अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

अभिशाप

“अनुज, क्या आप मुझे कुछ पैसे दे सकते हैं प्लीज़? वो . . . वो मेरी सहेली गिन्नी की शादी के लिए एक गिफ़्ट ख़रीदना है,” वेणी ने झिझकते हुए अपने पति से कहा। 

“भई, छोटी-मोटी माँग पूरी करने का डिपार्टमैंट तो मम्मी का है। और अगर कुछ ज़्यादा पैसे चाहिएँ तो पापा से माँग लो,” अनुज ने अपने मोबाइल पर से आँखें हटाये बिना बड़ी लापरवाही से जवाब दिया। 

वेणी चौंक गई और पूछ बैठी, “तो क्या आप का अपना कोई बैंक-अकाउंट या घर में ही आप कुछ पैसे सँभाल कर नहीं रखते?” 

“नहीं यार, इसकी कभी ज़रूरत ही महसूस नहीं हुई। मेरे मम्मी-पापा, ज़िंदाबाद!”

वेणी आज जीवन में पहली बार स्वयं को लाचार और हीन-भावना से ग्रस्त महसूस कर रही थी। रसोई में नाश्ता बनाने के समय नौकर का हाथ बटाते हुए अपनी इस दो महीने की नई शादी-शुदा ज़िंदगी के बारे विचार करने लगी। 

पिछले दो महीनों में उसे कोई ख़ास ख़रीदारी करने की ज़रूरत ही नहीं पड़ी . . . ससुराल या मायके में जो बच्चे हैं, केवल उनके लिए स्विट्ज़रलैंड में अपने हनीमून के समय कुछ गिफ़्ट अपने पैसों से ख़रीदे थे। उसने नौकरी भी अपने अमीर ससुराल वालों के यह कहने पर शादी से पहले ही ख़ुशी से छोड़ दी थी कि ‘घर में वे उसे किसी बात की कभी कोई कमी महसूस नहीं होने देंगे . . . तो नौकरी करने का कोई सवाल ही नहीं पैदा होता।’ वैसे भी, नौकरी तो वो टाइम-पास करने के लिए कर रही थी। उस दौरान कुछ पैसे जमा हो गये थे। लेकिन अब हनीमून के बाद उसकी हालत ठन-ठन गोपाल सी हो गई थी। 

सोचते-सोचते उसे अपने पापा पर ग़ुस्सा आने लगा। वो दिन याद हो आया जब मम्मी उनके ऑफ़िस से लौटने का कितनी उत्सुकता से इंतज़ार कर रहीं थीं। वेणी को भी वह बात मालूम थी। वो भी पापा का जवाब सुनने के लिए बेचैन थी। 

“आप जल्दी से फ़्रैश होकर आएँ तो आपको एक गुड न्यूज़ सुनानी है . . .” वेणी की मम्मी ने उसके पापा के घर में प्रवेश करते ही चहकते हुए कहा। फिर बरामदे में जब सभी बैठकर चाय पी रहे थे तो पापा के पूछने से पहले ही मम्मी बताने लगीं, “आपको भइया की साली मिसेज़ गोयल याद हैं न, जो पिछले हफ़्ते उस पार्टी में मिली थीं। उन्हें हमारी वेणी बहुत पसंद आ गई है . . . तो भाभी से कहकर अपने आई.ए.ऐस. बेटे के लिए हमारी बेटी का हाथ माँगा है . . .”

पापा ने बीच में टोकते हुए कहा, “नहीं, यह रिश्ता हमारी वेणी के लिए बिल्कुल सही नहीं। तुम जानती तो हो कि बड़ा बेटा होने की वजह से उसे अपने तीनों छोटे बहन-भाइयों की भी ज़िम्मेवारी सम्भालनी होगी। और . . . मैं नहीं चाहता कि जैसे मैं इतना बड़ा ऑफ़िसर होते हुए भी अपने छोटे भाई-बहनों की ज़िम्मेवारी पूरी करते समय अपने ख़ुद के ही दोनों बच्चों को अपने दोस्तों के बच्चों की तरह न तो अच्छे प्राइवेट स्कूलों में भेज सका . . . न ही उन्हें वो सारे सुख दे सका जो उनके साथ के बच्चों के पास उपलब्ध थे। ऊपर से मेरे वही बहन-भाई न अब हमसे मिलते-मिलाते हैं, न ही हाल-चाल पूछते हैं। तो बेटी को भी उसी चक्की में पिसने के लिए कैसे ऐसे लड़के से ब्याह दूँ . . . नहीं, यह नहीं होने दूँगा।”

उस पल वेणी को पापा का अपने लिए इतना ध्यान रखते देख बहुत अच्छा लगा। उसके उपरांत दो-एक और रिश्तों को भी उन्होंने इसी कारण मना कर दिया था। इसीलिए अनुज का घर-बाहर जानने से पहले ही उसके रिश्ते पर इसी बात पर पापा ने हामी भर दी कि वो अपने परिवार में सबसे छोटा भी है। साथ ही साथ घर व इतना बड़ा कारोबार उसके डैडी व दोनों बड़े भाई सम्भालते हैं। 

लेकिन आज वेणी को यह समझने में देर न लगी कि इस घर में अनुज का सबसे छोटा होना वेणी के लिए एक अभिशाप से कम नहीं। अनुज द्वारा घर या बाहर की कोई भी ज़िम्मेवारी न उठाने के कारण उसे न तो स्वयं के अस्तित्व का एहसास था, और न ही वेणी की संवेदना या आवश्यकताओं को समझने की सूझबूझ। 

साँझ होते-होते वेणी ने निर्णय कर लिया कि अनुज व अपने ससुराल वालों के साथ वो इस तरह का जीवन कदापि नहीं बिता सकेगी। रात के भोजन के बाद जब सभी डिनर टेबल से उठने ही वाले थे तो उसने अपने ससुर से उनके कारोबार के संदर्भ में एक सुझाव डरते-डरते पेश किया, 
 “डैडी, अनुज और मेरी . . . हम दोनों की आईटी की पढ़ाई अब काम न आई तो कब आयेगी! देखिए न, आजकल . . . सभी छोटे-मोटे बिज़नेस वाले भी कम्प्यूटर द्वारा पूरे-पूरे दिन की जाँच-पड़ताल व काग़ज़ी-कार्यवाही चंद घंटों में ही निपटा लेते हैं . . . और फिर अपने परिवार के साथ दिन का बाक़ी समय चैन से बिताने लग गये हैं . . . तो क्या आप सब भी ऐसा नहीं चाहेंगे?” 

अपने ससुर की आँखों में चमक और सास के चेहरे पर आई मुस्कुराहट देखते ही वेणी को अपने प्रश्न का उत्तर मिल गया। उनसे अधिक प्रसन्नता तो वेणी को हो रही थी, क्योंकि एक अभिशाप अब वरदान में परिवर्तित जो होने जा रहा था। 

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

......गिलहरी
|

सारे बच्चों से आगे न दौड़ो तो आँखों के सामने…

...और सत्संग चलता रहा
|

"संत सतगुरु इस धरती पर भगवान हैं। वे…

 जिज्ञासा
|

सुबह-सुबह अख़बार खोलते ही निधन वाले कालम…

 बेशर्म
|

थियेटर से बाहर निकलते ही, पूर्णिमा की नज़र…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

किशोर साहित्य कहानी

कविता

सजल

हास्य-व्यंग्य कविता

लघुकथा

नज़्म

कहानी

किशोर साहित्य कविता

चिन्तन

सांस्कृतिक कथा

कविता - क्षणिका

पत्र

सम्पादकीय प्रतिक्रिया

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

एकांकी

स्मृति लेख

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं