अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

यायावर मैं–011: ठहरा हुआ शहर

 

1984 में मेरी पोस्टिंग कानपुर हुई। इससे पहले इलाहबाद में था। वहाँ पनकी में हमारा कार्यालय था अतः पनकी में ही किराये से मकान लिया और वहीं रहने लगा। चूँकि मेरी रुचि साहित्य में थी अतः वहाँ साहित्यकारों से मिला। 

सबसे पहले गिरिराज किशोर जी से भेंट हुई। इलाहबाद में अमरकांत जी ने संदर्भ दिया था कि उनसे अवश्य मिलिये। गिरिराज जी उस समय आईआईटी कानपुर में सृजनात्मक लेखन और प्रकाशन विभाग के विभागाध्यक्ष थे। इससे पहले रजिस्ट्रार हुआ करते थे। आईआईटी प्रबंधन से खटपट के चलते संस्पेंशन हुआ था लेकिन लंबी क़ानूनी लड़ाई लड़कर पुनः बहाल हुए थे और उन्हें रजिस्ट्रार न बनाकर मानविकी विभाग का पुनर्गठन कर नये विभाग का अध्यक्ष बना दिया गया था। तब वे अपने उपन्यास पहला गिरमिटिया पर काम कर रहे थे। दूसरा परिचय हृषिकेश जी से हुआ। वे उस समय कानपुर के मुख्य डाकघर में डिप्टी पोस्टमास्टर थे। अच्छे आलोचक और स्पष्टवक्ता थे। उनसे मिलने अनेक साहित्यकार आते थे जिनमें सिंदूर जी प्रमुख थे। सत्यपाल, विवेकानंद और पुरुषोत्तम वाजपेयी तथा पुरुषोत्तम प्रतीक, राजकुमार सिंह आदि से भी वहाँ भेंट हुई। करेंट बुक डिपो हमारी साहित्यिक भूख मिटाने वाली जगह थी। जहाँ बहुत-सी पत्र-पत्रिकाएँ और किताबें हमें उपलब्ध हो जाती थीं। 

अक्टूबर 1984 के अंत में इंदिरा जी की हत्या के बाद कानपुर का क्रूर चेहरा भी दिखा जब दंगाइयों-बलवाइयों ने जमकर मार-काट और लूटपाट की। मैं भी उससे प्रभावित हुआ क्योंकि मैं एक सिख के मकान में रहता था। उस हादसे पर मैंने एक कहानी लिखी है। 

बहरहाल बाद में हमारा कार्यालय जूही कलां में आ गया और मैं किदवई नगर में रहने लगा। वहाँ चार वर्ष रहा। वहाँ शील जी से भेंट हुई। वे किदवई नगर में ही रहते थे। उनसे अंतरंगता बढ़ी। उनका स्नेह रहा। बाद में उन पर केंद्रित धरती का एक अंक भी निकाला। 

मेरी नौकरी गाँव-गाँव, जंगल-जंगल घूमने वाली नौकरी थी। अतः जहाँ भी रहता वहाँ के भूगोल और संस्कृति से अच्छी तरह परिचित हो जाता। तो इलाहबाद से भरवारी, सिराथू, खागा, फतेहपुर, बिंदकी और कानपुर से रनियां, बारा, अकबरपुर, सिकंदरा, भोगनीपुर, घाटमपुर, पुखरायां, औरैया, फफूंद, बिधूना, मुरादगंज, बाबरपुर, महेवा, बकेवर से इटावा तक हज़ारों गाँवों में जाता रहा। 

हमारा कार्यालय जिस इमारत में था उसके मालिक थे ओमप्रकाश त्रिवेदी। वे न केवल राजनीति में सक्रिय थे वरन्‌ अपने इलाक़े के डॉन भी थे। गोरखपुर के हरिशंकर तिवारी के मित्र थे। उस समय केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान (अब केरल के राज्यपाल) के क़रीबी थे। प्रमोद त्रिवेदी उनके शिष्य थे। तो मज़दूरों और सामान्य नौकरीपेशा मध्यवर्गीय नागरिकों, अपराधियों और राजनेताओं से लेकर साहित्यकारों तक पहचान बनी। कानपुर एक ठहरा हुआ शहर है। महानगर होते हुए भी वहाँ की संस्कृति और मानसिकता क़स्बाई है। चूँकि वहाँ उद्योग-धंधे ख़त्म हो गये। नये अवसर पैदा नहीं हो सके अतः बड़ी संख्या में लोग वहाँ बेरोज़गार हो गये और चालाकी-चतुराई के जाल में फँस गए। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

अति विनम्रता
|

दशकों पुरानी बात है। उन दिनों हम सरोजिनी…

अनचाही बेटी
|

दो वर्ष पूरा होने में अभी तिरपन दिन अथवा…

अनोखा विवाह
|

नीरजा और महेश चंद्र द्विवेदी की सगाई की…

अनोखे और मज़ेदार संस्मरण
|

यदि हम आँख-कान खोल के रखें, तो पायेंगे कि…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

साहित्यिक आलेख

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

कविता

आप-बीती

यात्रा-संस्मरण

स्मृति लेख

ऐतिहासिक

सामाजिक आलेख

कहानी

काम की बात

पुस्तक समीक्षा

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं

लेखक की पुस्तकें

  1. धरती-21