संकट की घड़ी में हमारे कर्तव्य
आलेख | सामाजिक आलेख डॉ. सुशील कुमार शर्मा15 Apr 2020 (अंक: 154, द्वितीय, 2020 में प्रकाशित)
विपत्ति के समय धैर्य को खो देना और कर्तव्य क्षेत्र को छोड़ कर भाग जाना संकट को और अधिक पेचीदा कर देता है। सुविधाजनक प्रबंधन आपातकालीन स्थिति से निपटने में अत्यंत सहायक होता है और इसके लिए विभिन्न संगठनों की जिम्मेदारियाँ अलग-अलग होती हैं, कुछ क़ानून में निर्धारित की जाती हैं, और अन्य आवश्यकतों के अनुसार निर्धारित होतीं हैं। पुलिस आमतौर पर एक बड़ी या जटिल घटना में समन्वय भूमिका निभाती है। आपात स्थिति महामारी का संक्रमण, गंभीर मौसम, बाढ़ या आग से, परिवहन से जुड़ी किसी बड़ी घटना से कुछ भी हो सकती है। इस प्रकार के संकट के समयके लिए अपने समुदाय को तैयार करने से आपातकाल के प्रभाव को ठीक करने में आसानी होती है। जितना अधिक हम व्यक्तियों और समुदायों के रूप में ख़ुद को और अधिक प्रभावी ढंग से तैयारकर सकते हैं आपातकालीन सेवाएँ अपने संसाधनों को उतनी ही तीव्रता से उपयोग कर सकती हैं।
प्रमुख घटना में पुलिस एवं प्रशासन के प्राथमिक क्षेत्र हैं:
1. जीवन की बचत, 2. आपातकालीन चरण के दौरान समन्वय, 3. आवश्यक सेवाओं से बाहर बुला रहा है, 3.दृश्य का संरक्षण और संरक्षण, 4. जाँच पड़ताल, 5. मृतकों की पहचान, 6. आकस्मिक सूचना का प्रसार, 7. मीडिया प्रतिक्रिया का समन्वय,8. जनता की सुरक्षा के लिए काउंटर उपायों के आवेदन, 9. सामान्यता की बहाली
आज इस संकट की घड़ी में जनता का भी कर्तव्य है कि वह अपने देश और समाज के लिए कुछ करें। अब प्रश्न यह उठता है कि आम जनता कैसे मदद करे। तो उन्हें केवल इतना ही करना है कि वे सरकार की बातों को ध्यान से सुनें। आदेश का पालन करें। घर से बाहर ना जाएँ।अगर आपके आसपास कोई भी इंसान भूखा दिखे तो उसे भोजन कराएँ।
हम निम्न तरीक़े से समुदाय में इस महामारी को रोकने में सहायता कर सकते हैं।
1. हम खाद्य, दवा, पानी, दूध, गैस जैसी अन्य आवश्यक चीज़ों को कहाँ से प्राप्त करें, इस पर जानकारी प्रदान करते रहें। होम डिलीवरी करने वाली दुकानों का पता लगाएँ और आपके लिए आवश्यक चीज़ें प्राप्त करने के लिए स्वयंसेवकों की मदद कैसे लें। हम समुदाय का समर्थन करने वाले स्वयंसेवक समूहों की भी पहचान करें।
2. लोगों के एकत्रीकरण की गतिविधियों को रद्द करना और ऑनलाइन शारीरिक गतिविधि कार्यक्रमों, ध्यान और मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी तैयार करना और उनको समुदायों तक सम्प्रेषित करना।
3. महामारी को रोकना केवल सरकार या पुलिस डॉक्टर, नर्स का या जो भी समाज सेवक हैं, उनका ही कर्तव्य नहीं है। हम अपना कर्तव्य निभाकर अपने द्वारा किए हुए अच्छे कामों के द्वारा सहयोग देकर सरकार और देशवासियों को बचा सकते हैं। आज ज़रूरत है सबको सबका साथ देने की। सबका मनोबल बढ़ाने की।
4. किसी को अलग-थलग या बिना सहारे के नहीं छोड़ना चाहिए इस के लिए मुफ़्त सहायता की पेशकश होनी चाहिए। हमें ज़रूरतमंद लोगों तक अपनी पहुँच बनानी होगी उनकी ख़रीदारी या दवा, उनके खाने का प्रबन्ध करना होगा।
5. यदि आप, या कोई व्यक्ति जिसे आप जानते हैं, किसी लाइलाज बीमारी से प्रभावित है और कोरोनावायरस (COVID-19) के बारे में चिंतित है, तो उसकी पूरी सहायता करनी होगी, प्रशासन को सूचना देकर उसके साथ संवेदनशील व्यवहार करना होगा।
वर्तमान में कोरोना संकट से लड़ने वाले या संक्रमित व्यक्तियों की सेवा करने वाले लोगों के लिए निम्न सावधानियाँ ज़रूरी हैं।
1) ऑफ़िस से निकलते ही घर पर फोन लगाकर सूचित कर दें।
2) घर में रहने वाला ही सदस्य आपके लिए घर का मुख्य द्वार खुला रखेगा (ताकि आपको घर की घंटी या दरवाज़े के हैंडल को ना छूना पड़े) और घर के मुख्य द्वार पर ही ब्लीचिंग पाउडर या नहाने का वाशिंग पाउडर मिली हुई पानी से भरी हुई एक बाल्टी रख देगा।
3) अपने साथ रखी हुई चीज़ों को घर के बाहर ही एक बॉक्स में रख दें (कार की चाबी, पेन, सैनिटाइज़र, बॉटल और फोन वगैरह)।
4) अपने हाथों को बाल्टी के पानी से धोएँ और कुछ देर उसी पानी में खड़े रहें। इसी दौरान सैनिटाइज़र और टिशू पेपर से जो चीज़ें आपने बॉक्स में रखी थीं उनको पोंछ लें।
5) अपने हाथों को फिर से साबुन के पानी से धोएँ।
6) अब बिना किसी चीज़ को छुए घर में प्रवेश करें।
7) बाथरूम का दरवाज़ा किसी के द्वारा खुला छुड़वा दे और डिटर्जेंट मिला हुआ एक बाल्टी पानी रखवा दें। अपने सारे कपड़े अंतर्वस्त्रों के साथ उतारें और डिटर्जेंट मिली हुई बाल्टी के पानी में भिगो दें।
8) इसके बाद शैंपू से सर धोएँ और साबुन लगाकर नहाएँ।
9) उच्च तापमान की सेटिंग लगाकर वॉशिंग मशीन में अपने कपड़ों को धोएँ और उन कपड़ों को धूप में सुखाएँ।
इन दिशा निर्देशों का पालन करके सभी अधिकारी कर्मचारी, पुलिस नगर निगम और मीडिया साथी अपने-आपको और अपने परिवार को कार्यालय में काम करने के दौरान और कार्यालय से घर जाने के दौरान इस महामारी से बचाए रख सकते हैं। यह दिशा निर्देश सिर्फ़ कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों के लिए ही नहीं बल्कि आवश्यक कार्यों से घर से बाहर जाने वाले व्यक्तियों के लिए भी लाभकारी है।
तनाव से निपटना:-COVID-19 महामारी के रूप में और इसके दूरगामी प्रभाव वैश्विक स्तर पर और हमारे समुदाय में जारी हैं। लोगों के लिए विचारों, भावनाओं और प्रतिक्रियाओं की एक विस्तृत शृंखला का अनुभव करना सामान्य है। इस समय लोग निम्न तनावों से गुज़र रहें हैं।
1. तनाव या अभिभूत महसूस करना; 2. चिंता, या भय; 3. विचारों की तीव्रता; 4.उदासी, अशांति, सामान्य सुखद गतिविधियों में रुचि की हानि; 5. शारीरिक लक्षण, जैसे हृदय की दर में वृद्धि, पेट की ख़राबी, थकान, या अन्य असुविधाजनक संवेदनाएँ; 6.निराशा, चिड़चिड़ापन या ग़ुस्सा; ७.बेचैनी या हलचल; 8. असहाय महसूस कर रहे हैं; 9. ध्यान केंद्रित करने या सोने में कठिनाई; 10. दूसरों से विरक्त महसूस करना; 11.सार्वजनिक स्थानों पर जाने की आशंका; 12. आराम करने में परेशानी।
इस महत्वपूर्ण चुनौती के सामने ये अनुभव सभी को समझ में आ रहे हैं। लोग स्वाभाविक रूप से अपने और अपने प्रियजनों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए चिंतित हैं। ऐसे समय में एक दूसरे को मानसिक सहारा देने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है, जो इस वैश्विक संकट के बीच भी हमें शांत और प्रभावी कार्रवाई करने में सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण है।
जब कई चीज़ें अनिश्चित या हमारे नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं, तो सबसे प्रभावी तरीक़ों में से एक हम तनाव और चिंता का प्रबंधन कर सकते हैं। जिनमें सबसे प्रमुख है जो हमारे नियंत्रण में हैं उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना। इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान अपनी शारीरिक और भावनात्मक देखभाल के लिए कुछ ऐसे तरीक़े हैं जिन्हें हम अमल में ला सकते हैं:
जो भी आप अभी महसूस कर रहे हैं, यह जान लें कि उस तरह से महसूस करना ठीक है। आप जो महसूस कर रहे हैं उसे व्यक्त करने का समय दें। यह जर्नलिंग के माध्यम से हो सकता है, दूसरों के साथ बात करें , या अपनी भावनाओं को कुछ रचनात्मक कार्यों में लगाएँ ( ड्राइंग, पेंटिंग, कविता, संगीत)
एक स्वस्थ दिनचर्या होने से आपके विचारों और भावनाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हमारे दिमाग़ में उन सभी सामान्य गतिविधियों के बारे में सोचना स्वाभाविक है जो हम इस समय नहीं कर सकते। उन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक सचेत बदलाव करें। मूल बातों पर वापस जाएँ: स्वस्थ भोजन, शारीरिक व्यायाम (जैसे, चलना, खींचना, दौड़ना, साइकिल चलाना), पर्याप्त नींद लेना और ऐसी चीज़ें करना जो आपको पसंद हैं। यहाँ तक कि अगर आप आत्म-अलगाव में हैं, या घर से काम कर रहे हैं, तो नई दिनचर्या विकसित करने और स्वस्थ रहने के कई तरीक़े हैं।
हमें चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए दूसरों से समर्थन और देखभाल प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी चिंताओं, विचारों और भावनाओं के साथ दूसरों के साथ बात करने से हमें तनावपूर्ण स्थिति से निपटने या उससे निपटने के बारे में सोचने के उपयोगी तरीक़े खोजने में मदद मिल सकती है। याद रखें कि सामाजिक गड़बड़ी का मतलब सामाजिक वियोग नहीं है। ऐसे कई तरीक़े हैं जिनसे हम जुड़े रहने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं और दोनों समर्थन (दूरस्थ रूप से) प्रदान करते हैं।
इसके लिए आप ऐसा कर सकते हैं:
1. कॉल, टेक्स्ट, या दोस्तों और परिवार के साथ वीडियो-चैट; 2. त्वरित और आसान व्यंजनों को साझा करें; 3.वर्चुअल बुक या मूवी क्लब शुरू करें; 4.वीडियो चैट पर एक साथ वर्कआउट शेड्यूल करें; 5. एक ऑनलाइन ग्रुप या पीयर फोरम में शामिल हों; 6. आध्यात्मिकता तनाव को कम करने में बहुत सहायक है अतः इससे जुड़ें।
ऐसे समय में जब, पूरी दुनिया में लोग कोविड-19 जैसे ख़तरनाक वायरस से बचने के लिए ख़ुद को अपने-अपने घरों में बंद कर रहे है, एक कम्युनिटी है जो आपार सम्मान की हक़दार है। ये है ‘मेडिकल कम्युनिटी’, जो वायरस से निपटने के लिए दिन-रात काम कर रही है। दुनिया भर में, डॉक्टर अपनी जान की परवाह किए बग़ैर, मानवजाति को इस ख़तरनाक वायरस से बचाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।
आज ज़रूरत है समझदार सोच की जो हमें इस संकट की घड़ी से बाहर निकलने में सहायक होगी।
अन्य संबंधित लेख/रचनाएं
अगर जीतना स्वयं को, बन सौरभ तू बुद्ध!!
सामाजिक आलेख | डॉ. सत्यवान सौरभ(बुद्ध का अभ्यास कहता है चरम तरीक़ों से बचें…
अध्यात्म और विज्ञान के अंतरंग सम्बन्ध
सामाजिक आलेख | डॉ. सुशील कुमार शर्मावैज्ञानिक दृष्टिकोण कल्पनाशीलता एवं अंतर्ज्ञान…
अपराधियों का महिमामंडन एक चिंताजनक प्रवृत्ति
सामाजिक आलेख | डॉ. सत्यवान सौरभजब अपराध को ग्लैमराइज़ किया जाता…
टिप्पणियाँ
कृपया टिप्पणी दें
लेखक की अन्य कृतियाँ
सामाजिक आलेख
- अध्यात्म और विज्ञान के अंतरंग सम्बन्ध
- आप अभिमानी हैं या स्वाभिमानी ख़ुद को परखिये
- करवा चौथ बनाम सुखी गृहस्थी
- गाँधी के सपनों से कितना दूर कितना पास भारत
- गौरैया तुम लौट आओ
- जीवन संघर्षों में खिलता अंतर्मन
- नकारात्मक विचारों को अस्वीकृत करें
- नब्बे प्रतिशत बनाम पचास प्रतिशत
- नव वर्ष की चुनौतियाँ एवम् साहित्य के दायित्व
- पर्यावरणीय चिंतन
- भारतीय जीवन मूल्य
- भारतीय संस्कृति में मूल्यों का ह्रास क्यों
- माँ नर्मदा की करुण पुकार
- मानव मन का सर्वश्रेष्ठ उल्लास है होली
- मानवीय संवेदनाएँ वर्तमान सन्दर्भ में
- विश्व पर्यावरण दिवस – वर्तमान स्थितियाँ और हम
- वेदों में नारी की भूमिका
- वेलेंटाइन-डे और भारतीय संदर्भ
- व्यक्तित्व व आत्मविश्वास
- शिक्षक पेशा नहीं मिशन है
- संकट की घड़ी में हमारे कर्तव्य
- हैलो मैं कोरोना बोल रहा हूँ
गीत-नवगीत
- अखिल विश्व के स्वामी राम
- अच्युत माधव
- अनुभूति
- अब कहाँ प्यारे परिंदे
- अब का सावन
- अब नया संवाद लिखना
- अब वसंत भी जाने क्यों
- अबके बरस मैं कैसे आऊँ
- आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज
- इस बार की होली में
- उठो उठो तुम हे रणचंडी
- उर में जो है
- कि बस तुम मेरी हो
- कृष्ण मुझे अपना लो
- कृष्ण सुमंगल गान हैं
- गमलों में है हरियाली
- गर इंसान नहीं माना तो
- गुलशन उजड़ गया
- गोपी गीत
- घर घर फहरे आज तिरंगा
- चला गया दिसंबर
- चलो होली मनाएँ
- चढ़ा प्रेम का रंग सभी पर
- ज्योति शिखा सी
- झरता सावन
- टेसू की फाग
- तुम तुम रहे
- तुम मुक्ति का श्वास हो
- दिन भर बोई धूप को
- नया कलेंडर
- नया वर्ष
- नववर्ष
- फागुन ने कहा
- फूला हरसिंगार
- बहिन काश मेरी भी होती
- बेटी घर की बगिया
- बोन्साई वट हुए अब
- भरे हैं श्मशान
- मतदाता जागरूकता पर गीत
- मन को छलते
- मन गीत
- मन बातें
- मन वसंत
- मन संकल्पों से भर लें
- मैं दिनकर का वंशज हूँ – 001
- मैं दिनकर का वंशज हूँ – 002
- मौन गीत फागुन के
- यूक्रेन युद्ध
- वयं राष्ट्र
- वसंत पर गीत
- वासंती दिन आए
- विधि क्यों तुम इतनी हो क्रूर
- शस्य श्यामला भारत भूमि
- शस्य श्यामली भारत माता
- शिव
- सत्य का संदर्भ
- सुख-दुख सब आने जाने हैं
- सुख–दुख
- सूना पल
- सूरज की दुश्वारियाँ
- सूरज को आना होगा
- स्वागत है नववर्ष तुम्हारा
- हर हर गंगे
- हिल गया है मन
- ख़ुद से मुलाक़ात
- ख़ुशियों की दीवाली हो
दोहे
- अटल बिहारी पर दोहे
- आदिवासी दिवस पर दोहे
- कबीर पर दोहे
- गणपति
- गुरु पर दोहे – 01
- गुरु पर दोहे – 02
- गोविन्द गीत— 001 प्रथमो अध्याय
- गोविन्द गीत— 002 द्वितीय अध्याय
- गोविन्द गीत— 003 तृतीय अध्याय
- गोविन्द गीत— 004 चतुर्थ अध्याय
- गोविन्द गीत— 005 पंचम अध्याय
- गोविन्द गीत— 006 षष्टम अध्याय
- गोविन्द गीत— 007 सप्तम अध्याय–भाग 1
- गोविन्द गीत— 007 सप्तम अध्याय–भाग 2
- चंद्रशेखर आज़ाद
- जल है तो कल है
- टेसू
- नम्रता पर दोहे
- नरसिंह अवतरण दिवस पर दोहे
- नववर्ष
- नूतन वर्ष
- प्रेम
- प्रेमचंद पर दोहे
- फगुनिया दोहे
- बचपन पर दोहे
- बस्ता
- बुद्ध
- बेटी पर दोहे
- मित्रता पर दोहे
- मैं और स्व में अंतर
- रक्षाबंधन पर दोहे
- राम और रावण
- विवेक
- शिक्षक पर दोहे
- शिक्षक पर दोहे - 2022
- संग्राम
- सूरज को आना होगा
- स्वतंत्रता दिवस पर दोहे
- हमारे कृष्ण
- होली
काव्य नाटक
कविता
- अनुत्तरित प्रश्न
- आकाशगंगा
- आस-किरण
- उड़ गयी गौरैया
- एक पेड़ का अंतिम वचन
- एक स्त्री का नग्न होना
- ओ पारिजात
- ओमीक्रान
- ओशो ने कहा
- और बकस्वाहा बिक गया
- कबीर छंद – 001
- कभी तो मिलोगे
- कविता तुम कहाँ हो
- कविताएँ संस्कृतियों के आईने हैं
- काल डमरू
- काश तुम समझ सको
- क्रिकेट बस क्रिकेट है जीवन नहीं
- गाँधी धीरे धीरे मर रहे हैं
- गाँधी मरा नहीं करते हैं
- गाँधीजी और लाल बहादुर
- गाडरवारा गौरव गान
- गोवर्धन
- चरित्रहीन
- चलो उठो बढ़ो
- चिर-प्रणय
- चुप क्यों हो
- छूट गए सब
- जब प्रेम उपजता है
- जय राम वीर
- जहाँ रहना हमें अनमोल
- जैसे
- ठण्ड
- तुम और मैं
- तुम जो हो
- तुम्हारी रूह में बसा हूँ मैं
- तुम्हारे जाने के बाद
- तेरा घर या मेरा घर
- देखो होली आई
- पत्ते से बिछे लोग
- पुण्य सलिला माँ नर्मदे
- पुरुष का रोना निषिद्ध है
- पृथ्वी की अस्मिता
- प्रणम्य काशी
- प्रभु प्रार्थना
- प्रिय तुम आना हम खेलेंगे होली
- प्रेम का प्रतिदान कर दो
- फागुन अब मुझे नहीं रिझाता है
- बस तू ही तू
- बसंत बहार
- बोलती कविता
- बोलती कविता
- ब्राह्मण कौन है
- बड़ा कठिन है आशुतोष सा हो जाना
- भीम शिला
- मत टूटना तुम
- मिट्टी का घड़ा
- मुझे कुछ कहना है
- मुझे लिखना ही होगा
- मृगतृष्णा
- मेरा मध्यप्रदेश
- मेरी चाहत
- मेरी बिटिया
- मेरे भैया
- मेरे लिए एक कविता
- मैं तुम्हें प्यार करता हूँ
- मैं मिलूँगा तुम्हें
- मैं लड़ूँगा
- यज्ञ
- ये चाँद
- रक्तदान
- रक्षा बंधन
- वर्षा ऋतु
- वर्षा
- वसंत के हस्ताक्षर
- वो तेरी गली
- शक्कर के दाने
- शब्दों को कुछ कहने दो
- शिव आपको प्रणाम है
- शिव संकल्प
- शुभ्र चाँदनी सी लगती हो
- सखि बसंत में तो आ जाते
- सत्य के नज़दीक
- सीता का संत्रास
- सुनलो ओ रामा
- सुनो प्रह्लाद
- स्वप्न से तुम
- हर बार लिखूँगा
- हे केदारनाथ
- हे छट मैया
- हे क़लमकार
लघुकथा
- अंतर
- अनैतिक प्रेम
- अपनी जरें
- आँखों का तारा
- आओ तुम्हें चाँद से मिलाएँ
- उजाले की तलाश
- उसका प्यार
- एक बूँद प्यास
- काहे को भेजी परदेश बाबुल
- कोई हमारी भी सुनेगा
- गाय की रोटी
- डर और आत्म विश्वास
- तहस-नहस
- दूसरी माँ
- पति का बटुआ
- पत्नी
- पौधरोपण
- बेटी की गुल्लक
- माँ का ब्लैकबोर्ड
- मातृभाषा
- माया
- मुझे छोड़ कर मत जाओ
- म्यूज़िक कंसर्ट
- रिश्ते (डॉ. सुशील कुमार शर्मा)
- रौब
- शर्बत
- शिक्षक सम्मान
- शेष शुभ
- हर चीज़ फ़्री
- हिन्दी इज़ द मोस्ट वैलुएबल लैंग्वेज
- ग़ुलाम
- ज़िन्दगी और बंदगी
- फ़र्ज़
कविता - हाइकु
नाटक
कविता-मुक्तक
- कुण्डलिया - अटल बिहारी बाजपेयी को सादर शब्दांजलि
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - अपना जीवन
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - आशा, संकल्प
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - इतराना, देशप्रेम
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - काशी
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - गणपति वंदना
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - गीता
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - गुरु
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - जय गणेश
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - जय गोवर्धन
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - जलेबी
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - झंडा वंदन, नमन शहीदी आन, जय भारत
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - नया संसद भवन
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - नर्स दिवस पर
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - नवसंवत्सर
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - पर्यावरण
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - पहली फुहार
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - पेंशन
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - बचपन
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - बम बम भोले
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - बुझ गया रंग
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - भटकाव
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - मकर संक्रांति
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - मतदान
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - मन
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - मानस
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - विद्या, शिक्षक
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - शुभ धनतेरस
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - संवेदन
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - सावन
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - स्तनपान
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - हिन्दी दिवस विशेष
- कुण्डलिया - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - होली
- कुण्डलिया - सीखना
- कुण्डलिया – कोशिश
- कुण्डलिया – डॉ. सुशील कुमार शर्मा – यूक्रेन युद्ध
- कुण्डलिया – परशुराम
- कुण्डलिया – संयम
- कुण्डलियाँ स्वतंत्रता दिवस पर
- गणतंत्र दिवस
- दुर्मिल सवैया – डॉ. सुशील कुमार शर्मा – 001
- शिव वंदना
- सायली छंद - डॉ. सुशील कुमार शर्मा - चाँद
- होली पर कुण्डलिया
यात्रा वृत्तांत
हाइबुन
पुस्तक समीक्षा
चिन्तन
कविता - क्षणिका
हास्य-व्यंग्य कविता
गीतिका
बाल साहित्य कविता
अनूदित कविता
साहित्यिक आलेख
- आज की हिन्दी कहानियों में सामाजिक चित्रण
- गीत सृष्टि शाश्वत है
- पुरुष सत्तात्मक समाज में स्त्री विमर्श
- प्रवासी हिंदी साहित्य लेखन
- प्रेमचंद का साहित्य – जीवन का अध्यात्म
- बुन्देल खंड में विवाह के गारी गीत
- भारत में लोक साहित्य का उद्भव और विकास
- मध्यकालीन एवं आधुनिक काव्य
- रामायण में स्त्री पात्र
- वर्तमान में साहित्यकारों के समक्ष चुनौतियाँ
- समाज और मीडिया में साहित्य का स्थान
- समावेशी भाषा के रूप में हिन्दी
- साहित्य में प्रेम के विविध स्वरूप
- साहित्य में विज्ञान लेखन
- हिंदी भाषा की उत्पत्ति एवं विकास एवं अन्य भाषाओं का प्रभाव
- हिंदी भाषा की उत्पत्ति एवं विकास एवं अन्य भाषाओं का प्रभाव
- हिंदी साहित्य में प्रेम की अभिव्यंजना
किशोर साहित्य कविता
कहानी
एकांकी
स्मृति लेख
हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी
ग़ज़ल
बाल साहित्य लघुकथा
व्यक्ति चित्र
सिनेमा और साहित्य
किशोर साहित्य नाटक
ललित निबन्ध
विडियो
ऑडियो
उपलब्ध नहीं