अन्तरजाल पर
साहित्य-प्रेमियों की विश्राम-स्थली

काव्य साहित्य

कविता गीत-नवगीत गीतिका दोहे कविता - मुक्तक कविता - क्षणिका कवित-माहिया लोक गीत कविता - हाइकु कविता-तांका कविता-चोका कविता-सेदोका महाकाव्य चम्पू-काव्य खण्डकाव्य

शायरी

ग़ज़ल नज़्म रुबाई क़ता सजल

कथा-साहित्य

कहानी लघुकथा सांस्कृतिक कथा लोक कथा उपन्यास

हास्य/व्यंग्य

हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी हास्य व्यंग्य कविता

अनूदित साहित्य

अनूदित कविता अनूदित कहानी अनूदित लघुकथा अनूदित लोक कथा अनूदित आलेख

आलेख

साहित्यिक सांस्कृतिक आलेख सामाजिक चिन्तन शोध निबन्ध ललित निबन्ध हाइबुन काम की बात ऐतिहासिक सिनेमा और साहित्य सिनेमा चर्चा ललित कला स्वास्थ्य

सम्पादकीय

सम्पादकीय सूची

संस्मरण

आप-बीती स्मृति लेख व्यक्ति चित्र आत्मकथा वृत्तांत डायरी बच्चों के मुख से यात्रा संस्मरण रिपोर्ताज

बाल साहित्य

बाल साहित्य कविता बाल साहित्य कहानी बाल साहित्य लघुकथा बाल साहित्य नाटक बाल साहित्य आलेख किशोर साहित्य कविता किशोर साहित्य कहानी किशोर साहित्य लघुकथा किशोर हास्य व्यंग्य आलेख-कहानी किशोर हास्य व्यंग्य कविता किशोर साहित्य नाटक किशोर साहित्य आलेख

नाट्य-साहित्य

नाटक एकांकी काव्य नाटक प्रहसन

अन्य

रेखाचित्र पत्र कार्यक्रम रिपोर्ट सम्पादकीय प्रतिक्रिया पर्यटन

साक्षात्कार

बात-चीत

समीक्षा

पुस्तक समीक्षा पुस्तक चर्चा रचना समीक्षा
कॉपीराइट © साहित्य कुंज. सर्वाधिकार सुरक्षित

मोटा असामी



"बहुत हो चुका! यह रोज़-रोज़ की चिल्ला-चिल्ली से कहीं मैं अपना मानसिक संतुलन न खो बैठूँ . . . आज तो आपको बताना ही होगा कि आपकी पूरी पे (वेतन) आख़िर जाती कहाँ है! आप अपने घरवालों पर भी ख़र्च कहाँ करते होंगे? वे तो ख़ुद इतने अमीर हैं कि समय-समय पर हमारी ही मदद करते रहते हैं।और न ही आप बाहर जाकर शराब, नशा या दूसरी औरतों पे सारा पैसा लुटाते होंगे . . . नहीं तो मुझे दिख न जाता!"

लगातार बह रहे अपने आँसुओं को अपने पल्लू के किनारे से पोंछती हुई सोनिया रुँधे गले से बोलती जा रही थीः

"मुझे दूसरी औरतों की तरह घूमने-फिरने का या कपड़े-लत्तों का शौक नहीं, और न ही गहनों का। पाँच सालों से, जब से ब्याह कर आई हूँ, मायके से मिले गहने वैसे के वैसे आपके लॉकर में रखवा दिये थे। जो कपड़े उस वक़्त शादी में मिले थे  उनमें ही गुज़ारा कर ख़ुश हूँ। इसलिए आप मुझे भी दोष नहीं दे सकते कि मेरी ही किसी फ़िज़ूलख़र्ची के कारण हमारा हाथ हमेशा तंग रहता है!"

बोल-बोल कर सोनिया थक गई लेकिन उसका पति बिन कुछ बोले मुँह लटकाये बैठा रहा। कुछ देर बाद यह कहकर कि कार में पैट्रोल डलवाना है, वह घर से निकल पड़ा।

अपने बैंक के लॉकर से बीवी के बचे हुए गहने लेकर रास्ते में कार खड़ी कर हाथ जोड़कर प्रार्थना करने लगा, “प्रभु! आज आख़िरी बार, बस आख़िरी बार आप मेरा साथ दे दें। ताकि सभी लोगों से लिया क़र्ज़ उतार कर और पत्नी को बिन बताए लॉकर से जितने भी उसके गहने निकाल कर अब तक गिरवी रखे हैं, उन्हें वापस रख दूँ . . . सिर्फ़ बीस हज़ार पाउंड आज हाथ में आ जायें तो मेरे घरेलू जीवन की गाड़ी फिर से सही रास्ते पर आ जायेगी। दो बरस पहले भी तो जब मैंने घोड़ों की रेस पर पाँच सौ लगाये थे तो दो हज़ार जीत गया था . . . चाहे अपनी बेवक़ूफ़ी की वजह से वही दो हज़ार वहीं के वहीं हार भी गया था। लेकिन प्रभु! इस दफ़ा बस इस दफ़ा मेरे पाँच हज़ार पाउंड को उसी तरह आप चार गुणा कर दें तो . . . तो मैं वायदा करता हूँ कि फिर कभी इस तरफ का रुख मरते दम तक नहीं करूँगा।”

उसने अपनी कार गिरवी वाली दुकान की ओर घुमाई। वहाँ से गहनों के बदले जो पाँच हज़ार पौंड मिले, लेकर उस दुकान की ही बग़ल वाली ‘बुकिज़’ (सट्टेबाज़ी वाली दुकान) में धल्लड़े से घुस गया।

उसे देखते ही दुकानदार की बाँछें खिल उठीं कि यह तो उन मोटे असामियों में से एक है जिसकी वजह से ही हम जैसों का धंधा ख़ूब चल रहा है।

पाद-टीका:

 बुकिज़ व कसिनों (जुआघर) के मालिकों का कहना है कि उनका व्यापार चलता ही या तो महीने कि पहली तारीख़ को है, जब शौक़िया तौर पर अधिकतर लोग केवल पच्चीस-पचास पाउंड ही जुए पर लगाकर अपना शौक पूरा कर लेते हैं। परन्तु वे मालामाल इन जैसे कुछ जुआरियों के कारण ही होते हैं, जो दिन देखें न रात, कहीं न कहीं से पैसों का इंतज़ाम कर सब कुछ चंद पलों में जुए में हार जाते हैं। उस समय तो वे मुँह लटकाये दुकान से चले तो जाते हैं, लेकिन दो-एक दिन बाद आँखों में चमक लिए फिर से हमारी जेबें भरने आ पहुँचते हैं।

अन्य संबंधित लेख/रचनाएं

105 नम्बर
|

‘105’! इस कॉलोनी में सब्ज़ी बेचते…

अँगूठे की छाप
|

सुबह छोटी बहन का फ़ोन आया। परेशान थी। घण्टा-भर…

अँधेरा
|

डॉक्टर की पर्ची दुकानदार को थमा कर भी चच्ची…

अंजुम जी
|

अवसाद कब किसे, क्यों, किस वज़ह से अपना शिकार…

टिप्पणियाँ

कृपया टिप्पणी दें

लेखक की अन्य कृतियाँ

किशोर साहित्य कहानी

कविता

सजल

हास्य-व्यंग्य कविता

लघुकथा

नज़्म

कहानी

किशोर साहित्य कविता

चिन्तन

सांस्कृतिक कथा

कविता - क्षणिका

पत्र

सम्पादकीय प्रतिक्रिया

हास्य-व्यंग्य आलेख-कहानी

एकांकी

स्मृति लेख

विडियो

उपलब्ध नहीं

ऑडियो

उपलब्ध नहीं