भी इसे सेंसरशिप से नहीं बचा सका। उनके कई अन्य प्रारंभिक लेखों की तरह, जर्मन विचारधारा मार्क्स के जीवनकाल में प्रकाशित नहीं हो सकी और 1932 में प्रकाशित हुई। 1847 के अंत में, मार्क्स और एंगेल्स ने कम्युनिस्ट लीग के लिए कार्रवाई का एक कार्यक्रम लिखना शुरू किया जो उनका सबसे प्रसिद्ध काम बन गया। दिसंबर 1847 से जनवरी 1848 तक मार्क्स और एंगेल्स द्वारा संयुक्त रूप से लिखित, कम्युनिस्ट घोषणापत्र पहली बार 21 फरवरी 1848 को प्रकाशित हुआ था।

1848 में बेल्जियम द्वारा निष्कासित किये जाने से पहले कार्ल मार्क्स ने यूरोप छोड़ दिया। मार्क्स को ब्रिटिश नागरिकता से वंचित कर दिया गया था, फिर भी वह अपने शेष जीवन के लिए लंदन में बस गए, जहाँ उन्होंने न्यूयॉर्क डेली ट्रिब्यून के लिए एक पत्रकार के रूप में काम किया। जर्मन विचारधारा को पूरा करने के बाद, मार्क्स ने एक ऐसे काम की ओर रुख़ किया जिसका उद्देश्य वास्तव में ‘वैज्ञानिक भौतिकवादी’ दर्शन के दृष्टिकोण से संचालित होने वाले “क्रांतिकारी सर्वहारा आंदोलन” के “सिद्धांत और रणनीति” के बारे में अपनी स्थिति स्पष्ट करना था। इस कार्य का उद्देश्य यूटोपियन समाजवादियों और मार्क्स के अपने वैज्ञानिक समाजवादी दर्शन के बीच अंतर करना था। इंटरनेशनल के अस्तित्व के दौरान सबसे महत्त्वपूर्ण राजनीतिक घटना 1871 का पेरिस कम्यून था जब पेरिस के नागरिकों ने अपनी सरकार के ख़िलाफ़ विद्रोह किया और दो महीने तक शहर पर क़ब्ज़ा कर लिया। इस विद्रोह के ख़ूनी दमन के जवाब में, मार्क्स ने कम्यून की रक्षा के लिए अपने सबसे प्रसिद्ध पुस्तिकाओं में से एक, “फ्रांस में नागरिक युद्ध” लिखा। श्रमिकों की क्रांतियों और आंदोलनों की बार-बार विफलताओं और निराशाओं को देखते हुए, मार्क्स ने पूँजीवादी उत्पादन प्रणाली के लिए उपयुक्त आलोचना को समझने और प्रदान करने की भी कोशिश की, और इसलिए उन्होंने ब्रिटिश संग्रहालय के वाचनालय में अध्ययन करने में काफ़ी समय बिताया। 1857 तक, मार्क्स ने पूँजी, भू-संपत्ति, मज़दूरी श्रम, राज्य और विदेशी व्यापार और विश्व बाज़ार पर 800 से अधिक पृष्ठों के नोट्स और लघु निबंध जमा कर लिए थे, हालाँकि यह काम 1939 तक मुद्रित नहीं हुआ। 1859 में, मार्क्स ने ए कंट्रीब्यूशन टू द क्रिटिक ऑफ़ पॉलिटिकल इकोनॉमी प्रकाशित की यह बनी राजनीतिक अर्थव्यवस्था की उनकी पहली गंभीर आलोचना। इस कार्य का उद्देश्य केवल उनके तीन-खंड दास कैपिटल (अंग्रेजी शीर्षक: कैपिटल: क्रिटिक ऑफ़ पॉलिटिकल इकोनॉमी) का पूर्वावलोकन करना था, जिसे उन्होंने बाद की तारीख़ में प्रकाशित करने का इरादा किया था। राजनीतिक अर्थव्यवस्था की आलोचना में एक योगदान में, मार्क्स ने आर्थिक सोच के सिद्धांतों और श्रेणियों की आलोचनात्मक जाँच शुरू की। काम को उत्साहपूर्वक स्वीकार किया गया और संस्करण तुरंत बिक गया।

ए कंट्रीब्यूशन टू द क्रिटिक ऑफ़ पॉलिटिकल इकोनॉमी की सफल बिक्री ने 1860 के दशक की शुरूआत में मार्क्स को तीन बड़े खंडों पर काम ख़त्म करने के लिए प्रेरित किया, जो उनके जीवन के प्रमुख कार्यों-दास कैपिटल एंड द थ्योरीज ऑफ़ सरप्लस वैल्यू की रचना करेंगे, जिसमें सिद्धांतकारों की चर्चा और आलोचना की गई थी। राजनीतिक अर्थव्यवस्था, विशेषकर एडम स्मिथ और डेविड रिकार्डो। अधिशेष मूल्य (सरप्लस वेल्यू) के सिद्धांतों को अक्सर दास कैपिटल के चौथे खंड के रूप में जाना जाता है और यह आर्थिक विचार के इतिहास पर पहले व्यापक ग्रंथों में से एक है।

1867 में कार्ल मार्क्स ने 'दास कैपिटल' नाम से अपना आर्थिक सिद्धांत प्रकाशित किया। दास कैपिटल का पहला खंड प्रकाशित हुआ, एक ऐसा काम जिसमें पूँजी का आलोचनात्मक विश्लेषण किया गया था। जहाँ उन्होंने आधुनिक समाज की गति के आर्थिक नियम का ख़ुलासा किया और एक गतिशील प्रणाली के रूप में पूँजीवाद के अपने सिद्धांत को सामने रखा। दास कैपिटल के खंड II और III, महज़ पांडुलिपियाँ बनकर रह गए जिन पर मार्क्स जीवन भर काम करते रहे। दोनों खंड मार्क्स की मृत्यु के बाद एंगेल्स द्वारा प्रकाशित किए गए थे। दास कैपिटल का खंड-II, जुलाई 1893 में एंगेल्स द्वारा कैपिटल II: द प्रोसेस ऑफ़ सर्कुलेशन ऑफ़ कैपिटल नाम से तैयार और प्रकाशित किया गया था। दास कैपिटल का खंड III एक साल बाद अक्टूबर 1894 में कैपिटल-III, संपूर्ण पूँजीवादी उत्पादन की प्रक्रिया नाम से प्रकाशित हुआ।

मार्क्स ने कई पांडुलिपियों पर काम किया, लेकिन उन्हें पूरा नहीं कर सके। 14 मार्च, 1883 को प्लुरिसी से पीड़ित होने के बाद मार्क्स की मृत्यु हो गई। समाज मेंं एक मज़बूत सोशल इंजीनियरिंग उनकी विचारों से ही प्रेरित मानी जाती है। दुनिया की बेहतरी मेंं उनके विचारों का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है।

मार्क्स के वे विचार जो मानव जीवन को सम्मान और गरिमा दे गये आज भी प्रासंगिक हैं:

1. वो बच्चों को स्कूल भेजना चाहते थे, न कि काम पर।

वर्ष 1848 मेंं, जब कार्ल मार्क्स कम्युनिस्ट घोषणापत्र लिख रहे थे, तब उन्होंने बाल श्रम का ज़िक्र किया था। अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ के साल 2016 मेंं जारी आंकड़ों के मुताबिक़ आज भी दुनिया मेंं दस मेंं से एक बच्चा बाल श्रमिक है। आज बहुत सारे बच्चे यदि बाल मज़दूरी छोड़कर स्कूल जा रहे हैं तो यह कार्ल मार्क्स की ही देन है। द ग्रेट इकोनॉमिस्ट की लेखिका लिंडा यूह कहती हैं, “मार्क्स के साल 1848 मेंं जारी घोषणापत्र मेंं बच्चों को निजी स्कूलों मेंं मुफ़्त शिक्षा देना उनके दस बिंदुओं मेंं से एक था। कारख़ानों मेंं बाल श्रम पर रोक का भी ज़िक्र उनके घोषणा पत्र में किया गया था।”

2. वो चाहते थे कि आप अपनी ज़िंदगी के मालिक ख़ुद हों—

क्या आज आप दिन के 24 घंटे और सप्ताह के सात दिन काम करते हैं? काम के समय मेंं लंच ब्रेक लेते हैं? एक उम्र के बाद आपको रिटायर होना और पेंशन उठाने का हक़ है? अगर आप यह मानते हैं तो आप कार्ल मार्क्स को धन्यवाद कह सकते हैं। लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स के प्रोफ़ेसर माइक सैवेज कहते हैं, “पहले आपको ज़्यादा लंबे वक़्त तक काम करने को कहा जाता था, आपका समय आपका नहीं होता था और आप अपने ख़ुद की ज़िंदगी के लिए नहीं सोच पाते थे।” कार्ल मार्क्स ने लिखा था कि कैसे एक पूँजीवादी समाज मेंं लोगों को जीने के लिए श्रम बेचना उसकी मजबूरी बना दिया जाएगा। मार्क्स के अनुसार अधिकांश समय आपको आपकी मेंहनत के हिसाब से पैसे नहीं दिए जाते थे और आपका शोषण किया जाता था। मार्क्स चाहते थे कि हमारी ज़िंदगी पर हमारा ख़ुद का अधिकार हो। हमारा जीवन सबसे ऊपर हो। वो चाहते थे कि हम आज़ाद हों और हमारे अंदर सृजनात्मक क्षमता का विकास हो। सैवेज कहते हैं, “असल मेंं मार्क्स कहते हैं कि हम लोगों को वैसा जीवन जीना चाहिए जिसका मूल्यांकन काम से न हो। एक ऐसा जीवन जिसके मालिक हम ख़ुद हों, जहाँ हम ख़ुद यह तय कर सकें कि हमेंं कैसे जीना है। किसी भी विकसित समाज मेंं आज इसी सोच के साथ लोग जीना चाहते हैं।”

3. वो चाहते थे कि हम अपने पसंद का काम करें—

आपका काम आपको ख़ुशी देता है जब आपको अपने मन का काम करने को मिलता है। जो हम जीवन मेंं चाहते हैं, या फिर तय करते हैं, उसमेंं रचनात्मक मौक़े मिलें और हम उसका प्रदर्शन कर सकें तो यह हमारे लिए अच्छा होता है लेकिन जब आप दुखी करने वाला काम करते हैं, जहाँ आपका मन नहीं लगता है तो आप निराश होते हैं। ये शब्द किसी मोटिवेशनल गुरु के नहीं है बल्कि यह बात 19वीं शताब्दी के कार्ल मार्क्स ने कही थी। साल 1844 मेंं लिखी उनकी पांडुलिपियों मेंं उन्होंने काम की संतुष्टि को इंसान की बेहतरी से जोड़कर देखा था। वो पहले शख़्स थे जिन्होंने इस तरह की बात पहली बार की थी। उनका तर्क था कि हम अपना अधिकांश समय काम करने मेंं ख़र्च करते हैं, इसलिए यह ज़रूरी है कि उस काम से हमेंंं ख़ुशी मिले।

4. वो चाहते थे कि हम भेदभाव का विरोध करें—

अगर समाज मेंं कोई व्यक्ति ग़लत है, अगर आप महसूस कर रहे हैं कि किसी के साथ अन्याय, भेदभाव या ग़लत हो रहा है, आप उसके ख़िलाफ़ विरोध करें। आप संगठित हों, आप प्रदर्शन करें और उस परिवर्तन को रोकने के लिए संघर्ष करें।

संगठित विरोध के कारण कई देशों की सामाजिक दशा बदली। रंग भेदभाव, समलैंगिकता और जाति आधारित भेदभाव के ख़िलाफ़ क़ानून बने।

लंदन मेंं होने वाले मार्क्सवादी त्योहार के आयोजकों मेंं से एक लुईस निलसन के अनुसार, “समाज को बदलने के लिए क्रांति की ज़रूरत होती है। हमलोग समाज की बेहतरी के लिए विरोध प्रदर्शन करते है। इस तरह आम लोगों ने आठ घंटे के काम करने का अधिकार पाया।”

कार्ल मार्क्स की व्याख्या एक दार्शनिक के रूप मेंं की जाती है, पर निलसन इससे असहमत दिखते हैं। वो कहते हैं, “जो कुछ भी उन्होंने लिखा और किया, वो एक दर्शन की तरह लगते हैं पर जब आप उनके जीवन और कामों को ग़ौर से देखेंगे तो आप पाएँगे कि वो एक एक्टिविस्ट थे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कामगार संघ की स्थापना की। वो ग़रीब लोगों के साथ हड़ताल मेंं शामिल हुए।” निलसन कहते हैं, “महिलाओं ने वोट देने का अधिकार कैसे प्राप्त किया? यह संसद से नहीं दिया, बल्कि इसलिए प्राप्त किया क्योंकि वो संगठित हुए और प्रदर्शन किया। हमलोग को शनिवार और रविवार को छुट्टी कैसे नसीब हुई? इसलिए नसीब हुई क्योंकि सभी मज़दूर संगठित हुए और हड़ताल पर गए।”

5. उन्होंने सरकारों, बिज़नेस घरानों और मीडिया के गठजोड़ पर नज़र रखने को कहा-

आपको कैसा लगेगा अगर सरकार और बड़े बिज़नेस घराने सांठगांठ कर लें? क्या आप सुरक्षित महसूस करेंगे अगर गूगल सत्ताधीशों और पूँजीपतियों  को आपकी सारी जानकारी दे दे? जो अब एक सामान्य घटना है और आपकी हर गतिविधि आपकी सरकार मुनाफ़ाख़ोर पूँजीपतियों को उनकी उद्देश्यपूर्ति  के लिए साझा कर देती है। सूचना प्रौद्योगिकी का विकास इसमेंं परम सहायक है।

कार्ल मार्क्स ने कुछ ऐसा ही महसूस किया था 19वीं शताब्दी मेंं। हालाँकि उस समय सोशल मीडिया नहीं था फिर भी वो पहले शख़्स थे जिन्होंने इस तरह के सांठगांठ की व्याख्या की थी। ब्यूनसआर्यस यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर वैलेरिया वेघ वाइस कहते हैं, “उन्होंने उस समय सरकारों, बैंकों, व्यापारों और उपनिवेशीकरण के प्रमुख एजेंटों के बीच सांठगांठ का अध्ययन किया। वो उस समय से पीछे 15वीं शताब्दी तक पहुँचे।” वैलेरिया वेघ वाइस के मुताबिक़ उनका निष्कर्ष यह था कि अगर कोई प्रथा व्यापार के लिए फ़ायदेमंद थी, जैसे ग़ुलामी प्रथा उपनिवेशीकरण के लिए अच्छी थी तो सरकार इसका समर्थन करती थी। वो कहते हैं, “कार्ल मार्क्स ने मीडिया की ताक़त महसूस की थी। लोगों की सोच प्रभावित करने के लिए यह एक बेहतर माध्यम था। आज यह यह हमारे सामने है। मीडिया पूरी बेशर्मी से सत्ताविमर्श का औज़ार बन गया है। इन दिनों हम फेक़ न्यूज़ की बात करते हैं, लेकिन कार्ल मार्क्स ने इन सब के बारे मेंं पहले ही बता दिया था।” वैलेरिया वेघ वाइस कहते हैं, “मार्क्स उस समय प्रकाशित लेखों का अध्ययन करते थे। वो इस निष्कर्ष पर पहुँचे कि ग़रीब लोगों के द्वारा किए गए अपराधों को ज़्यादा जगह दी जाती थी। वहीं, राजनेताओं के अपराधों की ख़बर दबा दी जाती थी।” आज यह खेल खुलकर चल रहा है और हम इसके आदी होते जा रहे हैं। कोई व्यापक प्रतिरोध कहीं दिख नहीं रहा। यह त्रासद है।

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